Wednesday, July 24, 2024

Morning News Brief : विजयवर्गीय बोले- संसद में घुसपैठ छोटी बात; राजस्थान-एमपी के CM का दिल्ली दौरा, कैबिनेट गठन की चर्चा; बॉर्डर पार 300 आतंकी ताक में;

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,
रोज़ाना की बड़ी खबरें! आइए, आपको ले चलें इस दिन के सबसे महत्वपूर्ण और रोचक घटनाओं की दुनिया में। आज की शीर्ष खबरें में संसद में हंगामा, आतंकी भयानकता, विमेंस क्रिकेट का जलवा, और भारतीय नौसेना की हौंकार है। इसके अलावा, देखें कैसे भारत-अमेरिका रिश्तों में एक केस का आसरा बन सकता है और कैसे नेताओं का दिल्ली का सफर हो रहा है। तो जानिए और रहिए हमारे साथ, क्योंकि यह है Morning News Brief जहा रोज़ मिलता है आपको कुछ ख़ास।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के सूरत और वाराणसी दौरे पर रहेंगे। सूरत में वह नई टर्मिनल बिल्डिंग और सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद शाम को वह वाराणसी पहुंचेंगे और नमो घाट पर काशी तमिल संगमम 2023 का उद्घाटन करेंगे।
  • भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आज जोहान्सबर्ग में खेला जाएगा। भारतीय टीम इस सीरीज में जीत दर्ज करके दक्षिण अफ्रीका में अपना वनडे सीरीज जीतने का सिलसिला जारी रखना चाहेगी।

अब तक की बड़ी खबरें :

1. राजस्थान-एमपी के CM दिल्ली में: भाजपा के टॉप नेताओं के साथ मंत्रिमंडल गठन पर चर्चा

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव आज दिल्ली में हैं। इन दोनों नेताओं की बैठक में भाजपा हाईकमान मंत्रिमंडल गठन को लेकर फैसला कर सकती है। खबर मिल रही है कि आने वाले हफ्ते में राजस्थान और मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल गठन हो सकता है और इस पर भाजपा हाईकमान ने अंत में फैसला करेगी।

2. सुरक्षा अलर्ट: जम्मू-कश्मीर में आतंकी सक्रियता में बढ़ोतरी, 300 आतंकवादी सीमा पारजम्मू-कश्मीर:सुरक्षा बलों के लिए 'रामबाण' साबित हुई यह तकनीक, ठिकानों से  निकलते ही मारे जा रहे आतंकवादी - Security Forces Successfully Countered And  Eliminate The ...

BSF के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि 250 से 300 आतंकवादी जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान सीमा पार घुसपैठ की कोशिश में हैं। आईजी अशोक यादव ने उज्ज्वलता की नजर से इस विषय पर चर्चा की है और उन्होंने बताया कि आतंकी गतिविधियों को देखते हुए BSF और सेना ने सुरक्षित इलाकों में सतर्कता बढ़ाई है। जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा अलर्ट तेज हो गया है जिससे इलाके को और भी सुरक्षित बनाए रखने का प्रयास किया जा रहा है।

3. संसद में घुसपैठ पर कैलाश विजयवर्गीय का तंज: छोटी बात को बड़ा बना रहा विपक्ष13 दिसंबर को संसद पर हमले की 22वीं बरसी पर लोकसभा में घुसपैठ हुई थी।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि संसद में हुई घुसपैठ की घटना को बड़ा बनाना विपक्ष की छलना है। उन्होंने कहा कि इसे सुरक्षा की दृष्टि से देखना चाहिए और इस पर हुई चर्चा को बढ़ावा नहीं देना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि जिन्होंने इस मामले में जिम्मेदारी थामी है, उन्हें न्याय मिलेगा।

4. अदालतों में पेंडिंग केसों का बढ़ता हिसाब: सुप्रीम कोर्ट में 80 हजार, हाईकोर्ट्स में 61 लाख से ज्यादाIndia Court Pending Cases Analysis; From Maharashtra High Court To Calcutta  | 69 साल से चल रहा केस, इसमें केवल 7 साल की सजा - Dainik Bhaskar

देशभर की अदालतों में कुल 5 करोड़ 8 लाख 85 हजार 856 पेंडिंग केस हैं, जिनका हिसाब लोकसभा में कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने दिया। उनके अनुसार, सुप्रीम कोर्ट में 80 हजार और हाईकोर्ट्स में 61 लाख से ज्यादा केस हैं, जिनमें सुनवाई की प्रतीक्षा हो रही है।

5. भारत ने इंग्लैंड को मुंबई टेस्ट में 347 रनों से हराया, दीप्ति शर्मा ने 9 विकेट लिएभारतीय विमेंस टीम ने पहली बार घरेलू मैदान पर टेस्ट में इंग्लैंड को हराया।

भारतीय महिला विमेंस टीम ने मुंबई में इंग्लैंड को 347 रनों से हराया और इसमें दीप्ति शर्मा का बड़ा हाथ था जिन्होंने 9 विकेट लिए। यह टीम के लिए तीसरी बड़ी जीत है और इससे पहले 2006 में टॉन्टन और 2014 में वॉर्मस्ले में ही ऐसा हुआ था। दीप्ति शर्मा को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया है।

6. भारतीय नौसेना ने माल्टा के जहाज को समुद्री लुटेरों से बचाया, अरब सागर में युद्धपोत भेजाIndian Navy Maltese Cargo Ship Rescue Update | Arabian Sea | अरब सागर में युद्धपोत  भेजा; शिप हाइजैक कर सोमालिया ले जा रहे पायरेट्स - Dainik Bhaskar

भारतीय नौसेना ने अरब सागर में समुद्री लुटेरों के हमले से प्रभावित होने वाले माल्टा के एक जहाज को रेस्क्यू किया है। इसके बाद नौसेना ने एक युद्धपोत अदन की खाड़ी में भेजा है ताकि जहाज MV रुएन को मदद मिल सके, जो सोमालिया के समुद्री लुटेरों के हमले का शिकार हो गया था।

7. भारत-अमेरिका संबंधों की खतरा: पन्नू केस में भारतवंशी सांसदों का चेतावनीतस्वीर में बाएं से- रो खन्ना, प्रमिला जयपाल, श्री थानेदार, एमी बेरा और राजा कृष्णमूर्ति। पांचों भारतवंशी सांसदों के ग्रुप को अमेरिका में अनौपचारिक तौर पर 'समोसा कॉकस' कहा जाता है।

भारतवंशी सांसदों का कहना है कि अगर खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश में जांच नहीं हुई तो भारत और अमेरिका के बीच संबंधों में खतरा हो सकता है। इन सांसदों ने एक संयुक्त बयान में कहा है कि इस मामले को गंभीरता से लेकर देखा जाना चाहिए और भारत को सुनिश्चित करना चाहिए कि ऐसा दोबारा नहीं होने चाहिए।

 

आपको कौन सी खबर सबसे ज्यादा दिलचस्प लगी? नीचे कमेंट कर के हमें बताएं!

अपने विचार साझा करें और चर्चा का हिस्सा बनें!

इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो करें!

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat