Sunday, June 16, 2024

Morning News Brief : राहुल बोले- PM रेपिस्ट के लिए वोट मांग रहे; मोदी ने कहा- कांग्रेस के लिए पाकिस्तान रो रहा; बृजभूषण के बदले बेटे को टिकट

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर राहुल गांधी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चुनावी बयानों की रही। एक खबर भाजपा की चुनावी लिस्ट की रही, पार्टी ने यूपी की कैसरगंज सीट से बृजभूषण शरण सिंह की जगह उनके बेटे को टिकट दिया है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. PM मोदी पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर, बर्धमान पूर्व और बोलपुर में चुनावी रैलियां करेंगे।
  2. वाराणसी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में ज्ञानवापी से जुड़े 8 मामलों की सुनवाई होगी।
  3. मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच IPL मुकाबला होगा। यह मैच मुंबई में खेला जाएगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. राहुल गांधी बोले- प्रधानमंत्री मास रेपिस्ट के लिए वोट मांग रहे, ये है मोदी की गारंटी

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर रेपिस्ट के लिए वोट मांगने का आरोप लगाया और कहा कि ‘यही है मोदी की गारंटी।’ राहुल ने कहा, ‘प्रज्वल रेवन्ना 400 महिलाओं का रेप करता है, वीडियो बनाता है। इसे मास रेप कहा जाता है। कर्नाटक में मंच पर प्रधानमंत्री मास रेपिस्ट का समर्थन कर रहे हैं।’ दरअसल, PM मोदी ने 14 अप्रैल को प्रज्वल रेवन्ना के समर्थन में मैसूर में रैली की थी। रेवन्ना पर रेप और अश्लील वीडियो बनाने का आरोप है।

प्रज्वल हासन सीट से चुनाव लड़ रहे: प्रज्वल रेवन्ना हासन सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। वह यहीं से सांसद हैं। इससे पहले भी रेवन्ना मोदी की रैलियों में साथ दिख चुके हैं। कर्नाटक में भाजपा और जेडीएस के बीच गठबंधन है। हासन में 26 अप्रैल को सेकेंड फेज में वोटिंग हुई थी। इसके बाद प्रज्वल जर्मनी चले गए।

प्रज्वल के खिलाफ लुकआउट नोटिस: सेक्स स्कैंडल की जांच के लिए बनाई गई स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) ने प्रज्वल के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया है। यह नोटिस प्रज्वल की उस अपील के बाद आया है, जिसमें उन्होंने SIT के सामने हाजिर होने के लिए समय मांगा था। कर्नाटक के गृह मंत्री परमेश्वर ने कहा है कि प्रज्जवल 24 घंटे में पेश नहीं हुए तो गिरफ्तारी होगी।

 

 

2. मोदी बोले- कांग्रेस के लिए पाकिस्तान रो रहा, वह चाहता है कांग्रेस का शहजादा प्रधानमंत्री बने
PM मोदी ने गुजरात दौरे के दूसरे दिन आणंद, सुरेंद्रनगर, जूनागढ़ और जामनगर में जनसभाएं की। उन्होंने आणंद में कहा कि, ‘भारत में कांग्रेस कमजोर हो रही है। यहां कांग्रेस मर रही है और वहां पाकिस्तान रो रहा है। पाकिस्तानी नेता दुआ कर रहे हैं। शहजादे को प्रधानमंत्री बनाने के लिए पाकिस्तान उतावला है। पाकिस्तान और कांग्रेस की यह पार्टनरशिप पूरी तरह एक्सपोज हो गई है।’

पाकिस्तान के पूर्व मंत्री ने राहुल की तारीफ की थी: पाकिस्तान के पूर्व सूचना और प्रसारण मंत्री फवाद चौधरी ने 1 मई को सोशल मीडिया एक्स पर राहुल गांधी की तारीफ की थी। उन्होंने राहुल की स्पीच का एक हिस्सा रिट्वीट कर लिखा था-, ‘राहुल ऑन फायर’। फवाद ने मोदी की 2 मई को आणंद में हुई मोदी की रैली का क्लिप भी शेयर किया और लिखा, ‘ऐसा लगता है कि PM मोदी मेरे बयान के कारण थोड़े परेशान हैं।’

फवाद की ओर से ट्वीट किए इस वीडियो को 17 लाख लोग देख चुके हैं।

गुजरात में 7 मई को वोटिंग: गुजरात में 26 लोकसभा सीटें हैं। इनमें 25 सीटों पर 7 मई को वोटिंग होगी। सूरत सीट पर भाजपा के मुकेश दलाल निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं, इसलिए यहां चुनाव नहीं होगा।

 

 

3. भाजपा ने बृजभूषण के बदले बेटे को टिकट दिया, 6 सीटों पर बृजभूषण का प्रभाव

कांग्रेस के लिए जैसे अमेठी-रायबरेली, वैसे ही BJP के लिए गले की हड्डी बन गई  कैसरगंज सीट - why bjp confused to declare kaiserganj candidate amid  controversial mp brijbhushan sharan singh and

भाजपा ने महिला पहलवानों से यौन शोषण के आरोपी बृजभूषण शरण सिंह की जगह उनके छोटे बेटे करण भूषण को कैसरगंज से टिकट दिया। करण भूषण यूपी कुश्ती संघ के अध्यक्ष हैं, वे आज नॉमिनेशन करेंगे। कैसरगंज के अलावा आसपास की 6 सीटों पर बृजभूषण का प्रभाव है। वे 6 बार सांसद रह चुके हैं। दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट उनके खिलाफ 7 मई को यौन शोषण मामले में आरोप तय करेगी।

साक्षी मलिक बोलीं- सत्ता बृजभूषण के पास: महिला रेसलर्स के यौन उत्पीड़न को लेकर ब्रजभूषण सिंह के खिलाफ आवाज उठाने वाली साक्षी मलिक और उनके पति सत्यव्रत कादियान ने कहा- बृजभूषण के बेटे को लोकसभा टिकट देना लोगों को गुमराह करने जैसा है। असली राज तो वही करेगा। बृजभूषण के बेटे की जगह अन्य उम्मीदवार को मैदान में उतारना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं किया गया।

 

 

4. राहुल गांधी का अमेठी से चुनाव लड़ना तय, आज नॉमिनेशन की आखिरी तारीख

अमेठी, रायबरेली में नामांकन में तीन दिन बचे, राहुल गांधी के चुनाव लड़ने पर  अब तक सस्पेंस बरकरार - Suspense on Rahul Gandhi Priyanka from Amethi Rae  Bareli three days left for
अमेठी से राहुल गांधी का चुनाव लड़ना लगभग तय है। वह आज (3 मई) नामांकन कर सकते हैं। आज नामांकन का आखिरी दिन है। चर्चा है कि राहुल गांधी ने ऑनलाइन नामांकन फार्म खरीदा है। अमेठी पहुंचे सोनिया गांधी के प्रतिनिधि किशोरी लाल शर्मा ने कहा कि गांधी परिवार का सदस्य ही चुनाव लड़ेगा।

अमेठी में कांग्रेस को रोड शो की इजाजत: कांग्रेस को अमेठी में आज रोड शो की इजाजत मिली है। माना जा रहा है कि राहुल गांधी आज अमेठी में रोड शो भी करेंगे। रोड शो में 100 कार और 150 बाइक ले जाने की मंजूरी मिली है।

प्रियंका रायबरेली से चुनाव लड़ सकती हैं: कयास यह भी है कि प्रियंका रायबरेली से चुनाव लड़ सकती हैं। वहीं, भाजपा ने इस सीट पर मंत्री दिनेश प्रताप सिंह को टिकट दिया है। वह 2019 में सोनिया गांधी के खिलाफ चुनाव लड़े थे।’

 

 

5. अगरकर बोले- विराट के स्ट्राइक रेट पर सवाल नहीं, मिडिल ऑर्डर मजबूत करने के लिए शिवम दुबे को चुना

अगरकर और रोहित ने मुंबई में BCCI हेडक्वार्टर में मीडिया से बात की।

टीम इंडिया के चीफ सिलेक्टर अजित अगरकर और कप्तान रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप टीम के चयन से जुड़े सवालों के जवाब दिए। अगरकर ने कहा कि वनडे वर्ल्ड कप के बाद समय कम था, इसलिए हमने रोहित को ही कप्तान बनाए रखा। विराट कोहली के स्ट्राइक रेट पर सवाल नहीं है। उनके चयन से टीम को बैलेंस और पावर मिला है। वहीं, रोहित ने कहा कि हमें 4 स्पिनर्स की जरूरत थी। मिडिल ऑर्डर में तेज खेलने वाला बल्लेबाज चाहिए था, इसलिए शिवम दुबे को चुना।

30 अप्रैल को टीम का ऐलान हुआ: सिलेक्शन कमेटी ने 2 जून से शुरू हो रहे टी-20 वर्ल्ड कप के लिए 30 अप्रैल को 15 मेंबर्स की भारतीय टीम का ऐलान किया था। केएल राहुल को इस टीम में जगह नहीं मिली है, जबकि शुभमन गिल, आवेश खान, खलील अहमद और रिंकू सिंह को रिजर्व खिलाड़ियों में रखा गया है।

5 जून को भारत का पहला मैच: टीम इंडिया पहला मुकाबला 5 जून को आयरलैंड से खेलेगी। टीम का दूसरा मुकाबला 9 जून को पाकिस्तान, 12 जून को तीसरा मुकाबला अमेरिका और 15 जून को चौथा मुकाबला कनाडा से होगा।

 

 

6. US में फिलिस्तीन के समर्थन में छात्र आंदोलन, 30 यूनिवर्सिटीज से 1300 से ज्यादा छात्र अरेस्ट

यह फुटेज यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया का है। पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे स्टूडेंट्स को खदेड़कर कैंपस खाली कराया।

अमेरिका में पुलिस की सख्ती के बावजूद फिलिस्तीन के समर्थन में छात्रों का आंदोलन जारी है। अब तक 30 यूनिवर्सिटीज से 1300 से ज्यादा छात्र गिरफ्तार हो चुके हैं। पुलिस ने यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में प्रदर्शन खत्म करवाया और कॉलेज कैंपस में प्रदर्शनकारियों के कैंप्स हटाए। प्रदर्शन की शुरुआत 18 अप्रैल को कोलंबिया यूनिवर्सिटी से हुई थी, तब पुलिस ने 108 छात्रों को अरेस्ट किया था। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया ने आदेश दिया है कि प्रदर्शनकारी छात्र या तो कैंपस छोड़ दें या गिरफ्तारी के लिए तैयार रहें।

भारत ने आजाद फिलिस्तीन देश की मांग का समर्थन किया: भारत ने इजराइल- हमास संघर्ष के बीच यूनाइटेड नेशंस में फिलिस्तीन के टू स्टेट सॉल्यूशन की मांग का समर्थन किया है। UN में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कहा, ‘भारत इजराइल और फिलिस्तीन के बीच टू स्टेट सॉल्यूशन का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है, जहां फिलिस्तीन के लोग अपने देश में सुरक्षित रह सकें।’

 

7. हैदराबाद ने राजस्थान को एक रन से हराया, भुवी ने आखिरी ओवर में 13 रन डिफेंड किए

राजस्थान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रन की जरूरत थी, लेकिन भुवनेश्वर कुमार ने 11 रन ही दिए। भुवी प्लेयर ऑफ द मैच रहे। उन्होंने 41 रन देकर 4 विकेट चटकाए।

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने IPL-2024 के रोमांचक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (RR) को एक रन से हरा दिया। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने आखिरी ओवर में 13 रन डिफेंड किए। हैदराबाद ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट पर 201 रन बनाए। जवाब में राजस्थान 20 ओवर में 7 विकेट पर 200 रन ही बना सकी। इस जीत से सनराइजर्स ने पॉइंट्स टेबल के टॉप-4 में जगह बना ली है। वहीं, राजस्थान हार के बावजूद 16 अंक के साथ टेबल के टॉप पर है।

मैच के हाईलाइट्स: SRH से नितिश रेड्‌डी ने 42 बॉल पर 76 रन की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली, जबकि ट्रैविस हेड ने 44 बॉल पर 58 रन बनाए। हेनरिक क्लासन ने 19 बॉल पर नाबाद 42 रन का योगदान दिया। आवेश खान को 2 विकेट मिले। RR के लिए रियान पराग ने 49 बॉल पर 77 रन बनाए, जबकि यशस्वी जायसवाल ने 40 बॉल पर 67 रन की पारी खेली। भुवनेश्वर कुमार के अलावा, टी नटराजन और पैट कमिंस को 2-2 विकेट मिले।

 

 

 

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat