Wednesday, July 17, 2024

बिना इंटरनेट भेज सकेंगे फोटो और वीडियो: Google और WhatsApp को टक्कर देने आया नया RCS मैसेजिंग फीचर

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

RCS Message क्या है?

फोटो, फाइल और वीडियो को बिना इंटरनेट के भेजना अब संभव हो सकेगा। ऐपल ने RCS मैसेजिंग (रिच कम्यूनिकेशन सर्विस) का ऐलान किया है, जिससे बिना इंटरनेट के फोटो, वीडियो और फाइल ट्रांसफर करना संभव होगा। आइए जानते हैं कि यह फीचर कैसे काम करेगा और क्या है इसके फायदे।

ऐपल ने किया बड़ा ऐलान

Google और WhatsApp का दबदबा होगा खत्म! बिना इंटरनेट भेज पाएंगे फोटो और  वीडियो SMS

वर्ल्डवाइड डेवेलपर कांफ्रेंस में ऐपल ने घोषणा की कि iMessages में RCS सपोर्ट जोड़ा जाएगा। यह अपडेट iOS 18 के साथ इस साल के आखिर तक रोलआउट किया जाएगा। इसका मतलब है कि अब एंड्रॉइड यूजर्स भी iPhone पर बिना इंटरनेट के वॉट्सऐप जैसे मैसेज भेज पाएंगे। यह मैसेज सेल्युलर नेटवर्क पर भेजा जा सकेगा, जिससे हाई क्वॉलिटी मैसेज और वीडियो ट्रांसफर संभव हो पाएगा।

एंड्रॉइड यूजर्स को मिलेगा सपोर्ट

पहले यह फीचर केवल iPhone यूजर्स के लिए उपलब्ध था, जहां यूजर्स iMessages की मदद से ब्लू बबल में कम्यूनिकेट कर पाते थे। अब यह फीचर एंड्रॉइड के लिए भी रोलआउट किया जा रहा है, जहां ग्रीन बबल दिखेगा। RCS एक इंटरैक्टिव मैसेजिंग प्रोटोकॉल है, जो यूजर्स को टू वे कम्यूनिकेशन की सुविधा देता है। इसमें टेक्स्ट मैसेज के साथ पिक्चर, वीडियो और ग्रुप कन्वर्सेशन भी संभव होंगे। साथ ही मैसेज रीड और अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी।

GSMA प्रोटोकॉल

RCS एक GSMA (ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल एसोसिएशन) प्रोटोकॉल है, जिसे 2008 में रिलीज किया गया था। यह SMS कम्यूनिकेशन को टेलिकॉम और मोबाइल डिवाइस के बीच कम्यूनिकेट करता है। यूनिवर्सल प्रोटोकॉल में चैट, ग्रुप चैट, फाइल ट्रांसफर, ऑडियो मैसेजिंग, वीडियो शेयर, मल्टी डिवाइस सपोर्ट, इनरिच कॉलिंग, लोकेशन शेयरिंग और लाइव स्केचिंग जैसी सुविधाएं मिलती हैं।

 

इस नए फीचर के आने से Google और WhatsApp को कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है। अब बिना इंटरनेट के हाई क्वॉलिटी मैसेज और मीडिया भेजना और भी आसान हो जाएगा।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads