Tuesday, July 16, 2024

Morning News Brief:चिदंबरम बोले- 2024 में हवा का रुख भाजपा की तरफ; सूरत में दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस कॉम्प्लेक्स, भारत से हारा साउथ अफ्रीका

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर राज्यसभा सांसद पी. चिदंबरम के बयान से जुड़ी रही, जिसमें उन्होंने कांग्रेस और विपक्षी दलों को सलाह दे डाली। एक खबर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जोहान्सबर्ग में खेले गए वनडे मैच की रही, जिसे टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीता। वहीं PM मोदी ने सूरत में दुनिया के सबसे बड़े ऑफिस कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर रहेगी नजर…

  1. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काशी दौरे का दूसरा दिन है। वे स्वर्वेद मंदिर का उद्घाटन करेंगे। यहां से वाराणसी और पूर्वांचल के लिए 19,155 करोड़ रुपए के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।
  2. अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन इजराइल जाएंगे। यहां वे इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और डिफेंस मिनिस्टर यूवो गैलैंट से मुलाकात करेंगे।

अब तक की बड़ी खबरें :

1. चिदंबरम बोले- BJP चुनाव ऐसे लड़ती है, जैसे आखिरी हो, 2024 की हवा BJP की तरफLok Sabha Election 2024; P Chidambaram On Bharatiya Janata Party (BJP) |  Congress INDIA Alliance | 2024 की हवा BJP की तरफ, कांग्रेस नेतृत्व अपनी  कमजोरी दूर करे - Dainik Bhaskar

कांग्रेस सांसद और पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि भाजपा कभी भी चुनाव को हल्के में नहीं लेती। वह हर चुनाव को आखिरी मानकर लड़ती है। चिदंबरम ने ये भी कहा कि 2024 लोकसभा चुनाव में हवा का रुख भाजपा की तरफ है। हालांकि हवाएं दिशा बदल सकती हैं, लेकिन विपक्षी दलों को भाजपा की काबिलियत का एहसास होना चाहिए। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की हार की उम्मीद नहीं थी।

2. संसद घुसपैठ केस के आरोपियों के फोन बरामद, दिल्ली पुलिस को राजस्थान से जले हुए टुकड़े मिलेPolice recovers phones destroyed by Parliament breach 'mastermind' Lalit  Jha from Rajasthan | संसद घुसपैठ केस के आरोपियों के फोन बरामद, दिल्ली पुलिस  को राजस्थान से जले हुए टुकड़े मिले
संसद घुसपैठ केस की जांच कर रही दिल्ली पुलिस ने घटना के 4 दिन बाद सभी आरोपियों के फोन बरामद कर लिए। घुसपैठ का मास्टरमाइंड ललित झा सभी आरोपियों के फोन लेकर फरार हो गया था। उसने चारों आरोपियों के फोन जला दिए थे। दिल्ली पुलिस की इन्वेस्टिगेशन टीम ने फोन के जले हुए टुकड़े राजस्थान के नागौर से बरामद किए हैं।

3. भारत ने साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हराया, पहले वनडे में श्रेयस और सुदर्शन की फिफ्टी

भारत ने वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हरा दिया। साउथ अफ्रीका टीम 27.3 ओवर में 116 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। अर्शदीप को 5 और आवेश को 4 विकेट मिले। 117 रन का टारगेट भारत ने 16.4 ओवर में ही हासिल कर लिया। श्रेयस अय्यर ने 52 रन बनाए। इस मैच से डेब्यू करने वाले साई सुदर्शन ने सबसे ज्यादा 55 रन बनाए।

4. मोदी ने ‘सूरत डायमंड बोर्स’ का उद्घाटन किया, ये दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस कॉम्प्लेक्स

सूरत में बने इस मेगास्ट्रक्चर में 15 मंजिल के 9 ग्राउंड टावर हैं। ये टावर इंटरकनेक्टेड हैं।
सूरत में बने इस मेगास्ट्रक्चर में 15 मंजिल के 9 ग्राउंड टावर हैं। ये टावर इंटरकनेक्टेड हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूरत में दुनिया के सबसे बड़े ऑफिस कॉम्प्लेक्स डायमंड बोर्स बिल्डिंग का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि सूरत की डायमंड इंडस्ट्री पहले से ही 8 लाख लोगों को रोजगार दे रही है और अब डायमंड बोर्स से 1.5 लाख लोगों को रोजगार मिलने वाला है।

5. एनिमल ने वर्ल्डवाइड ₹800 करोड़ कमाए, भारत में 500 करोड़ रुपए का कलेक्शन कियाAnimal Box Office Collection Worldwide Day 13: Ranbir Kapoor Bobby Deol  Animal Movie collects 750 crore at worldwide box office: रणबीर कपूर की ' एनिमल' ने 'पठान' और 'गदर 2' का तोड़ा रिकॉर्ड,
रणबीर कपूर की फिल्म ‘एनिमल’ ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 800 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया है। वहीं भारत में फिल्म ने 500 करोड़ रुपए कमा लिए हैं। दुनियाभर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्मों की लिस्ट में ‘एनिमल’ फिलहाल छठे नंबर पर है। पहले पर दंगल, दूसरे पर जवान और तीसरे पर पठान है।

6. महाराष्ट्र में एक्सप्लोसिव कंपनी में धमाका, 9 की मौत, गोला-बारूद होने से बिल्डिंग भी ध्वस्त

तस्वीर सोलर इंडस्ट्रीज के गेट की है। महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मौके पर पहुंचकर घायलों और मृतकों के लिए मुआवजे का ऐलान किया।
तस्वीर सोलर इंडस्ट्रीज के गेट की है। महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मौके पर पहुंचकर घायलों और मृतकों के लिए मुआवजे का ऐलान किया।

महाराष्ट्र के नागपुर में एक्सप्लोसिव कंपनी सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड में धमाका हो गया। इससे इमारत में आग लग गई। 12 लोग इसकी चपेट में आ गए। 9 की मौत हो गई और तीन घायल हैं। धमाका इतना तेज था कि प्लांट की इमारत भी ध्वस्त हो गई।

7. जयशंकर बोले- UNSC ओल्ड क्लब जैसा, कहा- पुराने मेंबर पकड़ खोना नहीं चाहते

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि UNSC क्लब के मेंबर नहीं चाहते कि उनके कामों पर कोई सवाल खड़ा करे।
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि UNSC क्लब के मेंबर नहीं चाहते कि उनके कामों पर कोई सवाल खड़ा करे।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल (UNSC) को ओल्ड क्लब के जैसा बताया है। उन्होंने कहा कि इसमें शामिल कुछ सदस्य अपनी पकड़ कमजोर नहीं होने देना चाहते हैं। उन्हें लगता है कि नए सदस्य के आने पर उनकी अहमियत घट जाएगी। जयशंकर ने कहा कि मौजूदा चुनौतियों से निपटने के लिए UNSC में सुधार लाने की जरूरत है।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat