Threads vs Twitter: ऐसा ऐप जिस ने उड़ा दी Twitter के मालिक एलन मस्क की भी नींद! जानिए कैसे ?

0
460

AIN NEWS 1: Threads vs Twitter, जैसा कि आप जानते है मेटा ने अपना सोशल मीडिया ऐप ट्विटर को सीधे टक्कर देने के लिए नया ऐप थ्रेड्स (Threads) लॉन्च किया है. यह ऐप एलन मस्क के ट्विटर को सीधे तौर पर ही चुनौती देगा. इसको आसान भाषा में कहें तो थ्रेड्स ट्विटर की तरह ही एक दूसरा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह है. कंपनी के अनुसार यह एक ऐसा ऐप में सार्वजनिक बातचीत के लिए भी एक नया स्पेस देगा.

बता दें आ गया ट्विटर को सीधे टक्कर देने वाला थ्रेड्स

जान ले यह ऐप गुरुवार को अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और जापान सहित कुल 100 से अधिक देशों में ऐप्पल और गूगल के एंड्रॉइड ऐप स्टोर पर भी उपलब्ध हो गया है. इस ऐप के उपलब्ध होते ही शेफ गॉर्डन रामसे, पॉप स्टार शकीरा और मार्क हॉयल जैसी कई सारे बड़ी हस्तियों ने इस पर अपने खाते भी बनाए. इस पर भी किसी थ्रेड यानी पोस्ट को लाइक, रिपोस्ट, रिप्लाई और कोट करने का पूरा विकल्प मौजूद है. ऐपल स्टोर और गूगल के एंड्रॉइड ऐप स्टोर से आप इसे अब डाउनलोड कर सकते हैं.

जान ले कुल 500 होगी इसकी कैरेक्टर लिमिट

वैसे तो इस ऐप के सभी विकल्प ट्विटर पर भी मौजूद हैं. कंपनी ने इसने कहा कि हमारा मकसद ‘थ्रेड्स’ के जरिए लोगो को एक मंच प्रदान करना है, जो आपके विचारों और संवादों पर ही अधिक केंद्रित हो, जैसे की इंस्टाग्राम पर तस्वीर और वीडियो पर ध्यान ज्यादा केंद्रित किया गया है. इस नए ऐप में आपकों एक ‘पोस्ट’ करने के लिए कैरेक्टर की अधिकतम सीमा 500 तक तय की गई है, जबकि ट्विटर पर यह केवल 280 है. इसमें लिंक, तस्वीर और पांच मिनट तक लंबा वीडियो भी आपके द्वार साझा किया जा सकता है. मेटा ने यूजर्स को सुरक्षित मंच प्रदान करने के उपायों पर काफ़ी जोर दिया है.

अब जान लीजिए इसकी पूरी खासियत

इस ऐप की एक खासियत ये है कि अब यूजर्स यह पूरी तरह से कंट्रोल कर सकते हैं कि उनके ‘थ्रेड्स’ पर आखिर कौन जवाब दे सकता है. हालांकि, मेटा के इस नए ऐप को लेकर सुरक्षा संबंधी सवाल भी खड़े हो रहे हैं. ‘ऐप स्टोर’ पर उपलब्ध इसकी डेटा गोपनीयता संबंधी जानकारी के अनुसार, ‘थ्रेड्स’ स्वास्थ्य, वित्तीय, संपर्क, ब्राउजिंग-सर्च, आपकी लोकेशन खरीदारी और अन्य संवेदनशील डेटा सहित कई सारे व्यक्तिगत जानकारी को भी इक्कट्ठा कर सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here