Wednesday, July 17, 2024

Morning News Brief : सुप्रीम कोर्ट ने NEET मामले में NTA को भेजा नोटिस, केजरीवाल की मेडिकल के दौरान पत्नी की मौजूदगी की मांग; पाकिस्तान टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबरें NEET परीक्षा केस से जुड़ी रही। मामले में सुप्रीम कोर्ट ने NTA को नोटिस जारी कर दिया है। वहीँ दूसरी और केजरीवाल ने कोर्ट से मांग की है कि उनके मेडिकल टेस्ट के दौरान उनकी पत्नी सुनीता वहीँ मौजूद रहे। इसके साथ ही 2009 का चैंपियन पाकिस्तान T20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गया।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. UP CM योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में RSS प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात करेंगे।
  2. इंडिया और कनाडा के बीच टी-20 वर्ल्ड कप मैच खेला जाएगा।

अब कल की बड़ी खबरें…

Table of Contents

सुप्रीम कोर्ट का NTA को नोटिस, शिक्षा मंत्री प्रधान से स्टूडेंट्स और पेरेंट्स की मुलाकात

कुछ स्टूडेंट्स और पेरेंट्स ने शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि जांच में कोई कोताही नहीं बरती जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई:

सुप्रीम कोर्ट ने NEET UG पेपर लीक और इसकी CBI जांच की मांग वाली याचिका पर सुनवाई की। याचिकाकर्ता हितेश सिंह कश्यप ने आरोप लगाया है कि गुजरात के गोधरा में जय जल राम परीक्षा सेंटर को चुनने के लिए कई राज्यों के 26 छात्रों ने 10-10 लाख रुपए घूस दी थी। इस सेंटर पर ड्यूटी दे रहे टीचर सहित 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। टीचर के पास से 26 छात्रों की डीटेल मिली है, इसलिए मामले की CBI जांच की मांग की जा रही है। कोर्ट ने NTA को इस मामले में दो हफ्ते के अंदर अपना पक्ष रखने का निर्देश दिया है। केस की अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी।

आरोपी का कबूलनामा:

बिहार से NEET की परीक्षा में शामिल सॉल्वर गैंग के 19 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। एक आरोपी आयुष ने कबूल किया कि परीक्षा से एक दिन पहले उसे पेपर मिल गया था। प्रश्न पत्र उत्तर सहित दिया गया और याद करने के लिए कहा गया। आयुष के साथ वहां 20-25 अन्य परीक्षार्थी भी थे, जिन्हें भी प्रश्न पत्र उत्तर सहित दिया गया और रटाया गया। अगले दिन एग्जाम सेंटर में वही पेपर मिला।

शिक्षा मंत्री की बैठक:

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से कुछ स्टूडेंट्स और पेरेंट्स ने मुलाकात की। प्रधान ने भरोसा दिलाया कि जांच में किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती जाएगी। सरकार पारदर्शी प्रक्रिया के लिए प्रतिबद्ध है और कोर्ट के सामने पारदर्शिता से बात रखी जाएगी। कोर्ट जो भी आदेश देगा, उसका पालन किया जाएगा।

परीक्षा की पृष्ठभूमि:

पूरे देश में 5 मई को NEET की परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें करीब 24 लाख कैंडिडेट शामिल हुए थे। कई स्टूडेंट्स का आरोप है कि NEET परीक्षा में धांधली हुई और पेपर लीक हुआ है। सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई और शिक्षा मंत्री की बैठक के बाद इस मामले में आगे की कार्रवाई पर नजरें टिकी हैं।

केजरीवाल की मांग: मेडिकल जांच के दौरान पत्नी रहें मौजूद, कोर्ट में आज सुनवाई

Arvind Kejriwal Plea Sunita Kejriwal Presence During Medical Checkup ED  Reply Rouse Avenue Court Delhi Liquor Policy 'मेडिकल चेकअप में पत्नी सुनीता  केजरीवाल हों शामिल', सीएम केजरीवाल ने की ...

मामला:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जो शराब नीति केस में तिहाड़ जेल में बंद हैं, ने मेडिकल टेस्ट को लेकर राउज एवेन्यू कोर्ट में याचिका दायर की है। केजरीवाल की मांग है कि मेडिकल टेस्ट के दौरान उनकी पत्नी सुनीता वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मौजूद रहें।

कोर्ट का निर्देश:

5 जून को कोर्ट ने जेल अधिकारियों को केजरीवाल का मेडिकल टेस्ट करवाने का निर्देश दिया था। इस मामले में आज सुनवाई होनी है। AAP ने दावा किया है कि गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल का वजन 7 किलो कम हो गया है और उनका कीटोन लेवल बढ़ा हुआ है, जो किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है।

केजरीवाल की जेल टाइमलाइन:

  • अरेस्ट: केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया गया था।
  • अंतरिम जमानत: सुप्रीम कोर्ट ने 10 मई को उन्हें अंतरिम जमानत दी।
  • सरेंडर: 21 दिन बाहर रहने के बाद 2 जून को केजरीवाल ने तिहाड़ में सरेंडर किया।
  • जमानत याचिका: सरेंडर से पहले उन्होंने मेडिकल ग्राउंड पर 7 दिन की जमानत बढ़ाने की मांग की थी, लेकिन राउज एवेन्यू कोर्ट ने इस याचिका को खारिज कर दिया और ज्यूडिशियल कस्टडी 19 जून तक बढ़ा दी।

आज की सुनवाई में कोर्ट केजरीवाल की मेडिकल जांच में पत्नी की मौजूदगी पर फैसला करेगा।

 

 

G7 समिट: मोदी की मेलोनी से मुलाकात और AI पर फ्रांसीसी राष्ट्रपति की तारीफ

G7 समिट के लिए इटली पहुंचे PM मोदी ने आउटरीच समिट से पहले PM मेलोनी से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 50वें G7 समिट के लिए इटली में मौजूद हैं। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमें टेक्नोलॉजी को रचनात्मक बनाना होगा, ना कि विनाशकारी, ताकि हम एक बेहतर समाज का निर्माण कर सकें। मोदी ने बताया कि भारत AI के लिए राष्ट्रीय नीति बनाने वाले कुछ देशों में शामिल है और इसके लिए हमने A.I. मिशन भी लॉन्च किया है जिसका मूलमंत्र “A.I. For All” है।

मुलाकातें:

  • इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी: पीएम मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से मुलाकात की।
  • फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों: फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने मोदी की AI नीति की तारीफ की।
  • ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री से भी उनकी बातचीत हुई।
  • वैटिकन सिटी के प्रमुख पोप फ्रांसिस: मोदी ने पोप फ्रांसिस से भी मुलाकात की।
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की: मोदी और जेलेंस्की के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई और दोनों नेता गले मिले।

G7 समिट की पृष्ठभूमि:

इटली के फसानो शहर में 13 जून को G7 देशों की बैठक शुरू हुई जो 15 जून तक चलेगी। इस बार G7 समिट का मुख्य एजेंडा रूस-यूक्रेन और इजराइल-हमास जंग है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के बीच 10 साल के सिक्योरिटी एग्रीमेंट पर साइन करने की योजना है, जो रूस के खिलाफ जंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

G7 संगठन का परिचय:

1975 में बना यह संगठन दुनिया के सबसे अमीर देशों का समूह है। इसमें अमेरिका, जापान, जर्मनी, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली और कनाडा शामिल हैं। ये देश हर साल एक समिट में दुनिया के अहम मुद्दों पर चर्चा करते हैं। पिछली बार G7 समिट जापान में हुआ था। भारत बतौर गेस्ट 11 साल से इस समिट में शामिल हो रहा है।

 

 

थोक महंगाई 15 महीनों के ऊपरी स्तर पर, मई में 2.61% पर पहुंची

India Inflation | Wholesale WPI Inflation May 2024 Data Update | थोक महंगाई  15 महीनों के ऊपरी स्तर पर: मई में 2.61% पर पहुंची, फरवरी 2023 में 3.85% रही  थी; खाने-पीने की

मई में थोक महंगाई बढ़कर 15 महीने के ऊपरी स्तर पर पहुंच गई है। आंकड़ों के मुताबिक, मई में थोक महंगाई 2.61% हो गई है, जबकि फरवरी 2023 में इसकी दर 3.85% थी। वहीं, अप्रैल 2024 में महंगाई 1.26% थी, जो 13 महीने का उच्चतम स्तर था।

मई में रिटेल महंगाई में गिरावट:

12 जून को मई के रिटेल महंगाई के आंकड़े जारी हुए थे। इसके अनुसार, मई में रिटेल महंगाई 4.75% रही, जो 12 महीने का निचला स्तर है। एक महीने पहले, यानी अप्रैल में, रिटेल महंगाई घटकर 4.83% पर आ गई थी।

महंगाई दर का तुलनात्मक विश्लेषण:

  • थोक महंगाई:
    • मई 2024: 2.61%
    • अप्रैल 2024: 1.26%
    • फरवरी 2023: 3.85%
  • रिटेल महंगाई:
    • मई 2024: 4.75%
    • अप्रैल 2024: 4.83%

महंगाई दर के इन आंकड़ों से यह स्पष्ट है कि थोक महंगाई में मई में वृद्धि हुई है, जबकि रिटेल महंगाई में गिरावट आई है। यह बदलाव आर्थिक स्थिति के विभिन्न पहलुओं को दर्शाता है और नीति निर्माताओं के लिए एक महत्वपूर्ण संकेत है।

 

 

कुवैत अग्निकांड में मारे गए 45 भारतीयों के शव कोच्चि लाए गए

कुवैत अग्निकांड में जान गंवाने वाले 45 भारतीयों के शव लेकर भारतीय वायुसेना का स्पेशल एयरक्राफ्ट भारत पहुंचा। यह एयरक्राफ्ट केरल के कोच्चि एयरपोर्ट पर लैंड हुआ, क्योंकि मृतकों में सबसे ज्यादा 23 लोग केरल के थे।

श्रद्धांजलि:

  • केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन एयरपोर्ट पर पहुंचे और मृतकों को श्रद्धांजलि दी।
  • विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह भी इसी एयरक्राफ्ट से भारत लौटे। हादसे के बाद वे कुवैत गए थे और वहां 5 अस्पतालों का दौरा किया था, जहां घायल भारतीयों का इलाज हो रहा है।

हादसे का विवरण:

  • घटना: कुवैत के मंगाफ शहर की एक बिल्डिंग में 12 जून को आग लगने से 49 लोगों की मौत हो गई थी और 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।
  • शवों की पहचान: 48 शवों की DNA टेस्ट के जरिए पहचान की गई, जिसमें 45 भारतीय निकले, जबकि 3 फिलिपींस के थे।
  • गिरफ्तारी: अग्निकांड मामले में कुवैत ने अब तक 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

यह घटना भारतीय समुदाय के लिए एक बड़ा धक्का है, खासकर केरल राज्य के लिए, जहां से सबसे ज्यादा मृतक थे। इस दुखद घटना के बाद, सरकार और संबंधित अधिकारियों ने प्रभावित परिवारों को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

 

 

RSS के इंद्रेश कुमार का ‘BJP के अहंकार’ बयान पर यू-टर्न

rsss indresh kumars u turn on bjps arrogance | 'बीजेपी के अहंकार' बयान पर  RSS के इंद्रेश का यू-टर्न: बोले- राम की भक्ति करने वाले सत्ता में, मोदी के  नेतृत्व में देश

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) के इंद्रेश कुमार ने BJP के अहंकार वाले बयान पर 24 घंटे के अंदर ही यू-टर्न ले लिया है। उनके बयान पर सियासी विवाद छिड़ने के बाद इंद्रेश कुमार ने अपनी सफाई में कहा कि देश का वातावरण इस समय बहुत स्पष्ट है।

सफाई और समर्थन:

इंद्रेश कुमार ने कहा, “जिन्होंने राम का विरोध किया वे सब सत्ता से बाहर हैं। जिन्होंने राम की भक्ति का संकल्प लिया, आज वे सत्ता में हैं। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार सरकार बन गई है। देश उनके नेतृत्व में दिन दोगुनी और रात चौगुनी तरक्की करेगा। यह विश्वास जन-जन में जागृत हुआ है और यह विश्वास फले-फूले इसकी कामना करते हैं।”

पहले दिया बयान:

गुरुवार को जयपुर में इंद्रेश कुमार ने कहा था, “राम सबके साथ न्याय करते हैं। 2024 के लोकसभा चुनाव को ही देख लीजिए। जिन्होंने (INDIA ब्लॉक) राम की भक्ति की, लेकिन उनमें धीरे-धीरे अहंकार आ गया। उस पार्टी को सबसे बड़ी पार्टी बना दिया, लेकिन उनको जो पूर्ण हक मिलना चाहिए, जो शक्ति मिलनी चाहिए, वह भगवान ने अहंकार के कारण रोक दी। जिन्होंने राम का विरोध किया, उन्हें बिल्कुल भी शक्ति नहीं दी, उनमें से किसी को भी शक्ति नहीं दी।”

बयान पर विवाद:

  • RSS का यू-टर्न: इंद्रेश कुमार के बयान के बाद विवाद उत्पन्न हुआ, जिसमें उन्होंने BJP को 241 सीटों पर रुकने का कारण अहंकार बताया था।
  • सफाई: बाद में उन्होंने स्पष्ट किया कि वर्तमान सरकार राम भक्तों की है और यह देश के विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

इस यू-टर्न से यह साफ होता है कि इंद्रेश कुमार अपने बयान पर स्पष्टीकरण देने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि राजनीतिक विवाद को कम किया जा सके और संघ और बीजेपी के बीच सामंजस्य बना रहे।

 

 

भारतीय सेना को मिला पहला आत्मघाती ड्रोन नागास्त्र-1

लॉइटरिंग म्यूनिशन यानी आत्मघाती ड्रोन का वीडियो भी सामने आया। इसमें ड्रोन टारगेट पर निशाना साधकर सफलतापूर्वक लैंड कर जाएगा।

इंडियन आर्मी को भारत में बने आत्मघाती ड्रोन नागास्त्र-1 की पहली खेप मिल गई है। इन ड्रोन्स को नागपुर की कंपनी सोलर इंडस्ट्रीज की इकोनॉमिक्स एक्सप्लोसिव लिमिटेड यूनिट ने बनाया है। सेना ने 480 आत्मघाती ड्रोन का ऑर्डर दिया था, जिनमें से 120 की डिलीवरी हो चुकी है।

ड्रोन की विशेषताएं:

  • रेंज: 30 किलोमीटर
  • विस्फोटक क्षमता: 2 किलो
  • उपयोग: दुश्मनों के ट्रेनिंग कैंप, ठिकानों और लॉन्च पैड पर हमला
  • एडवांस वर्जन: दो किलो से ज्यादा गोला-बारूद लेकर उड़ने की क्षमता

आत्मघाती ड्रोन का कार्यप्रणाली:

लॉइटरिंग म्यूनिशन, जिसे आत्मघाती ड्रोन या कामीकाजे ड्रोन भी कहा जाता है, एक एरियल वेपन सिस्टम है। ये ड्रोन हवा में टारगेट के आसपास घूमते हैं और आत्मघाती हमला करते हैं। सटीक हमला इसके सेंसर पर निर्भर करता है।

  • ऑपरेशन मोड: साइलेंट मोड में और 1,200 मीटर की ऊंचाई पर ऑपरेट किया जाता है, जिससे इसे पहचानना मुश्किल हो जाता है।
  • वजन: 12 किलोग्राम
  • वॉरहेड: 2 किलोग्राम
  • उड़ान समय: 60 मिनट तक हवा में रह सकता है
  • वापसी: अगर टारगेट न मिले तो यह वापस भी आ जाएगा

नागास्त्र-1 के आत्मघाती ड्रोन के आने से भारतीय सेना की ताकत में इजाफा होगा और यह दुश्मनों के खिलाफ सटीक और कारगर हमले करने में सक्षम होगा।

 

 

बिहार में बेरोजगारों को मिलेगा भत्ता, राज्य कर्मचारियों के हाउस अलाउंस में 4% तक बढ़ोतरी

25 agendapproved a in nitish cabinet meeting; Bihar News | बिहार में  बेरोजगारों को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता: राज्य कर्मचारियों के हाउस अलाउंस में 4%  तक बढ़ोतरी ...

बिहार सरकार ने बेरोजगारों के लिए भत्ते का निर्णय लिया है। यह घोषणा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में की गई। इसके अनुसार, अगर कोई व्यक्ति मनरेगा के तहत काम पाने के लिए आवेदन करता है और उसे 15 दिन के अंदर काम नहीं मिलता, तो उसे बेरोजगारी भत्ता मिलेगा।

कैबिनेट मीटिंग के निर्णय:

  1. बेरोजगारी भत्ता: मनरेगा के तहत 15 दिन में काम नहीं मिलने पर बेरोजगारों को भत्ता मिलेगा।
  2. हाउस अलाउंस में बढ़ोतरी: राज्य कर्मचारियों के हाउसिंग अलाउंस में 4% तक इजाफा किया गया है।
  3. स्वास्थ्य विभाग में पद स्वीकृति: ANM और GNM की कुल 247 पदों की स्वीकृति दी गई है।
  4. अक्षर आंचल योजना: महादलित, दलित, अल्पसंख्यक, अतिपिछड़ा वर्ग के लिए अक्षर आंचल योजना के तहत 774 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है, जिसका लाभ 30 हजार कर्मियों को मिलेगा।

इन फैसलों से राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और राज्य कर्मचारियों को वित्तीय सहायता मिलेगी। इसके अलावा, विभिन्न वर्गों के लिए अक्षर आंचल योजना का विस्तार शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।

 

 

टी-20 वर्ल्डकप में अमेरिका-आयरलैंड मैच बारिश के कारण रद्द, USA सुपर-8 के लिए क्वालिफाई, पाकिस्तान बाहर

बारिश के कारण पिच को कवर कर दिया गया था, लेकिन आउट फील्ड में पानी भरा हुआ था।

टी-20 वर्ल्ड कप में अमेरिका और आयरलैंड के बीच मैच बारिश के कारण रद्द हो गया है। दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला, जिससे ग्रुप-ए से होस्ट अमेरिकी टीम सुपर-8 के लिए क्वालिफाई कर गई है। 2009 की चैंपियन पाकिस्तान लीग राउंड से ही बाहर हो गई है।

महत्वपूर्ण घटनाक्रम:

  • मैच रद्द: बारिश के कारण अमेरिका और आयरलैंड का मैच रद्द हुआ और दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला।
  • अमेरिका क्वालिफाई: इस परिणाम के साथ ही अमेरिकी टीम सुपर-8 के लिए क्वालिफाई कर गई।
  • पाकिस्तान बाहर: पाकिस्तान टीम लीग राउंड में ही बाहर हो गई, जिससे उनके प्रशंसकों को बड़ा झटका लगा है।

पिछली भिड़ंत का विवरण:

  • मैच का परिणाम: आयरलैंड ने 23 दिसंबर 2021 को फ्लोरिडा में अमेरिका के खिलाफ 9 रन से जीत दर्ज की थी।
  • स्कोर: उस मैच में आयरलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 18.5 ओवर में 150 रन बनाए थे। सौरभ नेत्रवल्कर ने 3 विकेट लिए थे।
  • अमेरिकी टीम: अमेरिका की टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 141 रन बनाए थे और मैच हार गई थी।

इस बार बारिश ने मैच का फैसला प्रभावित किया, लेकिन इसका फायदा अमेरिकी टीम को हुआ, जो अब सुपर-8 में अपनी जगह बना चुकी है। पाकिस्तान के बाहर होने से टूर्नामेंट में एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला है।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads