Thursday, May 23, 2024

Morning News Brief : टी-20 वर्ल्डकप में आतंकी हमले की धमकी; केजरीवाल पर खालिस्तानियों से ₹133 करोड़ लेने का आरोप; BSNL 4G सर्विस शुरू करेगी

- Advertisement -

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर टी-20 वर्ल्ड कप में आतंकी हमले की धमकी से जुड़ी रही। एक खबर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर आतंकी संगठन से 133 करोड़ रुपए की फंडिंग लेने के आरोप से जुड़ी रही।

लेकिन कल की बड़ी खबरों से पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. लोकसभा चुनाव के थर्ड फेज में 11 राज्यों की 93 सीटों पर वोटिंग है।
  2. मध्यप्रदेश के खरगोन और धार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनसभा करेंगे।
  3. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और BRS नेता के. कविता की ज्यूडीशियल कस्टडी खत्म होगी।

अब कल की बड़ी खबरें…

1. झारखंड में मंत्री PS के नौकर के घर मिला 30 करोड़ कैश, ED ने 6 ठिकानों पर छापा मारा

ED की छापेमारी के दौरान मंत्री के PS के सर्वेंट के घर से बरामद किया गया कैश।

झारखंड के रांची में मंत्री आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव पाल के नौकर के घर पर ED ने छापेमारी की। इस दौरान भारी मात्रा में कैश बरामद हुआ। अब तक 25 करोड़ से ज्यादा कैश की गिनती हो चुकी है। ED की ये छापेमारी वीरेंद्र के. राम से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में की गई। वीरेंद्र राम झारखंड ग्रामीण विकास विभाग के पूर्व चीफ इंजीनियर हैं। एजेंसी ने उन्हें पिछले साल फरवरी में गिरफ्तार किया था, तब से वे जेल में हैं।

फरवरी 2023 में 150 करोड़ की संपत्ति मिली थी: 15 नवंबर 2019 में जमशेदपुर में JE सुरेश प्रसाद के घर ED ने रेड की थी, जिसमें 2.67 करोड़ कैश मिले थे। तब JE ने बताया था कि ये पैसा वीरेंद्र राम का है। इसके बाद ED ने 22 फरवरी 2023 को वीरेंद्र राम व उनके सहयोगियों से जुड़े ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। इसमें वीरेंद्र राम की 150 करोड़ की चल-अचल संपत्ति की जानकारी मिली। साथ ही डेढ़ करोड़ रुपए के जेवरात और करीब 30 लाख रुपए कैश मिले।

 

 

2. टी-20 वर्ल्ड कप में आतंकी हमले की धमकी, IS खोरासान ने होस्ट वेस्टइंडीज को वीडियो मैसेज भेजा

T20 World Cup 2024 Terror Attack Threat Video | Pakistan ISKhorasan IS-K |  टी-20 वर्ल्डकप में आतंकी हमले की धमकी: IS खोरासान ने होस्ट वेस्टइंडीज को वीडियो  मैसेज भेजा, इंडिया ...

पाकिस्तान-अफगानिस्तान में एक्टिव आतंकी संगठन IS खोरासान ने टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान आतंकी हमले की धमकी दी है। त्रिनिदाद और टोबैगो के प्रधानमंत्री कीथ राउली ने बताया कि आतंकी संगठन ने कई देशों को वीडियो मैसेज भेजे हैं, इनमें वेस्टइंडीज भी शामिल है। क्रिकेट वेस्टइंडीज के CEO जॉनी ग्रेव्स ने क्रिक बज से कहा कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि वर्ल्ड कप के दौरान होस्ट देशों और शहरों में लगातार निगरानी हो और हम किसी भी संभावित खतरे से निपटने के लिए तैयार रहें।

मैच का शेड्यूल: मैच का शेड्यूल: टी-20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और अमेरिका में 2 जून से 29 जून तक खेला जाएगा। ग्रुप, नॉकऑउट और फाइनल को लेकर कुल 55 मैच खेले जाएंगे। इसमें से 39 मैच वेस्टइंडीज में और 16 अमेरिका में होंगे। सभी नॉकऑउट और फाइनल मैच वेस्टइंडीज में खेले जाएंगे। इंडिया के सभी लीग मैच अमेरिका में होने हैं। इसके बाद अगर टीम सुपर-8 के लिए क्वालिफाई करती है तो उसे ये मुकाबले वेस्टइंडीज में खेलने होंगे।

 

 

3. केजरीवाल पर आतंकी संगठन से ₹133 करोड़ लेने के आरोप, LG बोले- NIA जांच हो

यह तस्वीर न्यूयॉर्क के रिचमंड हिल गुरुद्वारा की है। इसमें केजरीवाल नजर आ रहे हैं। इसे मुनीष कुमार रायजादा ने 7 दिसंबर 2014 को पोस्ट किया था।

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल के खिलाफ NIA जांच की सिफारिश की है। उन्होंने कहा है कि केजरीवाल ने बैन किए गए आतंकी संगठन ‘सिख फॉर जस्टिस’ से पॉलिटिकल फंडिंग ली है। LG के पास वर्ल्ड हिंदू फेडरेशन के राष्ट्रीय महासचिव आशू मोंगिया की शिकायत आई थी, जिसमें कहा गया था कि AAP ने 2014 से 2022 के बीच खालिस्तानी आतंकी समूहों से 133 करोड़ रुपए लिए थे, ताकि देवेंद्र पाल भुल्लर की रिहाई कराई जा सके।

LG के पास आई शिकायत में क्या है? 1 मई को LG के पास वर्ल्ड हिंदू फेडरेशन इंडिया के राष्ट्रीय महासचिव आशू मोंगिया ने एक शिकायत भेजी थी। साथ ही पेनड्राइव में कुछ वीडियो भेजे थे। इसमें सिख फॉर जस्टिस के फाउंडर गुरपतवंत सिंह पन्नू ने दावा किया था कि AAP ने खालिस्तानी समूहों से 133 करोड़ रुपए की फंडिंग ली। मोंगिया ने शिकायत में यह दावा भी किया कि 2014 में केजरीवाल ने न्यूयॉर्क के गुरुद्वारा रिचमंड हिल में खालिस्तान समर्थक सिखों से मुलाकात की थी। इस मीटिंग में उन्होंने वादा किया था कि अगर फंडिंग मिलती रहेगी तो वे देवेंद्र पाल भुल्लर की रिहाई में मदद करेंगे।

 

4. राहुल बोले- हम रिजर्वेशन को 50% से आगे बढ़ाएंगे, कोर्ट की लगाई लिमिट हटा देंगे

Rahul Gandhi MP LIVE | Rahul Gandhi Alirajpur Khargone Rally Speech Live  Update; Lok Sabha Election | राहुल गांधी बोले- हम रिजर्वेशन को 50% से आगे  बढ़ाएंगे: आलीराजपुर में कहा- कोर्ट ने

राहुल गांधी ने मध्यप्रदेश के अलीराजपुर और खरगोन में जनसभा की। उन्होंने कहा कि हम आरक्षण को 50% से आगे ले जाएंगे। कोर्ट ने 50% की लिमिट लगा रखी है, उसे हटा देंगे। उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी और RSS के लोग संविधान खत्म करना चाहते हैं। इसलिए उन्होंने 400 पार का नारा दिया है, लेकिन 400 सीट तो छोड़िए, इन्हें 150 सीटें भी नहीं मिलेंगी।

राहुल बोले-PM संविधान बदलना चाहते हैं: कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संविधान को बदलना चाहते हैं। अगर संविधान खत्म हो गया तो जो अधिकार आपको मिले हैं, वे खत्म हो जाएंगे। ऐसा हुआ तो हिंदुस्तान में 22-25 लोगों का राज हो जाएगा। ये अडाणी और अंबानी जैसे लोग हैं। जो मोदी जी के खास लोग हैं।

 

 

5. राजस्थान-छत्तीसगढ़ NEET के गलत पेपर बंटे, लीक का आरोप; बिहार से 9 सॉल्वर अरेस्ट

राजस्थान के सवाई माधोपुर के बालिका उच्च माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर मानटाउन में 5 मई को NEET के पेपर के दौरान हंगामा हो गया था।

5 मई को देश के 557 एग्‍जाम सेंटर्स पर NEET UG की परीक्षा हुई। सोशल मीडिया पर कुछ लोग पेपर लीक होने का आरोप लगा रहे हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ( NTA) ने इन आरोपों को बेबुनियाद बताया है। राजस्‍थान और छत्तीसगढ़ के एक-एक सेंटर पर हिंदी मीडियम की जगह इंग्लिश मीडियम का पेपर बांट दिया गया। यहां से कुछ छात्र पेपर लेकर भाग गए। तब तक एग्जाम शुरू हो चुका था, इसलिए NTA इसे पेपर लीक नहीं मान रहा।

कांग्रेस बोली- स्टूडेंट्स के सपनों के साथ धोखा: कांग्रेस नेता राहुल और प्रियंका गांधी ने कहा कि यह छात्र-छात्राओं और उनके परिवारों के सपनों के साथ धोखा है। प्रियंका ने कहा कि देश के 24 लाख युवाओं के भविष्य के साथ फिर से खिलवाड़ हुआ है। पिछले दस साल से करोड़ों होनहार युवाओं के साथ चल रहा यह सिलसिला बंद होने का नाम नहीं ले रहा है। क्या देश के प्रधानमंत्री इस पर कुछ कहेंगे? युवाओं को बहलाने के लिए संसद में पेपर लीक के खिलाफ कानून पास हुआ था। वह कानून कहां है? लागू क्यों नहीं होता?

571 शहरों में हुई NEET UG परीक्षा: NTA ने देशभर के 557 शहरों और विदेश के 14 शहरों में NEET UG परीक्षा आयोजित की। इस साल कुल 23 लाख स्‍टूडेंट्स ने परीक्षा में शामिल होने के लिए रजिस्‍ट्रेशन किया। इनमें से 10 लाख लड़के और 13 लाख से ज्यादा लड़कियां और 24 छात्र थर्ड जेंडर थे।

 

6. जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल को अंतरिम जमानत, मनी लॉन्ड्रिंग केस में सितंबर से जेल में थे

स्पेशल कोर्ट ने इस साल 14 जनवरी को नरेश गोयल को अपनी बीमार पत्नी से मिलने के लिए परमिशन दी थी। यह फोटो ऑर्थर रोड जेल से बाहर निकलते वक्त की है।

बॉम्बे हाईकोर्ट ने जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 2 महीने की अंतरिम जमानत दी है। वे 8 महीने बाद मुंबई की ऑर्थर रोड जेल से बाहर आएंगे। नरेश को यह जमानत मेडिकल आधार पर मिली है। उनका इलाज रिलायंस अस्पताल में चल रहा है। वे और उनकी पत्नी अनीता गोयल दोनों कैंसर से पीड़ित हैं।

नरेश गोयल पर ₹538 करोड़ की धांधली का आरोप: 2 सितंबर 2023 को ED ने उनको गिरफ्तार किया था। दरअसल, नवंबर 2022 को केनरा बैंक ने नरेश गोयल, अनीता गोयल, गौरंग आनंद शेट्टी और अन्य लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश का आरोप लगाया था। बैंक ने कहा था कि इस वजह से उसे 538 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। मामले में CBI ने गोयल और अन्य लोगों पर FIR दर्ज की थी।

 

 

7. BSNL देशभर में अगस्त से शुरू करेगी 4G सर्विस, स्वदेशी होगी टेक्नोलॉजी

BSNL will start 4G service across the country from August | BSNL देशभर में  अगस्त से शुरू करेगी 4G सर्विस: स्वदेशी होगी टेक्नोलॉजी; पंजाब से शुरुआत,  वहां 8 लाख कस्टमर ...

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) इसी साल अगस्त से देशभर में 4G सर्विस शुरू करेगी। BSNL की ये सर्विस पूरी तरह से स्वदेशी टेक्नोलॉजी पर बेस्ड होगी। इस टेक्नोलॉजी को IT कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) और टेलिकॉम रिसर्च ऑर्गनाइजेशन सी-डॉट (C-DoT) की पार्टनरशिप वाले कंसोर्टियम ने मिलकर डेवलप किया है। BSNL ने पंजाब में 4G सर्विस शुरू कर दी है और करीब 8 लाख कस्टमर्स को जोड़ लिया है।

1.12 लाख टावर लगाए जा रहे: BSNL पूरे भारत में 4G और 5G सेवाओं के लिए 1.12 लाख टावर लगाने की प्रक्रिया में है। कंपनी ने देशभर में 4G सेवा के लिए 9,000 से अधिक टावर स्थापित किए हैं। इनमें से 6,000 से अधिक टावर पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा सर्किल में हैं।

 

 

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat