Friday, June 21, 2024

Morning News Brief : केजरीवाल के घर पर स्वाति मालीवाल केस का सीन रीक्रिएट; शराब घोटाला में AAP आरोपी; गंभीर बन सकते हैं टीम इंडिया के कोच

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर स्वाति मालीवाल से हुए बदसलूकी केस से जुड़ी रही। मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर पर सीन रीक्रिएट किया गया। दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में ED ने बताया कि शराब नीति केस में आम आदमी पार्टी (AAP) को आरोपी बनाया गया है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा के अंबाला और सोनीपत में जनसभा करेंगे। इसके अलावा दिल्ली में भी रैली करेंगे।
  2. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी दिल्ली के अशोक विहार में जनसभा करेंगे।
  3. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच IPL मुकाबला होगा। यह मैच बेंगलुरु में खेला जाएगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. केजरीवाल के घर में स्वाति मालीवाल केस का सीन रीक्रिएट, पुलिस ने स्टाफ से पूछताछ की

स्वाति मालीवाल बदसलूकी मामले में दिल्ली पुलिस ने मुख्यमंत्री केजरीवाल के आवास पर सीन रीक्रिएट किया, ताकि पता चल सके कि 13 मई को क्या-क्या हुआ था? इस दौरान पुलिस ने CM आवास के स्टाफ से पूछताछ की। वहीं, दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा कि स्वाति भाजपा का मोहरा हैं। उन्हें भाजपा ने भेजा था। उनके सभी आरोप झूठे हैं। वे 13 मई को बिना अपॉइंटमेंट के CM आवास पहुंचीं। केजरीवाल उस वक्त घर पर मौजूद नहीं थे। इसके बाद वे डिमांड करने लगी कि उन्हें CM से मिलवाएं। जब स्टाफ ने मना किया तो वे जबर्दस्ती करने लगीं और स्टाफ के साथ बदतमीजी की।

स्वाति का आरोप: राज्यसभा सांसद स्वाति का कहना है कि केजरीवाल के PA बिभव ने उनके सीने और पेट पर लात मारी, उनका सिर टेबल पर पटक दिया। उन्होंने तीस हजारी कोर्ट में मजिस्ट्रेट के सामने अपना बयान दर्ज करा दिया है। दिल्ली पुलिस ने बिभव के खिलाफ FIR दर्ज की है। मामले में बिभव ने भी क्रॉस कम्प्लेंट दर्ज करवाई है।

 

 

2. शराब नीति केस में ED ने केजरीवाल-AAP को आरोपी बनाया, जांच एजेंसी ने SC में बताया

Arvind Kejriwal ED Arrest Case LIVE Update; Delhi Liquor Scam Case |  Supreme Court | शराब नीति केस में ED ने केजरीवाल-AAP को आरोपी बनाया: जांच  एजेंसी ने SC में बताया; कोर्ट
शराब नीति केस में ED ने आम आदमी पार्टी (AAP) और केजरीवाल को आरोपी बनाया गया है। जांच एजेंसी ने यह जानकारी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान दी। एजेंसी ने मामले में 8वीं सप्लिमेंट्री चार्जशीट दायर की है। केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया। साथ ही कहा कि केजरीवाल जमानत के लिए ट्रायल कोर्ट जा सकते हैं।

39 दिन तिहाड़ में रहे केजरीवाल: दिल्ली शराब नीति केस में ED ने केजरीवाल को नवंबर 2023 को पहला समन भेजा था। इसके बाद उन्होंने लगातार 9 समन मिले, फिर भी वह जांच एजेंसी के सामने पूछताछ के लिए नहीं पहुंचे। ED ने 21 मार्च को उन्हें अरेस्ट किया। वह 1 अप्रैल को तिहाड़ जेल भेजे गए। 10 मई को सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें जमानत दी। केजरीवाल को 2 जून को हर हाल में सरेंडर करने को कहा गया है।

 

 

3. सिंगापुर-हॉन्गकॉन्ग के बाद नेपाल में भी MDH-एवरेस्ट मसालों पर बैन, हानिकारक केमिकल की जांच शुरू

नेपाल ने भी मसाला ब्रांड एवरेस्ट और MDH पर रोक लगा दी है। वहां के डिपार्टमेंट ऑफ फूड टेक्नोलॉजी के स्पोक्सपर्सन मोहन कृष्ण महारजन ने कहा कि मसालों में हानिकारक केमिकल पाए जाने की खबर आने के बाद ये कदम उठाया गया। इन दो ब्रांड्स के मसालों में केमिकल के लिए जांच चल रही है। जांच रिपोर्ट आने तक प्रतिबंध जारी रहेगा।

दो देशों में पहले से बैन: पिछले महीने सिंगापुर, हॉन्गकॉन्ग और मालदीव ने भारतीय मसाला ब्रांड एवरेस्ट और MDH के कुछ मसालों की बिक्री पर रोक लगा दी थी। इसके बाद अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) भी इन कंपनियों के मसालों की जांच कर रहा है।

मसालों में 10 गुना ज्यादा कीटनाशक को मंजूरी वाली खबरें निराधार: 5 मई को फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने उन सभी मीडिया रिपोर्ट्स का खंडन किया था, जिसमें यह दावा किया जा रहा था कि भारतीय फूड कंट्रोलर जड़ी-बूटियों और मसालों में तय मानक से 10 गुना ज्यादा कीटनाशक मिलाने की अनुमति देता है। हालांकि, संस्था ने माना था कि कुछ कीटनाशक, जो भारत में केंद्रीय कीटनाशक बोर्ड और रजिस्ट्रेशन कमेटी (CIB & RC) से रजिस्टर्ड नहीं हैं, उनके लिए यह लिमिट बढ़ाई गई थी।

 

 

4. उत्तराखंड के चारों धाम में रील्स-वीडियो बैन, 31 मई तक VIP दर्शन नहीं होंगे; ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन बंद

Kedarnath VIP Darshan Ban; Char Dham Yatra (Badrinath) Advisory Update |  उत्तराखंड के चारों धाम में रील्स-वीडियो बैन: 31 मई तक VIP दर्शन नहीं होंगे; ऑफलाइन  रजिस्ट्रेशन भी तीन ...
केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने 3 बड़े आदेश दिए हैं। चारों धाम के मंदिरों के 50 मीटर के दायरे में रील्स या वीडियो बनाने पर पाबंदी लगाई गई है। साथ ही VIP दर्शन पर लगी रोक को 25 मई से बढ़ाकर 31 मई कर दिया गया है। इसके अलावा सरकार ने यात्रा के ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए ऋषिकेश और हरिद्वार में लगाए गए काउंटर को भी तीन दिन तक बंद कर दिया है। यानी अब श्रद्धालु सिर्फ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ही कर सकेंगे।

चारों धामों में 3.98 लाख लोगों ने दर्शन किए: केदारनाथ में गुरुवार को 28 हजार, बद्रीनाथ में 12,231, यमुनोत्री में 10,718 तो गंगोत्री में 12,236 लोगों ने दर्शन किए। अब तक चारों धामों में 3.98 लाख लोग दर्शन कर चुके हैं। 28 लाख से ज्यादा लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

 

 

5. UP में मोदी बोले- कांग्रेस आपकी संपत्ति वोट जिहाद करने वालों को देगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को UP के बाराबंकी, फतेहपुर और हमीरपुर में चुनावी रैली की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के फतेहपुर, बाराबंकी, हमीरपुर और महाराष्ट्र के मुंबई में रैली की। हमीरपुर में उन्होंने कहा कि चुनाव से पहले ही सपा-कांग्रेस ने अपने इरादे साफ कर दिए हैं। कांग्रेस कह रही है कि सबकी संपत्ति की जांच करेगी। फिर वे आपकी संपत्ति का एक हिस्सा, उनके लिए वोट जिहाद करने वालों को बांट देगी। PM ने आगे कहा कि कर्नाटक में रातों-रात मुसलमानों को OBC बना दिया। वहां के पिछड़े आरक्षण से वंचित रह गए। अब यही मॉडल पूरे देश में लागू करना चाहते हैं। संविधान बदलकर SC, ST और OBC का पूरा आरक्षण मुसलमानों को देना चाहते हैं।

PM राममंदिर पर भी बोले: बाराबंकी में PM ने कहा- कि सपा-कांग्रेस वाले सरकार में आए तो फिर से रामलला को टेंट में भेज देंगे। राम मंदिर पर बुलडोजर चला देंगे। इन्हें योगी जी से ट्यूशन लेना चाहिए कि बुलडोजर कहां चलाना है और कहां नहीं।

 

 

6. गंभीर बन सकते हैं भारतीय टीम के हेड कोच, BCCI ने इच्छा जानने के लिए संपर्क किया

BCCI approaches Gautam Gambhir to become India's head coach | गंभीर बन सकते  हैं भारतीय टीम के हेड कोच: BCCI ने इच्छा जानने के लिए संपर्क किया, 27 मई तक  अप्लाई करना
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भारतीय टीम के हेड कोच बनने के लिए भारत के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर से संपर्क किया है। ESPN क्रिकइंफो के मुताबिक, BCCI ने गंभीर से यह पूछने के लिए कॉन्टैक्ट किया है कि वे टीम के हेड कोच बनना चाहते है या नहीं। IPL 2024 पूरा होने के बाद आगे चर्चा होने की उम्मीद है। इस सीजन गंभीर KKR के मेंटर है। पॉइंट्स टेबल में उनकी टीम टॉप पर है और प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर चुकी है।

27 मई तक अप्लाय करना होगा: BCCI ने टीम इंडिया के हेड कोच पद के लिए आवेदन मंगवाए हैं। बोर्ड ने 13 अप्रैल को उम्मीदवारों के लिए विज्ञापन जारी किया था। उम्मीदवार 27 मई की शाम 6 बजे तक अप्लाय कर सकते हैं। राहुल द्रविड़ फिलहाल टीम इंडिया के हेड कोच हैं। उनका कार्यकाल अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो जाएगा।

 

 

7. रायबरेली में सोनिया बोलीं- अपना बेटा सौंप रही हूं, मैंने राहुल को अन्याय के खिलाफ लड़ना सिखाया, वह डरेंगे नहीं

UP में लोकसभा चुनाव में सोनिया गांधी की यह पहली चुनावी रैली है।

UP के रायबरेली में अखिलेश-राहुल की रैली में सोनिया गांधी भी शामिल हुईं। उन्होंने कहा- ‘मैं आपको अपना बेटा सौंप रही हूं। जैसे आपने मुझे अपना माना, वैसे ही राहुल को मानकर रखना है। राहुल आपको निराश नहीं करेंगे।’ उन्होंने आगे कहा, ‘मैंने राहुल और प्रियंका को वही शिक्षा दी, जो रायबरेली और इंदिरा जी ने मुझे दी थी। सबका आदर करो। कमजोरों की रक्षा करो। अन्याय के खिलाफ जिससे भी लड़ना पड़े, लड़ पड़ो। डरना नहीं, वह डरेंगे भी नहीं, क्योंकि न्याय और परंपरा की तुम्हारी जड़ें बहुत मजबूत हैं।’

रायबरेली में 20 मई को वोटिंग: सोनिया के राज्यसभा जाने के बाद कांग्रेस ने रायबरेली से राहुल गांधी को टिकट दिया है। सोनिया इस सीट से लगातार पांच बार सांसद रह चुकी हैं। वहीं, आजादी के बाद कांग्रेस को मात्र तीन बार इस सीट से हार मिली है। हालांक, 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह ने सोनिया को कड़ी टक्कर दी थी, लेकिन उनसे 1.5 लाख वोटो से पीछे रह गए थे। भाजपा ने उन पर फिर भरोसा जताया है।

 

 

8. MP-UP सहित 11 राज्यों में 22 मई तक हीटवेव, दिल्ली के नजफगढ़ में तापमान 47.4°C पहुंचा


मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में अगले 5 दिन यानी 22 मई तक लू चल सकती है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल, ओडिशा, महाराष्ट्र, गुजरात में 20 मई तक हीटवेव की चेतावनी दी है। IMD ने इन राज्यों में पारा 45°C के पार जाने की संभावना भी जताई है।

दिल्ली का नजफगढ़ सबसे गर्म: 17 मई को सबसे अधिक तापमान दिल्ली के नजफगढ़ में 47.4°C दर्ज किया गया। हरियाणा के सिरसा में पारा 47.1°C रहा। इससे पहले अधिकतम तापमान पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा में पारा 30 अप्रैल को 47.2 दर्ज किया गया था।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat