Wednesday, July 17, 2024

Morning News Brief : राहुल ने वायनाड सीट छोड़ी, प्रियंका लड़ेंगी; बंगाल में ट्रेन हादसा, 9 मौतें; एअर इंडिया के खाने में मिला ब्लेड

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग की रही, यहां एक पैसेंजर ट्रेन को मालगाड़ी ने टक्कर मार दी। हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई। एक खबर राहुल गांधी की रही, जिन्होंने वायनाड सीट छोड़ने का ऐलान किया है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचेंगे। शपथ लेने के बाद यह उनका पहला वाराणसी दौरा है।
  2. PM मोदी किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करेंगे। करीब 9.3 करोड़ों किसानों को 2-2 हजार रुपए मिलेंगे।
  3. अमित शाह मानहानि केस में राहुल गांधी के खिलाफ सुल्तानपुर की कोर्ट में सुनवाई होगी।
  4. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 25 साल बाद नॉर्थ कोरिया के दौरे पर जाएंगे।

अब कल की बड़ी खबरें…

राहुल ने छोड़ी वायनाड सीट, प्रियंका गांधी ने दिया भरोसा: ‘वायनाड को भाई की कमी महसूस नहीं होने दूंगी’

राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और प्रियंका गांधी ने खड़गे के घर पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

मुख्य समाचार: राहुल गांधी ने केरल की वायनाड सीट से इस्तीफा देने का निर्णय लिया है और वे रायबरेली से सांसद बने रहेंगे। वायनाड से अब प्रियंका गांधी उपचुनाव लड़ेंगी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के घर पर दो घंटे की बैठक के बाद इस फैसले की घोषणा की गई।

राहुल गांधी का बयान: राहुल गांधी ने कहा, “यह मेरे लिए एक मुश्किल फैसला था, क्योंकि मेरा दोनों जगहों से भावनात्मक जुड़ाव है।”

प्रियंका गांधी का बयान: प्रियंका गांधी ने कहा, “मुझे वायनाड का प्रतिनिधित्व करने में बहुत खुशी होगी। वायनाड को राहुल की कमी महसूस नहीं होने दूंगी।”

राहुल की रायबरेली चुनने की वजहें:

  1. गांधी परिवार का गढ़: रायबरेली लोकसभा सीट गांधी परिवार का पारंपरिक गढ़ है। यहां से सोनिया गांधी, इंदिरा गांधी और फिरोज गांधी सांसद रह चुके हैं।
  2. सोनिया गांधी का वादा: सोनिया गांधी ने रायबरेली की जनता से कहा था, “मैं अपना बेटा आपको सौंप रही हूं।”
  3. महत्वपूर्ण जीत: रायबरेली की जीत महत्वपूर्ण है क्योंकि परिवार ने पहले अमेठी की सीट खो दी थी, जिसे अब वापस पा लिया है।
  4. वरिष्ठ नेताओं की सलाह: पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने राहुल को रायबरेली सीट अपने पास रखने की सलाह दी थी।
  5. सोनिया गांधी की समझाइश: सोनिया गांधी ने राहुल को समझाया कि उत्तर प्रदेश कांग्रेस के लिए यह सीट बहुत जरूरी है।

संवैधानिक नियम:

  • 14 दिनों के भीतर इस्तीफा: संविधान के अनुच्छेद 101(2) के अनुसार, अगर कोई जनप्रतिनिधि दो सीटों से चुनाव जीतता है तो उसे परिणाम आने के 14 दिन के भीतर एक सीट से इस्तीफा देना होता है। यदि वह ऐसा नहीं करता है तो दोनों सीटें खाली मानी जाएंगी।
  • वोटों का अंतर: राहुल गांधी ने रायबरेली सीट से 3.90 लाख और वायनाड सीट से 3.64 लाख वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है।

 

 

बंगाल में ट्रेन हादसा: मालगाड़ी की टक्कर से 9 की मौत, सिग्नल खराब होने से हुआ हादसा

हादसा रंगापानी और निजबाड़ी के बीच सोमवार सुबह 8:55 बजे हुआ। ट्रेन सियालदह जा रही थी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दार्जिलिंग पहुंचकर हालात का जायजा लिया।

मुख्य समाचार: पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में एक दर्दनाक हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई जब एक मालगाड़ी ने कंचनजंगा एक्सप्रेस को पीछे से टक्कर मार दी। मरने वालों में 7 यात्री और 2 रेलवे कर्मचारी शामिल हैं। इस हादसे में कंचनजंगा एक्सप्रेस के 3 डिब्बे और मालगाड़ी का इंजन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए।

हादसे की पृष्ठभूमि: सूत्रों के अनुसार, रानीपात्रा रेलवे स्टेशन और छत्तर हाट जंक्शन के बीच ऑटोमेटिक सिग्नल सुबह 5:50 बजे से ही खराब थे। इस वजह से मालगाड़ी का ड्राइवर आगे बढ़ गया क्योंकि रेड सिग्नल काम नहीं कर रहे थे।

सिग्नलिंग सिस्टम की खराबी:

  • सिग्नल खराब होने की प्रक्रिया: जब सिग्नलिंग सिस्टम में खराबी आती है तो स्टेशन मास्टर टीए 912 रिटर्न अथॉरिटी जारी करता है। यह दस्तावेज ड्राइवर को खराबी के कारण सभी रेड सिग्नल पार करने का अधिकार देता है।
  • रानीपात्रा स्टेशन: रानीपात्रा के स्टेशन मास्टर ने कंचनजंगा एक्सप्रेस को टीए 912 जारी किया था, जिसके कारण ट्रेन 10 मिनट यहां रुकी रही।
  • घटनाक्रम: कंचनजंगा एक्सप्रेस 8:42 बजे रंगापानी से निकली और 8:55 बजे मालगाड़ी ने उसे टक्कर मार दी।

हादसे के कारण: सिग्नल खराब होने के कारण रेड सिग्नल काम नहीं कर रहे थे, जिससे मालगाड़ी के ड्राइवर ने आगे बढ़ने का फैसला किया। इस वजह से यह दुर्घटना हुई और 9 लोगों की जान चली गई।

 

 

 

एअर इंडिया की फ्लाइट में खाने में मिली ब्लेड, पैसेंजर ने कहा- ‘शुक्र है मैं ठीक हूं’, एयरलाइन ने मांगी माफी

एअर इंडिया की एक इंटरनेशनल फ्लाइट में एक पैसेंजर के खाने में ब्लेड मिलने की घटना सामने आई है। पैसेंजर बेंगलुरु से सैन फ्रांसिस्को जा रहा था और उसने 10 जून को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इस घटना की जानकारी दी। उसने खाने में मिली ब्लेड की दो फोटो शेयर करते हुए लिखा, “मुझे मेटल का टुकड़ा होने का एहसास कुछ सेकेंड तक खाना चबाने के बाद हुआ। शुक्र है मैं ठीक हूं।”

एयरलाइन का बयान: एअर इंडिया ने इस घटना पर बयान जारी कर पैसेंजर के खाने में ब्लेड मिलने की बात स्वीकार की और माफी मांगी। एयरलाइन ने कहा, “जांच के बाद पाया गया कि यह हमारे केटरिंग पार्टनर द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली वेजिटेबल प्रोसेसिंग मशीन से आया था। हमने अपने कैटरिंग पार्टनर के साथ मिलकर ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए उपायों को मजबूत करने पर काम किया है। इसमें प्रोसेसर की कई बार जांच करना शामिल है, खासकर किसी हार्ड वेजिटेबल को काटने के बाद।”

उपाय और सुधार: एअर इंडिया ने बताया कि वे अपने कैटरिंग पार्टनर के साथ मिलकर सुरक्षा और गुणवत्ता नियंत्रण के उपायों को और भी सख्त बना रहे हैं ताकि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो। इसमें प्रोसेसिंग मशीनों की बार-बार जांच और निगरानी शामिल है।

पैसेंजर का अनुभव: पैसेंजर ने इस घटना को अपने जीवन का एक डरावना अनुभव बताया और शुक्रिया अदा किया कि वे सुरक्षित हैं। सोशल मीडिया पर इस पोस्ट के बाद लोगों ने भी अपनी प्रतिक्रियाएं दीं और एअर इंडिया को अपनी सेवाओं में सुधार करने की सलाह दी।

 

 

दिल्ली एयरपोर्ट पर बिजली गुल, T-3 टर्मिनल पर आधे घंटे तक रुका चेक-इन

बिजली चले जाने पर एयरपोर्ट का यह वीडियो प्रियंका काण्डपाल नाम के यूजर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर शेयर किया है।

घटना का विवरण: दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर अचानक बिजली गुल हो गई, जिससे करीब आधे घंटे तक चेक-इन और बोर्डिंग सेवाएं ठप रहीं। इस दौरान यात्रियों को काउंटर पर भी कोई सेवा नहीं मिल पाई। एक यात्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, “बिजली गुल होने से दिल्ली एयरपोर्ट का T3 टर्मिनल पूरी तरह से ठप! कोई काउंटर नहीं, कोई डिजी यात्रा नहीं, कुछ भी काम नहीं कर रहा।”

टर्मिनल 3 की विशेषताएं: टर्मिनल 3 (T3) दिल्ली एयरपोर्ट का मुख्य टर्मिनल है, जहां से इंटरनेशनल और डोमेस्टिक दोनों तरह की फ्लाइट्स ऑपरेट होती हैं। दिल्ली एयरपोर्ट के तीन टर्मिनल हैं:

  • टर्मिनल 1 (T1): मुख्यतः डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए।
  • टर्मिनल 2 (T2): डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए।
  • टर्मिनल 3 (T3): इंटरनेशनल और डोमेस्टिक दोनों ऑपरेशन्स के लिए।

यात्री संख्या:

  • टर्मिनल 1: सालाना 4 करोड़ यात्री।
  • टर्मिनल 2: सालाना 1.5 करोड़ यात्री।
  • टर्मिनल 3: सालाना 4.5 करोड़ यात्री।

प्रभावित सेवाएं: बिजली गुल होने के कारण चेक-इन, बोर्डिंग, और अन्य सभी सेवाएं प्रभावित हुईं। यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा क्योंकि कोई भी काउंटर काम नहीं कर रहा था और डिजी यात्रा जैसी सेवाएं भी बंद थीं।

 

 

महाराष्ट्र और ओडिशा में चार दिन में पहुंचेगा मानसून, प्रयागराज में पारा 47.6 डिग्री

मौसम अपडेट: मौसम विभाग के अनुसार, अगले चार दिनों में मानसून महाराष्ट्र, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में पहुंचने की संभावना है। इस बीच, उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में तापमान ने रिकॉर्ड तोड़ते हुए 47.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जिससे यह देश का सबसे गर्म स्थान रहा।

तापमान की स्थिति:

  • प्रयागराज: 47.6 डिग्री सेल्सियस
  • झांसी: 47.1 डिग्री सेल्सियस
  • बिहार के देहरी: 46.4 डिग्री सेल्सियस
  • दिल्ली के अयानगर: 46.4 डिग्री सेल्सियस
  • हरियाणा के रोहतक और राजस्थान के गंगानगर: 46.2 डिग्री सेल्सियस

गर्मी से राहत कब मिलेगी: सोमवार को उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड और बिहार में अधिकांश जगहों पर अधिकतम तापमान सामान्य से 5.1 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। मौसम विभाग के अनुसार:

  • 18 जून: उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा।
  • 19 जून: तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है, जिससे कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

 

 

यौन शोषण केस: CID के सामने पेश हुए कर्नाटक के पूर्व CM येदियुरप्पा, 3 घंटे हुई पूछताछ

POCSO मामले में पेश होने के बाद CID दफ्तर से निकलते येदियुरप्पा।

घटना का विवरण: कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा नाबालिग लड़की से यौन शोषण के आरोप में CID के सामने पेश हुए। CID ने उनसे करीब 3 घंटे तक पूछताछ की। येदियुरप्पा ने इन आरोपों को गलत बताया और कहा, “जो लोग मेरे खिलाफ साजिश कर रहे हैं, उन्हें जनता सबक सिखाएगी।”

CID द्वारा बुलावा: बेंगलुरु की फास्ट ट्रैक कोर्ट ने 13 जून को येदियुरप्पा के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया था। इसके बाद, कर्नाटक हाईकोर्ट ने 14 जून को उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी और कहा कि उन्हें CID के सामने पेश होना होगा।

आरोप और FIR का विवरण: FIR के अनुसार, पीड़ित लड़की 2 फरवरी को येदियुरप्पा से मदद मांगने गई थी, उसी समय येदियुरप्पा ने उसका यौन उत्पीड़न किया। इस मामले में पुलिस द्वारा प्रारंभिक जांच के बाद FIR दर्ज की गई थी।

येदियुरप्पा का बयान: येदियुरप्पा ने खुद पर लगे आरोपों को नकारते हुए इसे राजनीतिक साजिश बताया। उन्होंने कहा, “मेरे खिलाफ जो साजिश कर रहे हैं, उन्हें जनता सबक सिखाएगी।”

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads