दिल्ली-एनसीआर में आख़िर कब तक आएगा मानसून? अब मौसम विभाग ने बता दी है इसकी तारीख, लाखों लोगों मिल जायेगी गर्मी से राहत?

0
424

AIN NEWS 1 नई दिल्लीः दिल्ली, नोएडा समेत पूरे ही एनसीआर में इस समय बहुत ही भीषण गर्मी पड़ रही है। इस दौरान लू ने हर किसी का जीना पूरी तरह से मुहाल कर दिया है। इस बीच मौसम विभाग ने अब दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लाखों लोगों को एक बहुत बड़ी खुशखबरी दी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपनी भविष्यवाणी की है कि 30 जून के आसपास ही दिल्ली-एनसीआर में इस बार मानसून आने की पूरी उम्मीद है। आईएमडी वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने इस दौरान कहा कि अगले 24 घंटे के दौरान दिल्ली-एनसीआर में तापमान कुल 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। 30 जून के आसपास से यहां पर मानसून भी आ सकता है।

जान ले दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम

यहां हम आपको बता दें डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि गुरुवार को हम दिल्ली में काफ़ी धूल भरी आंधी और हल्की बारिश की पूरी उम्मीद कर सकते हैं। कई जगहों पर बीती रात को काफ़ी तेज हवाएं चली और बूंदाबांदी भी हुई। दिल्ली के लोगों को इस भयंकर गर्मी से राहत के लिए अभी एक सप्ताह तक इंतजार करना पड़ेगा।

इस दौरान जून में भी होगी सामान्य से कम बारिश

मौसम विभाग ने इस दौरान कहा कि 1 जून को मानसून अवधि शुरू होने के बाद से ही भारत में 20 फीसदी कम बारिश हुई है। बारिश देने वाली प्रणाली में अब 12 से 18 जून के बीच कोई भी महत्वपूर्ण प्रगति नहीं हुई है। इससे अनुमान लगाया गया है कि जून में सामान्य से कम बारिश होगी।

अभी तक दिल्ली में 50 लोगों की इस गर्मी से मरने की आशंका

दिल्ली में अभी भीषण गर्मी का प्रकोप लगातार जारी रहने के बीच पिछले 48 घंटों के दौरान दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से कुल 50 लोगों के शव बरामद किए गए। इन सभी की मौत गर्मी की वजह से ही होने की आशंका भी जताई जा रही है। इसके लिए एक एनजीओ ने दावा किया है कि 11 से 19 जून के बीच दिल्ली में भीषण गर्मी के कारण ही अभी तक 192 बेघर लोगों की मौत हुई। हालांकि इसकी कोई आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है।

दिल्ली में अब पड़ रही है भीषण गर्मी

यहां हम आपको बता दें कि दिल्ली, नोएडा समेत पूरे ही एनसीआर में रात के दौरान भी काफी ज्यादा गर्मी पड़ रही है। दिल्ली में अभी अधिकतम तापमान पिछले कई दिन से लगातार ही 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास मे ही बना हुआ है मंगलवार रात को भी न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया जो सामान्य से क़रीब आठ डिग्री सेल्सियस अधिक है।

हैदराबाद में महिला पत्रकार पर FIR: सोशल मीडिया पर बिजली कटौती की शिकायत करने पर विवाद

 

हैदराबाद में महिला पत्रकार पर FIR: सोशल मीडिया पर बिजली कटौती की शिकायत करने पर विवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here