Saturday, July 13, 2024

Morning News Brief : स्वाति बोलीं- राज्यसभा सीट नहीं छोड़ूंगी; राजस्थान में लू से 8 मौतें; पोते से बोले देवगौड़ा- भारत लौटकर जांच का सामना करो

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर AAP सांसद स्वाति मालीवाल की रही, उन्होंने मारपीट केस में पहली बार इंटरव्यू दिया। एक खबर हीटवेव से जुड़ी रही, जिसकी चपेट में आने से राजस्थान में 8 लोगों की मौत हुई है।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. प्रधानमंत्री मोदी हिमाचल प्रदेश के शिमला और मंडी में जनसभाएं करेंगे। इसके बाद पंजाब के गुरदासपुर और जालंधर में जनसभाएं करेंगे।
  2. गृह मंत्री अमित शाह बिहार के आरा और जहानाबाद में जनसभा करेंगे।
  3. BRS नेता के कविता की जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई। 16 मई को कोर्ट ने CBI से जवाब मांगा था।
  4. सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच IPL में क्वालिफायर-2 का मैच खेला जाएगा।
  5. इटली में G7 देशों के वित्त मंत्रियों के बैठक होगी। रूस पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों और चीन पर अमेरिका के लगाए टैरिफ से दुनिया पर असर को लेकर चर्चा होगी।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. मालीवाल का मारपीट केस के बाद पहला इंटरव्यू, कहा- बिभव ने थप्पड़ और लात मारी

स्वाति मालीवाल के साथ कथित मारपीट 13 मई को हुई थी। 10 दिन बाद पहली बार उन्होंने मीडिया में इस बारे में बात की है।

आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने मारपीट केस को लेकर पहली बार इंटरव्यू दिया। उन्होंने कहा, ‘मैं 13 मई को CM हाउस गई थी। स्टाफ ने मुझे ड्राइंग रूम में बिठाया और कहा कि केजरीवाल मिलने आ रहे हैं। उसी समय बिभव कुमार आए उन्होंने मुझे सात-आठ थप्पड़ जड़े और लातें मारी। मेरे चिल्लाने के बावजूद कोई मदद के लिए नहीं आया। अगर उन्हें मेरी राज्यसभा सीट चाहिए थी, तो वे प्यार से मांगते मैं जान भी दे देती। अब चाहे दुनिया की कोई भी शक्ति लग जाए, मैं इस्तीफा नहीं दूंगी।’

केजरीवाल बोले- मोदी जी, मेरे माता-पिता को प्रताड़ित न करें: केजरीवाल ने कहा, ‘मोदी जी, मेरे बूढ़े माता-पिता को प्रताड़ित न करें। आपकी लड़ाई मुझसे है।’ दरअसल, दिल्ली पुलिस स्वाति मालीवाल मारपीट केस में केजरीवाल की पत्नी और उनके माता-पिता से पूछताछ करने वाली थी। हालांकि पुलिस बीते दिन पूछताछ के लिए नहीं पहुंची।

मामले में केजरीवाल के माता-पिता का नाम क्यों: सूत्रों के मुताबिक, स्वाति ने मजिस्ट्रेट के सामने बयान दर्ज कराया था। उन्होंने बताया कि वह CM आवास के अंदर तब गई थीं, जब CM के माता-पिता और उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल वहां मौजूद थे। वह उनसे मिलकर बाहर आ गईं। इसलिए पुलिस उनका बयान लेने के लिए दो दिन का समय मांग रही है।

 

 

2. राजस्थान के बाड़मेर में तापमान 48.8° सेल्सियस, 8 की मौत; केरल में बारिश से 4 की मौत

Rajasthan Weather Update; IMD Heatwave Alert | Jaipur Jaisalmer Temperature  | राजस्थान में लू से एक दिन में 8 की मौत: बाड़मेर दुनिया में दूसरी सबसे  गर्म जगह; 6 से ज्यादा शहरों
राजस्थान में हीटवेव से 8 लोगों की मौत हो गई। बाड़मेर में दिन का अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और यूपी में 4 दिन के लिए हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र में भी लू का अलर्ट है। केरल में भारी बारिश के चलते 4 मौत हुई हैं। यहां 9 जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट है।

16 जगहों पर पारा 45 पार: पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश में कम से कम 16 जगहों पर गुरुवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे ज्यादा दर्ज किया गया। राजस्थान में, चूरू में अधिकतम तापमान 47.4, फलोदी में 47.8 और जैसलमेर में 47.2 डिग्री दर्ज किया गया। मध्य प्रदेश के गुना में अधिकतम तापमान 46.6, गुजरात के अहमदाबाद में 45.9, उत्तर प्रदेश के उरई में 45, पंजाब के बठिंडा और हरियाणा के सिरसा में 45.4 डिग्री दर्ज किया गया।

 

 

3. सेक्स स्कैंडल में फंसे प्रज्वल को देवगौड़ा की चेतावनी- भारत लौटो और जांच का सामना करो

Karnataka Sex Scandal Case; Prajwal Revanna vs HD Deve Gowda | सेक्स स्कैंडल  में फंसे प्रज्वल को देवगौड़ा की चेतावनी: भारत लौटो और जांच का सामना करो,  परिवार की नहीं ...पूर्व PM और JDS चीफ एचडी देवगौड़ा ने अपने पोते और सेक्स स्कैंडल में आरोपी प्रज्वल रेवन्ना को कहा कि वे भारत लौट आएं और जांच का सामना करें। देवगौड़ा ने कहा कि मैं प्रज्वल से रिक्वेस्ट नहीं, बल्कि चेतावनी दे रहा हूं। अगर वह नहीं मानता तो उसे मेरा और पूरे परिवार का गुस्सा झेलना पड़ेगा। उसपर लगे आरोपों को कानून देखेगा, लेकिन अगर वह परिवार की बात नहीं सुनेगा तो हम उसे अकेला छोड़ देंगे।

प्रज्वल रेवन्ना विदेश में: प्रज्वल रेवन्ना हासन सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। वह यहीं से सांसद हैं। कर्नाटक में BJP और JDS के बीच गठबंधन है। हासन में 26 अप्रैल को सेकेंड फेज में वोटिंग हुई थी। इसके बाद प्रज्वल जर्मनी चले गए। हालांकि अब वह कहां हैं, इसकी जानकारी नहीं है।

सिद्धारमैया ने मोदी को दूसरी बार लेटर लिखा: कर्नाटक के CM सिद्धारमैया ने प्रज्वल रेवन्ना का राजनयिक पासपोर्ट तुरंत रद्द करने की मांग की है। सिद्धारमैया ने कहा कि मामला गंभीर होने के बावजूद पिछले लेटर पर कार्रवाई न करना निराश करने वाला है। इससे पहले 1 मई को भी सिद्धारमैया ने PM मोदी को लेटर लिखा था।

 

 

4. ठाणे की केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटा, 8 की मौत, धमाके 3 किमी दूर तक सुनाई दिए

Maharashtra Dombivli MIDC Chemical Factory Boiler Blast Photos Update |  Thane News | ठाणे की केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटा, 8 की मौत: 60 घायल; धमाके  3 किमी दूर तक सुनाई दिए,
महाराष्ट्र के ठाणे जिले के डोंबिवली में केमिकल फैक्ट्री में बॉयलर फटने से आग लग गई। हादसे में 8 लोगों की मौत हो गई, 60 घायल हैं। हादसे की वजह अभी तक साफ नहीं है। स्थानीय लोगों ने बताया कि लगातार तीन छोटे-छोटे धमाके हुए। इनकी आवाज 3 किमी दूर तक सुनाई दी।

बंद फैक्ट्री में ब्लास्ट हुआ: राज्य के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने बताया कि, जिस फैक्ट्री में ब्लास्ट हुआ वह बंद थी। मरने वालों में ज्यादातर लोग पास की फैक्ट्री के हैं। कारखाना बॉयलर इंडियन बॉयलर एक्ट 1950 के तहत रजिस्टर्ड नहीं था। CM एकनाथ शिंदे के बेटे श्रीकांत शिंदे भी घटनास्थल पर पहुंचे। उन्होंने कहा, ‘ऐसी घटनाएं रोकने के लिए हम अगले 6 महीने में केमिकल फैक्ट्रियों को रहवासी इलाके से बाहर शिफ्ट करेंगे।’

 

 

 

5. रिकी पोंटिंग बोले- BCCI से हेड कोच का ऑफर मिला, पर मैं परिवार को वक्त देना चाहता हूं

रिकी पोटिंग IPL में दिल्ली कैपिटल्स से पहले मुंबई इंडियंस के कोच रह चुके हैं।

दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग ने बताया कि BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) ने उनसे टीम इंडिया का हेड बनने के लिए संपर्क किया था। पोंटिंग ने कहा, ‘मेरा बेटा चाहता है कि मैं यह जिम्मेदारी लूं। पर मैं अपना समय परिवार को देना चाहता हूं।’ हेड कोच पद के लिए अप्लाय करने की आखिरी तारीख 27 मई शाम 6 बजे तक है। नए हेड कोच का कार्यकाल जुलाई 2024 से दिसंबर 2027 तक साढ़े तीन साल की अवधि के लिए तीनों फॉर्मेट के लिए होगा।

नवंबर 2021 में हेड कोच बने थे द्रविड़: राहुल द्रविड़ को नवंबर 2021 में भारत का हेड कोच बनाया गया, तब टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी। 2022 के टी-20 वर्ल्ड कप में टीम ने फिर सेमीफाइनल खेला। 2023 में वनडे वर्ल्ड कप के बाद द्रविड़ का कार्यकाल खत्म हो गया था, लेकिन टीम इंडिया के फाइनल में पहुंचने के कारण उनका कार्यकाल टी-20 वर्ल्ड कप तक बढ़ा दिया गया।

 

 

6. किर्गिस्तान में भारतीयों पर हमले, स्टूडेंट बोली- हमें बचाओ, विदेश मंत्री बोले- वहां सब कुछ सामान्य

बिश्केक में विदेशियों के साथ सड़कों पर मारपीट के वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं।

किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में 13 मई को मिस्र और अरबों के बीच लड़ाई के बाद हिंसा जारी है। किर्गिज लोग भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के छात्रों को निशाना बना रहे हैं। हालांकि विदेश मंत्री एस जयशंकर का कहना है कि वहां सब कुछ सामान्य हो गया है। किर्गिस्तान के अलग-अलग शहरों में करीब 17 हालांकि भारतीय छात्र हैं। अधिकांश छात्र बिश्केक में रहते हैं।

सूरत की स्टूडेंट ने सुनाई आपबीती: दैनिक भास्कर ने बिश्केक में रहने वाली सूरत की स्टूडेंट रिया लाठिया से बातचीत की। रिया ने कहा, ‘यहां की स्थिति के बारे में हम भारत सरकार और दूतावास को लगातार ट्वीट कर रहे हैं, लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है। हमारे विदेश मंत्री ने कहा कि स्थिति अब सामान्य हो रही है, लेकिन इसमें कोई सच्चाई नहीं है। बाहर निकलना मुश्किल है, क्योंकि हिंसा जारी है।’

 

 

 

7. ईरान के राष्ट्रपति रईसी को सुपुर्द-ए-खाक किया गया, अंतिम विदाई में 30 लाख लोग उमड़े

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का मशहद शहर में अंतिम संस्कार हुआ। उन्हें समन अल-हज्जाज अली बिन मूसा अल-रजा की शरीफ दरगाह के पास दफनाया गया। मशहद शहर में ही रईसी का जन्म हुआ था। रईसी के शव को सुपुर्द-ए-खाक किए जाने से पहले उनकी अंतिम यात्रा में करीब 30 लाख लोग शामिल हुए। दुनिया भर से करीब 68 देशों के नेता-डिप्लोमैट्स ने भी रईसी को श्रद्धांजलि दी।

खामेनेई ने तेहरान में दी अंतिम विदाई: पार्थिव शरीर के साथ निकाले गए जुलूस में ईरानी नागरिक काले कपड़े पहनकर शामिल हुए। तेहरान में अंतिम विदाई के कार्यक्रम को लेकर इब्राहिम रईसी के बड़े-बड़े बैनर लगाए गए, जिनमें दिवंगत राष्ट्रपति को शहीद बताया गया।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat