AIN NEWS 1: हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा के बाद से ही पुलिस अपना काम कर रही है इसी जिले के गांव सीलखों में अब गुरुवार सुबह पुलिस और बदमाशों के बीच में हुई मुठभेड़ से लोग फिर सहम गए। क़रीब एक घंटे तक दोनो तरफ़ से हुई फायरिंग से लोगों को लगा कि यहां फिर से हिंसा फैल गई है। इस वजह से ही लोग कर्फ्यू में ढील मिलने के बावजूद भी दिनभर अपनें घर से बाहर नहीं निकले। इस मुठभेड़ के बाद पुलिस की गश्त भी काफी ज्यादा बढ़ गई।नूंह हिंसा के आरोपियों को वहा से गिरफ्तार करने के लिए पुलिस ने खुफिया एजेंसियों के अलावा गांव स्तर पर फैले हुए अपने सभी मुखबिरों के नेटवर्क को भी काफ़ी हद तक सक्रिय कर लिया है। मुठभेड़ के बाद से जिन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, उनकी सूचना भी गांव से मुखबिर से ही मिली। यहां जैसे ही आरोपी पहुंचे तो पुलिस ने वहा पहले ही मोर्चा संभाल लिया था। आरोपियों के फंसने के बाद पुलिस ने अपनी कार्रवाई शुरू कर दी। पुलिस के मुताबिक इन आरोपियों की तरफ से फायरिंग शुरू होने के बाद पुलिस की तरफ से जवाबी फायरिंग तुरंत शुरू की गई। जिसमे एक आरोपी के पैर में ही गोली लगी ।

जान ले पुलिस और अर्धसैनिक बलों की कुल 31 कंपनियां जुटी : 31 जुलाई को

इस तरह से हुई हिंसा के बाद से पूरे जिले में ही काफ़ी तनाव का माहौल है। हालांकि, शांति- सौहार्द्र बनाने में पुलिस और अर्ध सैनिक बलों की यहां पर कुल 31 कंपनी जुटी हुई है। ओर वो लगातार गश्त कर लोगों से शांति की अपील भी की जा रही है। जिले में शुक्रवार तक के लिए इंटरनेट सेवा पूरी तरह से बंद है। वहां पुलिस लोगों से अपील कर रही है कि वह वायरल हो रहे वीडियो पर बिलकुल भी ध्यान न दें अफवाह को पूरी तरह से नजरअंदाज करें। ऐसे में ही गुरुवार सुबह सीलखो में पुलिस और उपद्रवियों के बीच जब मुठभेड़ की चर्चा तेज हो गई। कुछ लोग तो इसे पूरी तरह से फर्जी बता रहे हैं तो कुछ का कहना है कि पुलिस ने बिलकुल सही किया। कुछ का कहना है कि सभी लोगों को कानून का पालन करना चाहिए। ऐसे में कोई भी आरोपी हों पुलिस के पास सरेंडर करे ।

इस पूरे प्रकरण में एसटीएफ की ली जा रही मदद : नूंह में 31 जुलाई को हुई हिंसा में शामिल संदिग्ध लोगों के बारे में बताया जा रहा है कि वे यही अरावली की पहाड़ियों में छिपे हुए हैं। इन आरोपियों को पकड़ने के लिए जिला पुलिस एसटीएफ की भी मदद ले रही है। पुलिस और एसटीएफ की संयुक्त टीम यहां पर ड्रोन की मदद से आरोपियों की तलाश कर रही है। पुलिस इस बाबत लगातार ही दबिश दे रही है।

इसी अरावली से आठ आरोपी हुए गिरफ्तार

सूत्रों के अनुसार, इस हिंसा के बाद से अरावली की पहाड़ी में छिपे आरोपियों की तलाश में पुलिस को अभी तक काफी हदतक कामयाबी मिली है। बताया तो जा रहा है कि पुलिस ने गुरुवार को ही आठ ऐसे आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जो इसी पहाड़ी में छिपे हुए थे। पुलिस इन आरोपियों से पूछताछ कर रही है और अन्य लोगो की तलाश में जुटी है।

इस पूरे प्रकरण में राजस्थान और यूपी पुलिस को सूची सौंपी

जान ले नूंह हिंसा में शामिल हुए आरोपियों की तलाश में जुटी पुलिस लगातार ही दबिश दे रही है। पुलिस की आठ टीमें 10 दिनों में ही 200 से ज्यादा जगहों पर अब तक दबिश दे चुकी है। साथ ही राजस्थान और यूपी की पुलिस से भी पूरी मदद ली जा रही है। जानकारी के अनुसार नूंह पुलिस ने यूपी और राजस्थान की पुलिस को भी इन आरोपियों सूची दी है।

इसके साथ ही वीडियो वायरल करने में भी हुए 11 मुकदमे दर्ज

बता दें पुलिस प्रवक्ता के अनुसार यहां की वीडियो वायरल कर हिंसा भड़काने के मामले में ही पुलिस लगातार मुकदमा दर्ज कर रही है। साइबर थाना में 31 जुलाई से अब तक कुल 11 मुकदमे दर्ज किए हैं। बताया जा रहा है कि पुलिस ने 50 वायरल वीडियो को बरामद भी कर उसकी जांच रही है। इस मामले में कुल 60 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

ये सभी गिरफ्तार आरोपी अदालत में पेश किए जाएंगे

पुलिस प्रवक्ता कृष्ण कुमार ने इस मामले में बताया कि हिंसा में अब तक कुल 57 मुकदमे दर्ज किए हैं, जबकि पुलिस ने 199 आरोपियों को गिरफ्तार भी किया है। गुरुवार को भी 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। बुधवार तक इनकी संख्या कुल 188 तक थी। पुलिस इन गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ कर रही है। सभी को शुक्रवार को ही अदालत में पेशकर पूछताछ के लिए इनको रिमांड पर लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here