(देख ले विडियो)आज कल मार्केट में काफ़ी मात्रा मे बिक रहा है जहरीला आम, यूं कर सकते हैं आप पहचान, खाने से पहले बस करें एक काम?

0
1153

AIN NEWS 1: जैसा कि आप सभी जानते है गर्मी का मौसम आ चुका है. और धीरे-धीरे दिन का पारा भी आसमान छूने लगा है. धूप की रोशनी हमारी स्किन में चुभने लगी है. इसी के साथ अब मार्केट में गर्मियों के सीजन के फल और सब्जियां भी दिखाई देने लगे हैं. बात अगर गर्मी की करें और आम का जिक्र ना हो, ऐसा तो कैसे हो सकता है. फलों के राजा आम के इंतजार में ही कई सारे लोग गर्मियों का वेट किया करते हैं. हालांकि, मार्केट में अब कई सारे जहरीला आम भी बिकने लगे है.अगर आप भी आम खाने के प्रेमी हैं, तो ये वीडियो आपके लिए बहुत ज़रूरी है. आम की कई सारे किस्में मार्केट में आपको देखने को आसानी से मिलेगी. कई जगह पर आपको पके हुए आम भी खूब दिख रहे होंगे. लेकिन अगर आपने इन सभी आमों को बिना चेक किये खा लिया, तो ये आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है.

जी हां, मार्केट में बिक रहे है अभी के ज्यादातर आम आर्टिफिशियल तरीके से ही पकाए जाते हैं, जिसके लिए इस्तेमाल किया गया केमिकल अगर गलती से भी आपकी बॉडी के अंदर चला गया, तो ये आपके लिए काफ़ी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है.

कई सारे केमिकल से पकाए जा रहे आम

अभी भी मार्केट में आपकों कच्चे आम दिख सकते हैं. वैसे इस मौसम के आम कच्चे ही हैं. अभी आम के पकने का सीजन ही नहीं आया है. लेकिन इसके बाद भी बाजार में कई सारे पके आम आसानी से देखे जा रहे हैं. दरअसल, इन आमों को पकाने के लिए अलग अलग केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. ये केमिकल कई सारे बैन है. इसके बाद भी धड़ल्ले से आम को पकाने में इसका इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है.इस केमिकल का सेवन हेल्थ के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक होता है.

आप यूं करें चेक

सोशल मीडिया पर एक शख्स ने इस तरह के ही जहरीले आमों को चेक करने का जो तरीका बताया है. इस शख्स ने बताया कि अगर आपने इन जहरीले आमों को खा लिया, तो आपकी हेल्थ पर इसका पूरा खराब असर पड़ेगा. इन आमों को जांचने का एक उसने एक आसान तरीका बताता है. अगर आम को पानी में डुबाया जाए, ये पानी में डूब गया, यानी कि आम प्राकृतिक तरीके से पका है. जबकि पानी के ऊपर तैरते वाला आम केमिकल से पकाए गए हैं. ऐसे में इनका सेवन आप ना करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here