(देखे विडियो)ऐसे ही नहीं ट्रेन का इंजन प्लेटफॉर्म पर चढ़ा था, CCTV में सब कैद हो गया मथुरा ट्रेन हादसे में आख़िर किसकी थी लापरवाही!

0
1680

AIN NEWS 1: जैसा कि आप जानते है उत्तर प्रदेश के मथुरा रेलवे स्टेशन पर बुधवार को एक बहुत बड़ा हादसा होते-होते टल गया. या कहें कि एक बड़ी लापरवाही एक छोटे हादसे में ही तब्दील होकर रह गई कई जिंदगियों पर एक ख़ास रहम कर गई. हुआ यूं के शकूर बस्ती ईएमयू ट्रेन का इंजन स्टॉपर को तोड़कर प्लेटफार्म पर ही चढ़ गया. इस घटना का अब एक सीसीटीवी वीडियो सामने आया है.

यह पूरा 2 मिनट 6 सेकंड (126 सेकंड) के इस वीडियो में कुछ जिम्मेदारों की लापरवाही को पूरी तरह साफतौर पर ही देखा जा सकता है. इसमें 20 सेकंड बेहद ही अहम हैं, जो कि मानवीय लापरवाही के पूरी तरह से गवाह हैं. एक लोकोपायलट के इंजन से जाने के बाद एक ‘लापरवाह लोकोपायलट’ को अपने फ़ोन पर वीडियो देखते हुए 55वें सेकंड में इंजन में अपना पहला कदम रखते साफ़ देखा जा सकता है. फिर 1 मिनट और सात सेकंड पर वो इंजन का दरवाजा बंद करके अपनी सीट के पास आता है.

 

अपनी सीट पर बैठने से पहले वो 1 मिनट और 15वें सेकंड पर ही अपने कंधे से अपना ‘लापरवाही से बैग’ उतारकर कंट्रोल पैनल पर ही रखता है. उसके मोबाइल पर चल रही वीडियो कॉल में बह पूरी तरह से आंखें गड़ाए लोकोपायलट यह भूल जाता है कि वो ट्रेन के ब्रेक दबा रहा है या फिर एक्सीलेटर.अगले ही पल जैसे ही वो अपनी ‘लापरवाही का जोर’ ट्रेन के एक्सीलेटर पर रखता है, तो ट्रेन का इंजन स्टॉपर को तोड़कर प्लेटफार्म पर सीधा चढ़ जाता है. ये झटका इतना ज्यादा जोरदार होता है कि पूरा इंजन ही हिलने लगता है. इतना ही नहीं यह लोकोपायलट भी सीट समेत ही काफी देर तक झूलता रहता है.बेशक ही इस लापरवाही पूर्ण हादसे ने रेल विभाग को तो पूरी तरह से ही हिला दिया, मगर क्या मजाल थी कि लोकोपायलट का अपने वीडियो कॉल से किसी प्रकार संपर्क टूटता. इतना सब होने के बाद भी वो अपने फ़ोन पर चल रही वीडियो कॉल पर सामने वाले शख्स से पूरी सिद्दत के साथ जुड़ा रहता है.खैर इसके बाद कुछ सेंकड में जब उसकी लापरवाही का यह नशा चूर होता है तो उसके हाथ में एक Wrench (पाना) जैसा देखा जा सकता है. हालांकि, तब तक तो काफी ज्यादा देर हो चुकी थी और इंजन प्लेटफार्म पर सीधा चढ़ चुका था. अब इस मामले में रेलवे प्रशासन की जांच में बड़ा खुलासा हुआ है. ये बात भी सामने आई है कि ट्रेन में जो भी पांच लोग मौजूद थे, वो सभी अपने मोबाइल चला रहे थे और नशा भी कर रहे थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here