Saturday, May 18, 2024

Morning News Brief : राहुल बोले- अग्निवीर स्कीम को कचरे में फेंकेंगे; मोदी के पास न कार, न घर; AAP ने माना- मालीवाल के साथ बदसलूकी हुई

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर AAP सांसद स्वाति मालीवाल की रही, पार्टी ने माना है कि उनके साथ दिल्ली के CM हाउस में बदसलूकी हुई है। दो खबरें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के बयानों से जुड़ी रहीं।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. PM मोदी महाराष्ट्र के दिंडोरी और कल्याण में जनसभा करेंगे। इसके बाद मुंबई में रोड शो करेंगे।
  2. राहुल गांधी ओडिशा के बाइक रैली और जनसभा करेंगे।
  3. मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत पर राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई होगी।
  4. राजस्थान रॉयल्स (RR) और पंजाब किंग्स (PBKS) के बीच IPL मुकाबला होगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. मोदी ने तीसरी बार वाराणसी से नामांकन किया, PM मोदी के पास न कार, न घर

PM के नामांकन में महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे, डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस, आंध्र प्रदेश के पूर्व CM चंद्रबाबू नायडू, लोजपा (R) प्रमुख चिराग पासवान, रालोजपा अध्यक्ष पशुपति पारस, अपना दल की अनुप्रिया पटेल, RLM अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा और रालोद प्रमुख जयंत चौधरी पहुंचे।

PM मोदी ने वाराणसी लोकसभा क्षेत्र से तीसरी बार नामांकन किया। चुनावी हलफनामे के मुताबिक, मोदी के पास न खुद का घर है और न अपनी कार। हालांकि, उनकी चल संपत्ति 3 करोड़ 2 लाख 6 हजार 889 रुपए है। बीते 5 साल में उनकी चल संपत्ति करीब दोगुनी हुई है। नामांकन से पहले मोदी सुबह 9.30 बजे दशाश्वमेध घाट पहुंचे, यहां 20 मिनट तक गंगा पूजन किया।

इसके बाद नमो घाट पहुंचे। यहां उन्होंने कालभैरव मंदिर में भी दर्शन-पूजन किया। मोदी के नामांकन में 4 प्रस्तावक और CM योगी मौजूद रहे। प्रस्तावकों में गणेश्वर शास्त्री, बैजनाथ पटेल, लालचंद कुशवाहा और संजय सोनकर शामिल रहे। गणेश्वर शास्त्री ने ही राम मंदिर का मुहूर्त निकाला था, जबकि अन्य तीन स्थानीय भाजपा नेता हैं।

मोदी बोले- हिंदू-मुस्लिम नहीं करूंगा, ये मेरा वादा: मोदी ने मुस्लिमों को घुसपैठिया और ज्यादा बच्चे पैदा करने वाला कहने के सवाल का भी जवाब दिया। उन्होंने कहा, ‘जब मैं ज्यादा बच्चे पैदा करने वाले लोगों के बारे में बात करता हूं तो लोग यह क्यों मान लेते हैं कि मैं मुसलमानों के बारे में बात कर रहा हूं। कई गरीब हिंदू परिवारों में भी यह समस्या है। मैंने न तो हिंदुओं का नाम लिया है और न ही मुसलमानों का।’

PM मोदी से जब ये पूछा गया कि क्या मुस्लिम आपको वोट करेंगे। इस पर मोदी ने कहा, ‘मुझे भरोसा है कि देश की जनता मुझे वोट देगी। जिस दिन मैं हिंदू-मुस्लिम करने लगूंगा, सार्वजनिक जीवन में रहने लायक नहीं रहूंगा। मैं हिंदू-मुस्लिम नहीं करूंगा, यह मेरा वादा है।’

 

 

2. राहुल बोले- सरकार बनते ही अग्निवीर योजना को कचरे में फेकेंगे, गरीबों को पैसा देंगे

UP के जालौन में इंडी गठबंधन की रैली के दौरान राहुल गांधी और अखिलेश यादव।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सपा चीफ अखिलेश यादव ने UP के जालौन और झांसी में रैली की। राहुल ने झांसी में कहा, ‘सरकार बनते ही अग्निवीर योजना को फाड़कर कचरे में फेंक देंगे, शहीदों के साथ भेदभाव नहीं होने देंगे। मोदी ने 22 अरबपतियों का 16 लाख करोड़ कर्ज माफ किया है। इतना ही पैसा हम गरीबों को देंगे।’ अखिलेश यादव ने कहा कि हर एग्जाम का पेपर लीक हो रहा है।

2022 को लागू हुई थी स्कीम: केंद्र सरकार ने 14 जून 2022 को थलसेना, नौसेना और वायुसेना में युवाओं की भर्ती के लिए अग्निपथ योजना शुरू की थी। इसके तहत अग्निवीरों को 4 साल के लिए भर्ती का प्रावधान है। 4 साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद अग्निवीर सेना में स्थायी नौकरी के लिए आवेदन कर सकेंगे। सेना के अधिकारी अग्निवीरों को उनकी योग्यता और प्रदर्शन के आधार पर स्थायी करने पर विचार करेंगे। 25% ‘अग्निवीरों’ को स्थायी कैडर में भर्ती किया जाएगा।

सरकार ने स्कीम में बदलाव की बात कही: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 28 मार्च 2024 को कहा था कि कि सरकार जरूरत पड़ने पर अग्निवीर भर्ती योजना में बदलाव के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, ‘सेना को युवाओं की जरूरत है। हमने इस बात का ध्यान रखा है कि उनका भविष्य भी सुरक्षित रहे।’ इस स्कीम में सिर्फ 4 साल की सर्विस को विपक्ष ने युवाओं के साथ धोखा बताया था।

 

3. AAP ने माना- स्वाति मालीवाल के साथ CM हाउस में बदसलूकी हुई; केजरीवाल एक्शन लेंगे

स्वाति मालीवाल 2015 में दिल्ली महिला आयोग की सबसे कम उम्र की अध्यक्ष बनी थीं। अब वे राज्यसभा सांसद हैं।

आम आदमी पार्टी ने माना कि AAP की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ अरविंद केजरीवाल के आवास पर बदसलूकी हुई थी। AAP सांसद संजय सिंह ने बताया कि 13 मई की सुबह केजरीवाल से मिलने स्वाति उनके आवास पर पहुंची थीं। वह ड्रॉइंग रूम में इंतजार कर रही थीं। इस बीच मुख्यमंत्री के PA बिभव कुमार वहां पहुंचे और उनके साथ अभद्रता और बदतमीजी की। संजय ने कहा कि केजरीवाल इस मामले में सख्त कार्रवाई करेंगे।

क्या है पूरा मामला: भाजपा IT सेल के चीफ अमित मालवीय ने 13 मई को दावा किया था कि AAP की स्वाति मालीवाल से केजरीवाल के PA बिभव कुमार ने मारपीट की। स्वाति ने सिविल लाइंस पुलिस स्टेशन में बिभव के खिलाफ शिकायत की। हालांकि, यह शिकायत औपचारिक तौर पर नहीं दी गई।

बिभव पहले भी मारपीट के मामले से बर्खास्त हो चुके है: मार्च 2024 में बिभव को CM के पर्सनल सेक्रेटरी के पद से बर्खास्त कर दिया गया था। यह कार्रवाई 2007 के एक मामले के आधार पर हुई थी। दरअसल, 2007 में बिभव पर एक सरकारी अधिकारी के साथ मारपीट का आरोप लगा था।

मालीवाल के पूर्व-पति का दावा- स्वाति की जान खतरे में: स्वाति मालीवाल के पूर्व पति नवीन जयहिंद ने दावा किया कि स्वाति की जान खतरे में है। उनके साथ जो भी हुआ उसकी प्लानिंग की गई थी। नवीन ने अपील की कि स्वाति सामने आएं और अपना पक्ष रखें। नवीन ने कहा कि संजय सिंह को सब पता है, उन्हें कैमरे के सामने एक्टिंग बंद कर देनी चाहिए।

 

 

4. थोक महंगाई दर 13 महीने के टॉप पर, खाने-पीने की चीजें और डेली यूज के सामानों के दाम बढ़े

 

Wholesale inflation at 13-month high of 1.26 percent in April | थोक महंगाई  दर अप्रैल में 13 महीने के उच्चतम स्तर 1.26 फीसदी पर

अप्रैल महीने में थोक महंगाई बढ़कर 1.26% हो गई है। यह महंगाई का 13 महीने का उच्चतम स्तर है। इससे पहले मार्च 2023 में थोक महंगाई दर 1.34% थी। रोजाना की जरूरत वाले सामानों के दाम बढ़े हैं। खाने-पीने की चीजों की कीमत बढ़ने से महंगाई बढ़ी है। मार्च 2024 में थोक महंगाई दर 0.53% थी। वहीं फरवरी में 0.20% और जनवरी में 0.27% थी।

 

 

5. पतंजलि केस में सुप्रीम कोर्ट का फैसला सुरक्षित, कहा- IMA चीफ सोफे पर बैठकर कुछ भी न बोलें

Patanjali misleading advertisements case IMA president dr rv asokan supreme  court today hearing | रामदेव-बालकृष्ण अवमानना केस पर फैसला सुरक्षित: IMA  चीफ ने कोर्ट से माफी मांगी, बेंच ने ...
सुप्रीम कोर्ट ने भ्रामक विज्ञापन केस में योग गुरु रामदेव, आचार्य बालकृष्ण और पतंजलि आयुर्वेद को भेजे अवमानना नोटिस पर फैसला सुरक्षित रख लिया। साथ ही दोनों को व्यक्तिगत पेशी से छूट दी है। अदालत ने पूछा कि पतंजलि के जिन प्रोडक्ट्स का लाइसेंस कैंसिल किए गए है, उनका विज्ञापन वापस लेने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के प्रेसिडेंट डॉ. आरवी अशोकन से कहा, ‘अभिव्यक्ति की आजादी ठीक है, लेकिन कभी-कभी इंसान को संयमित भी होना पड़ता है। आप सोफे पर बैठकर अदालत के बारे में कुछ भी नहीं कह सकते।’

IMA चीफ को क्यों फटकार लगाई: दरअसल, 23 अप्रैल की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि IMA को अपने डॉक्टरों पर भी विचार करना चाहिए, जो अक्सर मरीजों को महंगी और गैर-जरूरी दवाइयां लिख देते हैं। अगर आप एक उंगली किसी की ओर उठाते हैं, तो चार उंगलियां आपकी ओर भी उठती हैं। कोर्ट की टिप्पणी को IMA प्रेसिडेंट ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया था। डॉ. अशोकन ने कहा था- सुप्रीम कोर्ट के अस्पष्ट बयानों ने प्राइवेट डॉक्टरों का मनोबल कम किया है।

 

 

6. सभी सरकारी कंपनियां बेचेगा पाकिस्तान, PAK एयरलाइंस से शुरुआत होगी

कंगाली से उबरने के लिए सभी सरकारी कंपनियों को बेचेगा पाकिस्तान, शहबाज शरीफ  ने की घोषणा - India TV Hindi
आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने सभी सरकारी कंपनियों को बेचने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा, ‘सरकार का काम बिजनेस करना नहीं, देश में बिजनेस और निवेश के लिए अच्छा माहौल देना है। हम सिर्फ उन कंपनियों को अपने पास रखेंगे, जो रणनीतिक रूप से अहम हैं।’ पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय की दिसंबर 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार के पास 88 कंपनियां हैं। सबसे पहले पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन को प्राइवेटाइज किया जाएगा।

किस वजह से लिया फैसला: रॉयटर्स के मुताबिक, पाकिस्तान ने IMF के दबाव में आकर सरकारी कंपनियों को बेचने का फैसला लिया है। पिछले साल पाकिस्तान को IMF से 10 हजार करोड़ रुपए का पैकेज मिला था, इसके बदले शरीफ सरकार को कई कड़े फैसले लेने को कहा गया था। IMF ने हर तरह की सब्सिडी खत्म करने, पेट्रोल-डीजल और बिजली 30% तक महंगी करने और टैक्स कलेक्शन 10% तक बढ़ाने की मांग की थी।

 

 

7. ‘गूगल I/O’ इवेंट में जेमिनी 1.5-प्रो और 1.5-फ्लैश लॉन्च​; AI-पावर्ड सर्च रिजल्ट मिलेंगे

Google I/O 2024 Event LIVE Updates; Android-15, Gemini AI, Pixel Fold 2 | 'गूगल  I/O' इवेंट में जेमिनी 1.5-प्रो और 1.5-फ्लैश लॉन्च: ​एंड्रॉइड पर AI-पावर्ड  सर्च और जेमिनी असिस्टेंट ...
गूगल का एनुअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस ‘गूगल I/O 2024’ इवेंट 14 मई को हुआ। कंपनी के CEO सुंदर पिचाई ने बताया कि जेमिनी 1.5 प्रो को अब ग्लोबल लेवल पर डेवलपर्स के लिए अवेलेबल कर दिया गया है। पिचाई ने एंड्रॉएड पर AI-पावर्ड सर्च और जेमिनी असिस्टेंट की घोषणा की। जेमिनी AI 68 लैंग्वेज को सपोर्ट करेगा।

2008 में पहली बार हुआ था गूगल का I/O इवेंट: गूगल 2008 से हर साल इस इवेंट को आयोजित कर रहा है। इसके जरिए कंपनी नए गेजेट्स और नई टेक्नोलॉजी बीच पेश करती है। गूगल ने पिछले साल ‘Google I/O 2023’ इवेंट में अपना पहला फोल्डेबल फोन पिक्सल फोल्ड, जेमिनी AI टूल, पिक्सल 7A स्मार्टफोन और पिक्सल टैबलेट लॉन्च किया था।

 

 

8. IPL 2024: दिल्ली की जीत से राजस्थान प्लेऑफ में पहुंची, लखनऊ को 19 रन से हराया

LSG के बल्लेबाज दीपक हुड्डा का विकेट लेने के बाद DC के गेंदबाज ईशांत शर्मा। ईशांत को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

दिल्ली कैपिटल्स (DC) ने IPL-2024 के 64वें मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) को 19 रन से हरा दिया। दिल्ली ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 208 रन बनाए। जवाब में लखनऊ 20 ओवर में 9 विकेट पर 189 रन ही बना सकी। दिल्ली की जीत के साथ ही राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर गई है। दिल्ली 14 अंकों के साथ अब पॉइंट्स टेबल में 5वें नंबर पर है। वहीं, लखनऊ 12 अंकों के साथ 7वें नंबर पर है।

मैच के हाईलाइट्स: DC से अभिषेक पोरेल ने 58 रन, ट्रिस्टन स्टब्स ने 57 रन बनाए। शाई होप ने 38 और कप्तान ऋषभ पंत ने 33 रन बनाए। नवीन-उल-हक ने 2 विकेट लिए। अरशद खान और रवि बिश्नोई को एक-एक विकेट मिला। LSG से निकोलस पूरन ने 61 रन, अरशद खान ने 58 रन बनाए। ईशांत शर्मा ने 3 विकेट लिए। अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, खलील अहमद और ट्रिस्टन स्टब्स ने एक-एक विकेट लिए।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat