Thursday, July 25, 2024

Morning News Brief : SC बोला- चुनाव के बीच बूथ वाइज डेटा EC के लिए मुश्किल, बांग्लादेशी सांसद मर्डर केस में CCTV मिला; राजस्थान में पारा 49°C

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर सुप्रीम कोर्ट में चुनाव के डेटा को लेकर हुई बहस से जुड़ी रही। कोर्ट ने कहा कि इलेक्शन के बीच बूथ वाइज डेटा देना चुनाव आयोग के लिए मुश्किल होगा। एक खबर हीटवेव से जुड़ी रही, राजस्थान के फलोदी में पारा 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. लोकसभा चुनाव 2024 के छठे फेज में 7 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश की 58 सीटों पर वोटिंग होगी।
  2. PM मोदी यूपी के गाजीपुर में जनसभा करेंगे। इसके बाद बिहार में तीन रैलियां करेंगे।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. SC बोला- बूथ वाइज डेटा अपलोड करने का निर्देश नहीं दे सकते, चुनाव आयोग के लिए मैनपावर जुटाना मुश्किल

ADR ने सुप्रीम कोर्ट से मांग की थी कि चुनाव आयोग मतदान होने के 48 घंटे के अंदर हर पोलिंग बूथ पर डाले गए वोटों का आंकड़ा जारी करे। (फाइल फोटो)

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग की वेबसाइट पर 48 घंटे के अंदर बूथ वाइज वोटिंग डेटा और फॉर्म 17सी डेटा अपलोड करने का निर्देश देने से इनकार कर दिया। कोर्ट ने कहा कि लोकसभा चुनाव के 5 फेज की वोटिंग हो चुकी है। अब सिर्फ दो फेज की ही वोटिंग बाकी है। ऐसे में डेटा अपलोडिंग के लिए मैनपावर जुटाना चुनाव आयोग के लिए मुश्किल होगा।

याचिका में क्या मांग थी? TMC नेता महुआ मोइत्रा, कांग्रेस नेता पवन खेड़ा और NGO एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) ने यह याचिका लगाई थी। उन्होंने 48 घंटों के अंदर बूथ-वार वोटिंग का डेटा पब्लिक करने की मांग की थी।

वोटिंग प्रतिशत में फर्क आने पर याचिका लगाई गई: याचिका के मुताबिक, चुनाव आयोग ने 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के 11 दिन बाद और 26 अप्रैल को दूसरे चरण के मतदान के चार दिन बाद 30 अप्रैल को फाइनल वोटिंग पर्सेंट जारी किया था। इसमें वोटिंग के दिन जारी शुरुआती आंकड़े के मुकाबले वोटिंग पर्सेंट लगभग 5-6 प्रतिशत ज्यादा था।

 

 

2. जय शाह बोले- BCCI ने किसी ऑस्ट्रेलियन को कोच का ऑफर नहीं दिया, पोंटिंग ने कहा था ऑफर मिला

Ricky Ponting BCCI Offer Controversy; Jay Shah | India Head Coach | BCCI ने  किसी ऑस्ट्रेलियन को कोच का ऑफर नहीं दिया: जय शाह ने ऐसी खबर का खंडन किया; पोंटिंग  ने

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम इंडिया के हेड कोच के पद के लिए किसी भी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर से संपर्क नहीं किया। BCCI सचिव जय शाह ने कहा है कि न तो मैंने और न ही बोर्ड ने किसी भी ऑस्ट्रेलियाई को कोच बनने का ऑफर दिया। वायरल हो रही खबरें गलत हैं। उन्होंने आगे कहा कि हम सही तरीके से और प्रतिभा के हिसाब से टीम इंडिया के लिए कोच चुनेंगे। हमारा ध्यान ऐसे शख्स को चुनने पर है, जिसे भारतीय क्रिकेट के बारे में गहराई से पता हो। वह डोमेस्टिक क्रिकेट के बारे में भी जानता हो, ताकि वह टीम इंडिया को अगले स्तर पर ले जा सके।

पोंटिंग-लैंगर ने ऑफर मिलने का दावा किया था: रिकी पोंटिंग और जस्टिन लैंगर ने दावा किया था कि उन्हें कोच पद का ऑफर आया था, लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया है। पोंटिंग ने ICC रिव्यू से बातचीत के दौरान कहा था कि BCCI ने उनसे टीम इंडिया के हेड कोच के लिए संपर्क किया था, पर वह अभी इसके लिए तैयार नहीं हैं। वहीं, लैंगर ने भी यही बात दोहराई थी।

हेड कोच के लिए अप्लाय करने की आखिरी डेट 27 मई: बोर्ड ने 13 अप्रैल को उम्मीदवारों के लिए विज्ञापन जारी किया था। हेड कोच पद के लिए अप्लाय करने की आखिरी तारीख 27 मई शाम 6 बजे तक है। नए कोच का कार्यकाल जुलाई 2024 से दिसंबर 2027 तक तीनों फॉर्मेट के लिए होगा।

 

 

3. MP-राजस्थान समेत 7 राज्यों में 5 दिन हीटवेव का रेड अलर्ट, राजस्थान का फलोदी देश का सबसे गर्म शहर

राजस्थान का फलोदी 49 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ देश का सबसे गर्म शहर रहा। राज्य में रात का तापमान 30 डिग्री से ज्यादा है। पाली जिले में शुक्रवार को गर्मी से मां-बेटे की मौत हो गई। राज्य में लू और गर्मी की वजह से अब तक 10 लोगों की मौत चुकी है। हालांकि, सरकार ने केवल 6 लोगों की मौत की पुष्टि की है।

आज से नौतपा शुरू: 2 जून तक नौतपा चलेगा। इस दौरान तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। मौसम विभाग ने शनिवार को दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, पंजाब और हरियाणा के लिए लू का रेड अलर्ट जारी किया है। उत्तर भारत में शुक्रवार को तापमान अधिकतम 49 और न्यूनतम 31 डिग्री सेल्सियस रहा।

 

 

4. पुणे एक्सीडेंट केस में 6 आरोपी 7 जून तक न्यायिक हिरासत में, कमिश्नर बोले- ड्राइवर के गाड़ी चलाने की बात झूठी

Pune Porsche Car Accident Bail Controversy Update; Vishal Agarwal | Pune  News | पुणे एक्सीडेंट केस-6 आरोपी 7 जून तक न्यायिक हिरासत में: कमिश्नर बोले-  ड्राइवर के गाड़ी चलाने की ...

पोर्श एक्सीडेंट मामले में स्पेशल कोर्ट ने नाबालिग आरोपी के पिता विशाल अग्रवाल समेत सभी 6 आरोपियों को 7 जून तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। वहीं, पुणे पुलिस कमिश्नर अमितेश कुमार का कहना है कि इस मामले में पुलिस का पक्ष रखने के लिए स्पेशल काउंसिल नियुक्त किए जाएंगे।

आरोपी को बचाने के लिए सबूतों से छेड़छाड: पुलिस कमिश्नर अमितेश कुमार ने बताया कि मामले में सबूतों के साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश की गई थी। ताकि यह दिखाया जा सके कि आरोपी नाबालिग नहीं, बल्कि दूसरा ड्राइवर गाड़ी चला रहा था। इसीलिए आरोपी के पिता, बार मालिकों और मैनेजर के खिलाफ दर्ज FIR में धोखाधड़ी की धारा 420 भी जोड़ी गई है। दरअसल, आरोपी नाबालिग के दादा सुरेंद्र अग्रवाल ने 23 मई को दावा किया था कि घटना के वक्त कार उनका फैमिली ड्राइवर चला रहा था। नाबालिग के दोस्तों ने भी ड्राइवर की बात कही है। पुलिस की पूछताछ में ड्राइवर ने भी अपने पहले बयान में गाड़ी चलाने की बात स्वीकार की है।

क्या है पूरी घटना? 19 मई को पुणे के कल्याणी नगर में रात ढाई बजे पोर्शे कार चला रहे एक नाबालिग ने बाइक पर जा रहे एक महिला और पुरुष को टक्कर मार दी थी, जिनकी मौके पर ही मौत हो गई। बाद में कार बेकाबू होकर एक दूसरी गाड़ी को टक्कर मारते हुए रैलिंग से टकरा गई थी। नाबालिग आरोपी को कोर्ट ने मामूली शर्तों के साथ 15 घंटे में जमानत दे दी थी, जिसका खूब विरोध हुआ था।

 

 

5. बांग्लादेशी सांसद मर्डर केस में CCTV फुटेज सामने आया, दावा- 2 आरोपी बैग ले जाते दिखे, इसमें लाश की आशंका

कोलकाता के न्यू टाउन इलाके में स्थित अपार्टमेंट के एक फ्लैट के बाहर का यह CCTV फुटेज सामने आया है। यह वही फ्लैट है, जहां अनार को आखिरी बार देखा गया था।

बांग्लादेशी सांसद अनवारुल अजीम अनार के मर्डर मामले में CCTV फुटेज सामने आया है। इसमें दो आरोपी प्लास्टिक बैग और सूटकेस ले जाते दिखाई दे रहे हैं। कोलकाता पुलिस ने एक आरोपी जिहाद हवलदार को गिरफ्तार किया है। आरोपी के हवाले से पुलिस ने बताया कि सांसद की हत्या के बाद उनके शरीर से चमड़ी हटाई गई, मांस निकाला गया और फिर लाश के टुकड़े किए गए। इन टुकड़ों को बैग में भरकर शहर के अलग-अलग इलाके में फेंका गया। हालांकि, पुलिस को अब तक उनकी लाश या उनकी बॉडी के टुकड़े नहीं मिले हैं।

क्या है पूरा मामला? बांग्लादेशी सांसद 12 मई को कोलकाता आए थे। इस दौरान वे कोलकाता में अपने दोस्त गोपाल विश्वास के घर ठहरे। 13 मई को वे डॉक्टर से मिलने का कहकर गए थे। इसके बाद से वो लापता हो गए। अजीम की बेटी ने बांग्लादेश में और उनके दोस्त गोपाल ने कोलकाता पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। CCTV फुटेज के आधार पर पुलिस एक फ्लैट में पहुंची, जहां खून के धब्बे मिले थे। मामले में अब तक 4 आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है। इनमें से 3 आरोपियों को ढाका पुलिस ने गिरफ्तार किया है। वहीं, एक आरोपी जिहाद हवलदार को कोलकाता पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

 

6. राजभवन छेड़छाड़ केस में राज्यपाल के OSD और राजभवन के 2 कर्मचारियों को HC से राहत, जांच 17 जून तक स्थगित

राजभवन छेड़छाड़ केस: राज्यपाल के OSD सहित राजभवन के 3 कर्मचारी तलब, बंगाल  पुलिस ने भेजा समन - Three Raj Bhawan employees including the OSD to  governor Sandeep Rajput has been summoned

कलकत्ता हाईकोर्ट ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के OSD और राजभवन के दो कर्मचारियों के खिलाफ पुलिस की जांच पर 17 जून तक रोक लगा दी है। जस्टिस अमृता सिन्हा ने कहा कि आरोपी जमानत पर हैं। पुलिस के पास सबूत हैं। अब तक जो जांच हुई है, उसकी पूरी रिपोर्ट 10 जून को अदालत को सौंपें। छुटि्टयों के बाद रेगुलर बेंच मामले की सुनवाई करेगी।

बंगाल गवर्नर पर सेक्शुअल हैरेसमेंट के आरोप से मामला जुड़ा है: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस के खिलाफ एक महिला ने छेड़खानी का आरोप लगाया है। उसने 2 मई को हरे स्ट्रीट थाने में राज्यपाल के खिलाफ लिखित शिकायत दी थी। उसने कहा था कि राजभवन के कमरे से निकलते समय राज्यपाल के OSD एसएस राजपूत और दो अन्य कर्मचारियों कुसुम छेत्री और संत लाल ने उसे रोका था। पुलिस ने 15 मई को जांच शुरू की थी। ऐसे में इन तीनों ने निचली अदालत से जमानत लेने के बाद कलकत्ता हाईकोर्ट में पुलिस द्वारा परेशान किए जाने का आवेदन किया था।

 

 

7. हैदराबाद तीसरी बार IPL के फाइनल में, क्वालिफायर-2 में राजस्थान को 36 रन से हराया; स्पिनर्स ने 5 विकेट लिए

फाइनल में हैदराबाद का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स से 26 मई को होगा।

सनराइजर्स हैदराबाद ने तीसरी बार IPL फाइनल में जगह बना ली है। टीम ने क्वालिफायर-2 में शुक्रवार को राजस्थान को 36 रन से हराया। हैदराबाद 6 साल बाद इस लीग के फाइनल में पहुंची है। इससे पहले टीम 2018 में फाइनल तक पहुंची थी। इस सीजन के फाइनल में हैदराबाद का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स से 26 मई को होगा।

मैच के हाईलाइट्स: चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में राजस्थान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। हैदराबाद ने 20 ओवर में 9 विकेट 175 रन बनाए। जवाब में राजस्थान 20 ओवर में 7 विकेट पर 139 रन ही बना सकी। टीम के स्पिनर्स ने 5 विकेट झटके, इनमें शाहबाज अहमद के 3 और अभिषेक शर्मा के 2 विकेट शामिल रहे। RR से यशस्वी जायसवाल ने 42 और ध्रुव जुरेल ने 56 रन बनाए। SRH के लिए हेनरिक क्लासन ने 50 रन बनाए। ट्रैविस हेड ने 34 रन और राहुल त्रिपाठी ने 37 रन की पारियां खेलीं।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat