अकेलेपन से परेशान 5 बच्चों का पिता जाना चाहता है जेल बोल रहा है, ‘तंग आ गया हूं, मुझे बंद कर दो…’,

0
417

AIN NEWS 1: यह तो आप सभी जानते ही हैं के कोई भी अपराध करने पर लोगों को अक्सर जेल में ही डाल दिया जाता है. हालांकि, बड़े से बड़ा अपराध करने के बाद भी लोग इस कैद या जेल की सजा से बचना ही चाहते हैं. लेकिन अभी हाल में ही एक 60 साल का शख्स तब काफ़ी ज्यादा चर्चा में आया जब वह खुद को ही जेल भेजने की गुहार लगाने लगा. स्पेन के ग्रेनाडा के लगभग 60 वर्षीय जस्टो मार्केज़, मलागा में अल्हौरिन डे ला टोरे जेल के बाहर ही कई दिनों से खड़े हैं, इस उम्मीद में कि एक दिन उन्हें भी अंदर जाने की अनुमति मिलेगी.

वह कई दिनों से जेल के बाहर खड़ा है

जेल के बाहर खड़े हुए एक तख्ती लिए हुए ही उनका फोटो खींचा गया है, जिस पर लिखा है, “मैं जेल जाना चाहता हूं”. उन्होंने पत्रकारों को भी बताया कि वह पहले ही जेल वार्डन से भी मिल चुके हैं, जिन्होंने अब तक उन्हें स्वैच्छिक कारावास देने से इनकार किया है.

उन्होने बताया ’24 घंटे अकेले रहने से तंग हूं’

उम्र के इस पड़ाव पर भी मार्केज कथित तौर पर कैंसर, अवसाद, चिंता और हृदय की कई सारी समस्याओं से पीड़ित हैं. उन्होंने कहा कि वह दिन के 24 घंटे अकेले रहने से ही काफ़ी ज्यादा परेशान हो चुके हैं और अब उन्हे लगता है कि अब जेल ही उनके लिए सबसे अच्छा विकल्प है.

उन्होने बताया ‘कहीं मदद नहीं मिल रही’

मार्केज ने स्पेनिश समाचार एजेंसी ईएफई को भी बताया, “मुझे कहीं से भी कोई मदद नहीं मिल रही है और इस समय जेल जाना मेरे लिए सबसे अच्छा विचार है, लेकिन मैं इसके लिए कोई अपराध भी तो नहीं करना चाहता.” ग्रेनाडा में जन्मे पांच बच्चों के पिता, जिन्हें उन्होंने कई महीनों से देखा या उनसे बात तक नहीं की है, उन्होने ने नशीली दवाओं के चलते कुछ साल जेल में बिताए है. लेकिन उनका दावा है कि अब वह तीन दशकों से नशे से मुक्त है. फिर भी, उन्हें अकेलेपन से निपटने और बीमारी में मदद के लिए अब जेल ही एकमात्र विकल्प समझ आता है, इसलिए वह लगातार अंदर जाने की वहा पर गुहार लगा रहे हैं.

इस पूरे मामले में ‘प्रशासन को समाधान ढूंढना होगा’

जस्टो मार्केज को अतीत में कई बार मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भी भेजा गया था, लेकिन उससे उन्हें कोई भी ख़ास मदद नहीं मिली, इसलिए उन्होंने अंततः ये कदम उठाने का अपना फैसला किया. अल्हौरिन डे ला टोरे जेल वार्डन द्वारा प्रवेश से इनकार किए जाने के बावजूद भी, 60 वर्षीय व्यक्ति ने गेट के बाहर ही धरना डाल रखा है और उन्हें उम्मीद है कि एक दिन उन्हें जेल में एंट्री मिल ही जाएगी. मार्केज़ ने कहा “प्रशासन को ही एक समाधान ढूंढना होगा. वे मुझे इस तरह से यहां नहीं छोड़ सकते.” बता दें कि जस्टो ही एकमात्र व्यक्ति नहीं है जो जेल जाना चाहता है. पहले भी ऐसे कई मामले सामने आए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here