UP School Closed: उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद समेत कई जिलों में 12वीं तक के स्कूल बंद, शीत लहर से कई सारे जिलों में टाइमिंग भी बदली, जाने पूरी ख़बर

0
668

AIN NEWS 1 UP School Time Change: जान ले अब उत्तर प्रदेश में पड़ रही कड़ाके की ठंड और काफ़ी घने कोहरे ने लोगों की परेशानियां भी बढ़ा दी हैं. इस बीच क़रीब एक दर्जन से ज्यादा जिलों में अवकाश भी घोषित कर दिया गया है.गौतम बुद्ध नगर में तो इस शीत लहर और घने कोहरे को देखते हुए 29 दिसंबर से ही स्कूलों में छुट्टी का ऐलान भी कर दिया गया है. 29 दिसंबर से शुरू होकर 14 जनवरी तक ही स्कूल बंद रहेंगे. गाजियाबाद में भी अब 8वीं तक के स्कूल बंद ही रहेंगे. जबकि 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों की अब टाइमिंग बदली दी गई है. नोएडा के डीएम मनीष कुमार वर्मा ने इस मामले में कहा है कि 12वीं तक के स्कूल अब 29-30 दिसंबर को भी बंद रहेंगे. 31 को सार्वजनिक स्कूलों का अवकाश के उसके बाद 1 से 14 जनवरी तक सभी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश जारी रहेगा.यहां हम आपको बता दें यूपी में पड़ रही बेहद कड़ाके की ठंड को देखते हुए गाजियाबाद, अलीगढ़, बागपत और आगरा के ही बेसिक शिक्षा विभाग अधिकारी की तरफ से एक बड़ा आदेश भी जारी किया गया है. जहां पर कुछ स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है तो कहीं आज के दिन के लिए भी अवकाश घोषित किया गया है. सभी विद्यालयों में अब सुबह 10 बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक ही विद्यालयों में कक्षाओं के संचालन करने के भी निर्देश दिए हैं. अभी तक सभी स्कूल खोलने का समय सुबह नौ बजे ही था.

अब जानें कहां-कहां पर बदला है स्कूल का टाइम और कहां पर हुआ अवकाश.

सबसे पहले गाजियाबाद

जिले में घने कोहरे के चलते गाजियाबाद में अब कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक कर दिया गया है. गाजियाबाद के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने ही स्कूलों के समय में यह परिवर्तन के आदेश 27 दिसंबर को ही जारी किए. जिसमें साफ़ कहा गया कि कक्षा 1 से लेकर 8वीं क्लास के सभी स्कूलों के समय में अब परिवर्तन किया गया है. सभी बोर्ड के लिए ही स्कूलों के लिए ये भी आदेश दे दिए गए हैं.

इसके साथ ही फर्रुखाबाद

इसी प्रकार से फर्रुखाबाद में 12 वीं तक के स्कूल की टाइमिंग में भी अब बदलाव हुआ है. पड़ रही शीत लहर को देखते हुए जिला अधिकारी ने इसके लिए 1से 8 तक के बच्चो का टाइम 10 बजे से 3 बजे का कर दिया गया है.

आगरा

आगरा में भी बढ़ती हुई इस ठंड और कोहरे को देखते हुए आगरा में भी नर्सरी से कक्षा आठ तक के स्कूल आज से बंद रहेंगे. जिलाधिकारी आगरा की ओर से भी आदेश जारी किया गया है.

बागपत

बागपत में भी इसी तरह से शीत लहर को देखते हुए जनपद के सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने के निर्देश दे दिए गए हैं. कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के शिक्षण संस्थाओ को अब 28 व 29 को भी बंद करने के निर्देश हैं. ये आदेश भी डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह ने ही सर्दी और कोहरे को देखते हुए दिए हैं.

अलीगढ़

अलीगढ़ इसी प्रकार ठंड और कोहरे को देखते हुए जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने भी स्कूलों के लिए एक गाइडलाइन जारी की है. नर्सरी से लेकर आठवीं तक के ही सभी स्कूल 2 दिन के लिए पूर्णतः बंद रहेंगे. जिलाधिकारी के आदेश का पालन नहीं करने वाले स्कूल संचालकों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही होगी.

रायबरेली

रायबरेली में भी जिलाधिकारी के निर्देश पर ठंड के चलते हुए कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों का समय बदल दिया गया है.ठंड के चलते सभी स्कूल सुबह 10 से 3 बजे तक ही खुलेंगे स्कूल. ये आदेश भी बीएसए ने जारी किए है.

घने कोहरे को लेकर भी जारी किया गया अलर्ट

मौसम विभाग ने भी 29 दिसंबर तक घने कोहरे को लेकर एक अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान विजिबिल्टी काफ़ी कम हो जाएगी और कोहरे में कुछ भी दिखाई नहीं पड़ेगा.गुरुवार को भी कई सारे जिलों में घना कोहरा पड़ने को लेकर रेड अलर्ट भी जारी हुआ है.मौसम विभाग के मुताबिक 28 दिसंबर सुबह 8:30 बजे से 29 दिसंबर सुबह 8:30 बजे के बीच प्रदेश के कई सारे जिलों में बहुत घना कोहरा पड़ने को लेकर एक अलर्ट जारी किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here