Wednesday, July 24, 2024

विश्व की सबसे बुजुर्ग व्यक्ति मारिया ब्रान्यास मोरेरा ने मनाया 117वां जन्मदिन 

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

AIN NEWS 1 | मारिया ब्रान्यास मोरेरा  का जन्म 4 मार्च 1907 को अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में हुआ था, लेकिन आठ साल की उम्र में वह अपने परिवार के साथ स्पेन लौट आईं और कैटेलोनिया में बस गईं।

वह तब से इसी क्षेत्र में रहती है और पिछले 23 वर्षों से उसी नर्सिंग होम में रह रही है।

जनवरी 2023 में 118 वर्षीय ल्यूसिल रैंडन (फ्रांस) की मृत्यु के बाद वह पृथ्वी पर सबसे उम्रदराज़ व्यक्ति बन गईं।

मारिया के नर्सिंग होम की निदेशक ईवा कैरेरा बोइक्स ने कहा, “उन्हें मिली सभी बधाइयों और उनके स्वास्थ्य की स्थिति में इतने सारे लोगों द्वारा दिखाई गई दिलचस्पी के लिए वह बहुत आभारी हैं।”

“वह अपने परिवार और सहकर्मियों के साथ इस विशेष दिन को आत्मीयता से मनाने में सक्षम होने से खुश है और सभी को सोमवार की शुभकामनाएं देती है।”

सुनने में कठिनाई और चलने-फिरने में समस्या के अलावा, मारिया को कोई शारीरिक या मानसिक स्वास्थ्य समस्या नहीं है।

वास्तव में, वह इतनी अच्छी स्थिति में है कि वह शोधकर्ताओं द्वारा वैज्ञानिक परीक्षण कराने के लिए सहमत हो गई है, जो लंबे जीवन के रहस्यों के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं।

वैज्ञानिक मानेल एस्टेलर, जिन्होंने मारिया के साथ लंबी बातचीत की है, ने स्पेनिश आउटलेट एबीसी को बताया: “उसका दिमाग पूरी तरह से स्पष्ट है। जब वह केवल चार साल की थी, तब की घटनाएँ उसे प्रभावशाली स्पष्टता के साथ याद हैं, और उसे कोई हृदय संबंधी बीमारी नहीं है, जो कि बुजुर्ग लोगों में आम है।

“यह स्पष्ट है कि इसमें एक आनुवंशिक घटक है क्योंकि उसके परिवार के कई सदस्य 90 वर्ष से अधिक उम्र के हैं।”

मारिया की लार, रक्त और मूत्र के नमूने ले लिए गए हैं और उनकी 80 वर्षीय बेटी से तुलना की जाएगी। शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि मारिया के जीन का आकलन करने से ऐसी दवाओं के विकास में मदद मिलेगी जो उम्र बढ़ने से जुड़ी बीमारियों से लड़ सकती हैं।

डिजिटल युग में दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के रूप में अपनी स्थिति के बावजूद, मारिया अपनी बेटी की सहायता से एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर सक्रिय है। उनके बायो में लिखा है: “मैं बूढ़ी हूं, बहुत बूढ़ी हूं, लेकिन बेवकूफ नहीं हूं।”

“भाग्य और अच्छे आनुवंशिकी” के अलावा, मारिया अपनी लंबी उम्र का श्रेय “व्यवस्था, शांति, परिवार और दोस्तों के साथ अच्छे संबंध, प्रकृति के साथ संपर्क, भावनात्मक स्थिरता, कोई चिंता नहीं, कोई पछतावा नहीं, बहुत सारी सकारात्मकता और जहरीले लोगों से दूर रहना” को देती है। ।”

उसकी कम सुनने की क्षमता के कारण, मारिया का परिवार उसके साथ संवाद करने के लिए वॉयस-टू-टेक्स्ट डिवाइस का उपयोग करता है।

Maria Morera worlds oldest person

1915 में अमेरिका से स्पेन की यात्रा के दौरान अपने भाइयों के साथ खेलते समय गिरने के बाद, जब वह एक बच्ची थीं, तब वह एक कान से स्थायी रूप से बहरी हो गईं।

जहाज पर परिवार को यह एकमात्र दुर्भाग्य नहीं झेलना पड़ा – यात्रा के अंत में मारिया के पिता की फुफ्फुसीय तपेदिक के कारण दुखद मृत्यु हो गई।

मारिया 1918 की स्पैनिश फ़्लू महामारी के साथ-साथ स्पैनिश गृहयुद्ध (1936-1939) से गुज़रीं, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि उनके पास “बहुत बुरी यादें” हैं।

उन्होंने 1931 में जोन मोरेट नाम के एक कैटलन डॉक्टर से शादी की, जिनसे उनके तीन बच्चे हुए।

उनके पति का 1976 में निधन हो गया; उनका इकलौता बेटा, ऑगस्ट भी जीवित है, जिसकी 86 वर्ष की आयु में एक ट्रैक्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी।

1918 की महामारी के एक शताब्दी से भी अधिक समय बाद, मारिया भी COVID-19 से बची रहीं – 2020 में 113 वर्ष की होने के कुछ सप्ताह बाद वह इस वायरस से संक्रमित हो गईं, लेकिन कुछ ही दिनों में पूरी तरह से ठीक हो गईं, और दुनिया की सबसे उम्रदराज COVID-19 सर्वाइवर बन गईं। वर्ष के अंत में यह उपाधि लूसील रैंडन ने ली, जो मारिया से तीन वर्ष बड़ी थी।

पिछले महीने एक्स पर एक पोस्ट में यह स्वीकार करने के बावजूद कि वह “मौत के करीब और करीब आ रही है”, मारिया जीवन पर सकारात्मक दृष्टिकोण रखती है और मानती है कि हर दिन सीखने के लिए हमेशा कुछ नया होता है, यहां तक ​​कि उसकी बड़ी उम्र में भी।

वह अब इतिहास की 12वीं सबसे उम्रदराज सत्यापित व्यक्ति हैं, और यदि वह अपने 118वें जन्मदिन तक पहुंचती हैं, तो वह 5वें स्थान पर पहुंच जाएंगी। अब तक प्रमाणित सबसे बुजुर्ग व्यक्ति फ्रांसीसी महिला जीन कैलमेंट थीं, जो 122 वर्ष 164 दिन की उम्र तक जीवित रहीं।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat