(देखे विडियो)बिना डरे कैसे इस सांप की केंचुली उतारता है यह व्यक्ति? इस बंदे ने बहुत ही नजदीक से दिखा दिया चौंकाने वाला वीडियो?

0
575

AIN NEWS 1: वैसे तो सांप धरती के सबसे जानलेवा जानवरों में से ही एक है। इसकी कई सारे प्रजातियां इतनी ज्यादा जहरीली हैं कि वो किसी भी इंसान की जान जानें में सेकेंड्स का वक्त भी नहीं लगता। इसी डर से लोग अक्सर सांप को देखते ही भागते हुए नजर आते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी लोग है जो सापों को लेकर इतने ज्यादा सहज होते हैं, कि वे उन्हें न केवल अपने हाथ से पकड़ लेते हैं बल्कि उनके साथ स्टंट भी करने से बिलकुल नहीं चूकते। ऐसा ही एक वीडियो आजकल सोशल मीडिया पर काफ़ी ज्यादा तैर रहा है। इस वीडियो में एक शख्स सांप को हाथ में लेकर उसकी केंचुली उतारता हुआ नजर आ रहा है। इतना ही नहीं वह सांप को चेहरे के करीब लाकर उसे चूम लेता है।इंस्टाग्राम पर इस खतरनाक वीडियो को ‘द रीयल टार्जन’ नामक एक हैंडल पर शेयर किया गया है। और करीब 30 सेकेंड के इस विडियो क्लिप में एक शख्स ने काले और भूरे रंग के एक सांप को एक हाथ से पकड़ रखा है। दूसरे हाथ से वो उसकी केंचुली को ही उतारने लगता है। वह इस सांप की आंखों से भी उसकी केंचुली हटाता है। इस दौरान सांप भी जीभ निकालकर फुफकारने लगता है। यह शख्स जिस सहजता से सांप की स्किन निकाल रहा है, उसे देखकर समझ रहा है कि वह सालों से इस प्रकार से पालतू सांपों की चमड़ी उतारने में मदद कर रहा है। इस दौरान यह सांप भी अपने शरीर को सिकोड़ने लगता है, ताकि वह आसानी से उसकी केंचुली उतार पाए। इसके बाद यह शख्स सांप के सिर को चूम लेता है।

क्या होती है सांप की केंचुली

यहां हम आपको बता दें कि सांप का केंचुली निकालना एक बहुत ही सामान्य प्राकृतिक प्रक्रिया है। जिस तरह से इंसान के शरीर से मृत त्वचा (डेड सेल्स) निकलती है, उसी तरह से ही सांप भी नई चमड़ी आने पर पुरानी त्वचा को सहज उतार देते हैं। ऐसा लगभग सभी सांप करते हैं। बल्के rxlist नामक साइट के मुताबिक, सांप की इस केंचुली का इस्तेमाल कई तरह की दवाओं और दवाओं की रिसर्च के लिए भी किया जाता है।

देखे विडियो सांप के सिर को चूम लेता है शख्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here