अब ख़ूब चलाएं AC और Cooler, बिजली बिल आयेगा जिरो, आज ही करें ये काम?

    0
    1062

    AIN NEWS 1 प्रधानमंत्री:(Surya Ghar Muft Bijli Yojana) देश मे मोदी सरकार की ओर से सोलर एक बिजली योजना की शुरूवात की गई है। इस योजना में मोदी सरकार की ओर से ही 3 किलो वॉट का एक सोलर पैनल लगाने पर लोगो को सब्सिडी दी जा रही है। यहां हम आपको बता दें कि 3kw सोलर बिजली से क़रीब 1 टन वाले एसी को आसानी से चलाया जा सकता है। इसका मतलब बिना बिजली के ही अब आपके एसी और कूलर चल पाएंगे। यह सोलर बिजली योजना उन सभी इलाकों के लिए एक तरह से वरदान साबित हो सकती है, जहां पर बिजली की कटौती ज्यादा होती है। साथ ही जहां सोलर बिजली योजना में ही मंथली और सालाना के हिसाब से आपकों कोई बिल नहीं देना होगा।

    आख़िर कौन कर सकते हैं इसमें रजिस्टर

    यहां हम आपको बता दें कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना के तहत अप्लाई कर सकता है। हालांकि इसके लिए ज़रूरी है कि उसके पास अपना छत वाला घर होना चाहिए। साथ ही इनके घर में किसी सदस्य के नाम पर बिजली बिल भी होना चाहिए।

    अब जान ले कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई

    इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर आप विजिट करें।

    स्टेट, इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रबूशन कंपनी को इसमें सेलेक्ट करें।फिर इसमें रजिस्ट्रेशन के लिए बिजली बिल नंबर, मोबाइल नंबर, अपना ईमेल भी दर्ज करना होगा। फिर आपकों अकाउंट लॉगिन करके ऑनलाइन अप्लाई भी करना होगा। इसके अप्रूवल के बाद Discom के ही रजिस्टर्ड वेंडर से सोलर पैनल भी लगवाना होगा।इंस्टॉलेशन के बाद इसमें प्लांट डिटेल, नेट मीटर के लिए भी अप्लाई करना होगा। फिर इसमें बैंक डिटेल और एक कैंसिल चेक भी जमा करना होगा। इसके बाद आपकों 30 दिनों में ही इसकी सब्सिडी मिल जाएगी।

    यहां पर जान ले कितनी मिलेगी सब्सिडी

    यहां हम आपको बता दें 1 से 2 kW सोलर पैनल लगाने पर आपकों 30 हजार से 60 हजार रुपये तक सब्सिडी मिलेगी। इसी तरह से 2 से 3 kw सोलर पैनल लगवाने पर आपकों 60 से 78 हजार रुपये और 3 kw का सोलर पैनल लगाने पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी मिलेंगी।अगर हम क्रोमा वेबसाइट की रिपोर्ट की मानें, तो 1.5 टन के एसी को चलाने के लिए 2.5 या फिर 3kw वाले सोलर पैनल की ही जरूरत होती है। ऐसे में आपको कुल 250 वॉट वाले करीब 10 सोलर पैनल आपके घर मे लगाने होंगे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here