AIN NEWS 1: हिंसा में हरियाणा के मेवात, गुरुग्राम, फरीदाबाद और रेवाड़ी ये वो कुल चार जिले हैं जहां पर अब धारा 144 लागू है. इसकी वजह है दो पक्षों में जमकर विवाद और पत्थरबाजी के बाद वहा पर उपजा हुआ तनाव. इस पूरे तनाव की शुरुआत ही मेवात के नूंह इलाके से हुई. जहां पर हिंदू संगठनों द्वारा निकाली जा रही एक ब्रजमंडल यात्रा के दौरान दो गुटों में जमकर टकराव हुआ. इस टकराव के बाद से पत्थरबाजी की खबरें आईं और फिर देखते ही देखते वहा पर पचासों गाड़ियां को भी आग के हवाले कर दिया गया. इस पूरे हिंसा में दो होमगार्डस और एक आम नागरिक की मौत भी हो गई और इसमें 10 से ज्यादा पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं.

इस सब की शुरुआत में तो मेवात का पुलिस बल तक भी इस हिंसा पर काबू पाने के लिए काफ़ी कम पड़ गया. ऐसे में हिंसा प्रभावित क्षेत्र में गुरुग्राम से ही मेवात में ओर फोर्स भेजा गया. लेकीन इसी बीच कुछ हमलावरों ने तो मेवात से गुरुग्राम से जा रहीं पुलिस की गाड़ियों पर भी काफ़ी पथराव कर दिया. इस हमले में भी कुछ पुलिसकर्मी घायल हो गए. वहीं, इस हमले में होमगार्ड नीरज (थाना खेड़की दौला) व होमगार्ड गुरसेवक (थाना खेड़की दौला) की मौत भी हो गई.अन्य सभी घायल पुलिसकर्मियों का अभी मेदांता हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है. आपकों बताते चलें कि हरियाणा का ही मेवात-नूंह इलाका गो-तस्करी के विवाद में इससे पहले से बेहद संवेदनशील भी रहा है. वैसे तो ये पूरा इलाका देश की राजधानी से सिर्फ डेढ़ घंटे की दूरी पर ही स्थित है. ओर अब मेवात जैसे इलाके में धार्मिक यात्रा पर भी पथराव हुआ. मंदिर को भी घेरकर हमले का दावा किया गया. दावा तो यह भी किया गया कि सैकड़ों लोग वहा मंदिर में फंस गए. जिन्हें बाद में वहा से रेस्क्यू तक किया गया.

अभी नूंह में दिए गए कर्फ्यू के आदेश

जान ले नूंह के डिप्टी कमिश्नर प्रशांत पंवार का कहना है, पुलिस इस पूरे मामले की ही जांच कर रही है. यहां पर इंटरनेट सेवाएं भी 3 दिन के लिए सस्पेंड की गई हैं. पूरे जिले में ही धारा 144 लागू की गई है. कर्फ्यू के आदेश भी दिए गए हैं. हम सभी से यहां पर शांति बनाए रखने की अपील करते हैं. यहां पर सभी फंसे हुए लोगों को बचा लिया गया है. एक व्यक्ति के हताहत होने की सूचना है. स्थिति अब पूरी तरह सामान्य है. जिले में कर्फ्यू भी लगाया गया है. वहीं, गुरूग्राम के पुलिस कमिश्नर ने इस मामले में कहा, कि सोहना में स्थिति अभी तनावपूर्ण है. इस माहौल में शांति बनाए रखने की कोशिश की जा रही है. हम पूरी नजर रख रहे हैं.

अब जान ले आखिर कैसे हुई यह हिंसा की शुरुआत?

यहां पर हिंदू संगठनों की तरफ से तय था कि एक ब्रजमंडल यात्रा यहां पर निकाली जाएगी. ओर तय प्लान के मुताबिक ही मेवात में शिव मंदिर के सामने से ही बृजमंडल यात्रा निकाली भी जा रही थी, तभी इस यात्रा पर पथराव शुरू हो गया. इस बृजमंडल यात्रा में बजरंग दल के भी कई सारे कार्यकर्ता पहुंचे थे. मोनू मानेसर ने भी इस यात्रा में पहले ही एक वीडियो शेयर कर इस यात्रा में अधिक से अधिक लोगों से पहुंचने की अपील भी की थी. मोनू मानेसर की इस अपील से नाराज नूह के स्थानीय लोगों ने वहां जमकर आज बवाल काटा और तभी यह पथराव भी हुआ.

अब जान ले कौन है मोनू मानेसर, जिसके आने की खबर से ही भड़के नूंह के लोग

बता दें मोनू मानेसर नासिर-जुनैद हत्याकांड में वांटेड भी है. हरियाणा के ही भिवानी में लोहारू के बारवास गांव के पास में एक जली हुई बोलेरो कार में 16 फरवरी को दो नर कंकाल मिले थे. इन मृतकों की पहचान वहा पर नासिर (25) और जुनैद (35) के तौर पर हुई थी. इन दोनों की ही हत्या के बाद ही मोनू मानेसर वहा चर्चा में आया था. हाल ही में उसने अपने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी कर मेवात इलाके में ही होने वाली एक महारैली में शामिल होने का सभी लोगो को न्योता दिया था. इतना ही नहीं मोनू मानेसर ने इस विडियो में कहा था कि मैं खुद भी इस रैली में शामिल होने आऊंगा. वो इन दिनों फरार भी चल रहा है. उसके आने से वहा पर स्थानीय लोग काफ़ी नाराज थे और वहा पर पथराव शुरू हो गया. ओर इस पथराव ने एक भयंकर हिंसा का रूप ले लिया.

जान ले सोहना में लोगो ने दुकानों और गाड़ियों को भी बनाया शिकार

इस मेवात-नूंह इलाके से शुरू हुई हिंसा से फैला हुआ तनाव कुछ ही देर बाद हरियाणा के सोहना और गुरुग्राम तक भी पहुंच गया. सोहना इलाके में भी इन दोनों पक्षों की तरफ से ही गाड़ियों में आग भी लगा दी गई. वहां पर दोनों ही पक्षों की ओर से पत्थर भी चलाए गए. सोहना में ही भीड़ ने कई सारे गाड़ियों में तोड़फोड़ की तो एक गाड़ी को वहा आग के हवाले भी कर दिया. सोहना में ही कई दुकानों को भी आग के हवाले कर दिया गया.

मेवात में भी धारा 144 लागू, अगले आदेश तक इंटरनेट सेवा बंद

इसके अलावा गुरुग्राम कमिश्नर ने भी अब जिले में धारा 144 लागू कर दी है. गुरुग्राम कमिश्नर ने साफ़ कहा है कि इस घटना से संबंधित कोई भी हिंसा और उन्माद फैलाने वाला किसी भी प्रकार का पोस्ट सोशल मीडिया पर बिलकुल ना डालें, जिससे धार्मिक भावनाओं, आपसी भाईचारे को किसी भी प्रकार से ठेस पहुंचे और अशांति फैले. यदि कोई भी व्यक्ति इस तरह के पोस्ट सोशल मीडिया या इंटरनेट पर कही से भी डालता है तो गुरुग्राम पुलिस द्वारा उसने खिलाफ तत्परता से सख्त कार्यवाही की जाएगी. अतः किसी भी प्रकार की कोई भी अफवाह पर ध्यान ना दे और शांति व सौहार्द बनाए रखें. गुरुग्राम में 1 अगस्त को यानी मंगलवार को सभी शिक्षण संस्थान भी पूरी तरह बंद रहेंगे.

इस दौरान रेवाड़ी जिले में भी धारा 144 लागू 

इस दौरान रेवाड़ी प्रशासन ने भी कानून व्यवस्था व शांति बनाए रखने के लिए अपने आदेश जारी किए हैं. जिला प्रशासन ने पूरी तरह से साफ कहा है कि सोशल मीडिया पर काफ़ी पैनी नजर है. पुलिस का आदेश ना मानने की स्थिति में लोगों पर अब कड़ी कार्रवाई की जाएगी. जिला प्रशासन की आमजन से भी अपील करते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर कुछ भी और कोई भी आपत्तिजनक पोस्ट ना डालें. वरना उनके खिलाफ़ सख्त कानूनी कार्रवाई होगी.

इस पूरे प्रकरण में मेवात में भी कई गाड़ियों को किया गया आग के हवाले

मेवात जिले में इस बवाल के बाद से ही धारा-144 लागू कर दी है. डिप्टी कमिश्नर ने वहा पर स्थानीय लोगों से शांति व्यवस्था को बनाए रखने की अपील की है. जिले में इस समय अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती भी की गई है. फिलहाल तो स्थिति नियंत्रित है. मेवात जिले में ही आगामी आदेश तक इंटरनेट सेवा पूरी तरह बंद रहेगी. जिले के डीएम ने अब टेलीकॉम कंपनियों को इससे जुड़े आदेश भी जारी कर दिए हैं.इस बवाल के बाद से नूंह और मेवात क्षेत्र में इंटरनेट सेवा को अगले आदेश तक और कॉलिंग व मैसेज सर्विस को 2 अगस्त तक के लिए पूरी तरह निलंबित कर दिया गया है.

अभी फरीदाबाद में स्कूल कर दिए गए हैं बंद

इसके पड़ोसी जिले नूंह में हुई सांप्रदायिक हिंसा के बाद से फरीदाबाद के डिप्टी कमिश्नर ने भी 1 अगस्त को सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को पूरी तरह से बंद रखने का आदेश जारी किया है. फरीदाबाद के डिप्टी कमिश्नर ने भी एक अन्य आदेश में नूह में हुई हिंसा के मद्देनजर धारा 144 वहा पर लागू की है.

इस मामले में गृह मंत्री ने की शांति बनाए रखने की अपील

जान ले हरियाणा के दो जिलों में भड़की इस हिंसा के बाद से सीएम और गृह मंत्री ने भी बयान जारी कर शांति व्यवस्था को बनाए रखने की अपील की. इस बवाल को लेकर हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने भी कहा, ‘अभी अभी सूचना मिली है कि मेवात में विश्व हिंदू परिषद के सदस्य पुलिस से बाकायदा इजाजत लेकर के एक भगवा यात्रा निकाल रहे थे. जैसे ही यह यात्रा ननड गांव के करीब पहुंची तो दूसरे समुदाय के लोगों ने इस यात्रा पर पथराव करना शुरू कर दिया. इस यात्रा को रोकने की कोशिश की गई. मेवात के एसपी अभी छुट्टी पर हैं. पलवल के एसपी के पास ही वहां का अभी अतिरिक्त कार्यभार है. वह पुलिस फोर्स के साथ मे मेवात पहुंच गए हैं. मैंने डीजीपी पुलिस को भी हिदायत दी है कि अगर अतिरिक्त पुलिस बल की जरूरत है तो वो मंगवा कर शांति को पूरी तरह बहाल करने की कोशिश करें.’ हरियाणा के गृह मंत्री ने लोगों से वहा पर शांति व्यवस्था बनाए रखने की भी अपील की है.

इस पूरे मामले पर सीएम ने कहा – बातचीत और संवाद से सभी विषय हल हो सकते हैं

पूरे मेवात और सोहना में हुई इस हिंसा को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी जनता से शांति की अपील की है. मुख्यमंत्री ने सभी पक्षकारों से इस समय शांति की अपील करते हुए कहा, बातचीत और संवाद से ही सभी विषय हल हो सकते हैं. वे बोले, सभी नागरिक ‘हरियाणा एक- हरियाणवी एक’ के सिद्धांत पर चलकर प्रदेश और समाज के हित में अपना योगदान दें.

इस दौरान कांग्रेस नेता ने इस हिंसा को बताया सीएम खट्टर की नाकामी का नतीजा

इस मामले में कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने इस हिंसा को लेकर वर्तमान राज्य सरकार पर तीखा हमला बोला. उन्होंने कहा, मेवात के नूंह, मानेसर व गुड़गांव से अभी आ रही हिंसा, आगजनी, तोड़फोड़ और दंगे की कई खबरें अत्यंत चिंताजनक भी हैं और यह दिल दहलाने वाली भी. ये तो सीधे सीधे क़ानून व्यवस्था का पूरा फेल्यर है, यह खट्टर सरकार की नाकामी का नतीजा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here