उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा ,’जहाज से बाहर आते ही आंखें जलने लगीं, मुझे लगा ये…’

UP AQI उत्तर प्रदेश में एयर पल्यूशन को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अब पंजाब और हरियाणा पर आरोप लगा दिए हैं. उत्तर प्रदेश के सीएम ने इस पर कहा कि 'परसों सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण पर पंजाब, हरियाणा, यूपी और दिल्ली के साथ साथ 5-6 राज्यों को नोटिस जारी कर दिया है.

0
552

AIN NEWS 1: UP AQI उत्तर प्रदेश में एयर पल्यूशन को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अब पंजाब और हरियाणा पर आरोप लगा दिए हैं. उत्तर प्रदेश के सीएम ने इस पर कहा कि ‘परसों सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण पर पंजाब, हरियाणा, यूपी और दिल्ली के साथ साथ 5-6 राज्यों को नोटिस जारी कर दिया है. उन्होने कहा दिल्ली जाते समय मैं गाजियाबाद में जब उतरा. वहा पर जैसे ही मैं अपने विमान से बाहर निकला, मेरी आंखों में काफ़ी ज्यादा जलन होने लगी और मुझे ऐसा एहसास हुआ कि ये सब धुंध के कारण ही हुआ है.’सीएम ने कहा कि फिर मैंने इसके लिए नासा के सैटेलाइट इमेज की पूरी जांच की, तो पता चला कि यह पूरा पंजाब और उत्तरी भाग हरियाणा पूरी तरह से ही ‘लाल’ दिख रहा था. जब भी इन राज्यों से तेज़ हवा चली, तो दिल्ली पूरी तरह से अंधेरे में ढकी हुई थी.

जान ले क्या है नोएडा गाजियाबाद का हाल?

यहां हम आपको बता दें शुक्रवार को नोएडा का एक्यूआई 388 था और पीएम 10 का भी कंसंट्रेशन 377 थी, दोनों ‘बहुत खराब’ श्रेणी के ही अंतर्गत थे. ग्रेटर नोएडा में भी यही हाल हुआ है. ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क 3 में भी इस समय उत्तर प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, एक्यूआई 493 तक पहुंच गया है. अगर यहां पर हम पूरे ग्रेटर नोएडा के आंकड़े की ही बात करें तो यह एक्यूआई 485 पर पहुंचा हुआ है. गाजियाबाद में इसका ओवरऑल आंकड़ा 418 तक बना हुआ है. गाजियाबाद के लोनी इलाके में तो हालात बद से बदतर बने हुए हैं. उत्तर प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के ही आंकड़ों के मुताबिक एक्यूआई यहां 492 तक पहुंच गया है.

केंद्रीय वायु प्रदूषण आयोग ने भी पूरे एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान-3 को ही लागू कर दिया गया है. ग्रेप-3 के लागू होते ही निर्माण कार्यों पर कुछ रोक लगा दी गई है. साथ ही बीएस-3 और बीएस-4 वाले वाहनों को भी चलाने पर पाबंदी लगा दी गई है. दिल्ली में कक्षा पांच तक के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं. नोएडा व ग्रेटर नोएडा में भी अब स्कूलों को आनलाइन पढ़ाई शुरू कराने की ही सलाह दी गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here