Wednesday, October 23, 2024

2024 में मोदी की विजय का बना प्लान! 2019 में हारी 144 सीटो को जीतने के लिए तैयार किया फ़ार्मूला

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

AIN NEWS 1: बता दें आगामी लोकसभा चुनावों में अब मात्र दो साल का समय ही बचा है। और ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टिया अभी से अपने-अपने दांव खेलने शुरू कर दिए हैं। जहां सभी विपक्षी दल भाजपा को चारो तरफ से घेरने के लिए एक साथ आने की अपील कर रहे हैं। वहीं भाजपा भी अपने मिशन मोड में आ गई है। हालाकि भाजपा का दामन छोड़ने के बाद बिहार के सीएम नीतीश कुमार आए दिन कई राज्यों के नेताओं से मुलाकात-पर मुलाकात कर रहे हैं। वहीं, कांग्रेस भी अपनी साख को मजबूत करने के लिए हर संभव प्रयास के साथ भारत जोड़ो यात्रा निकाल रही है। पिछले लोकसभा चुनावों से इस बार के हालात काफ़ी जुदा हैं। ऐसे में भाजपा चुनावों की तैयारियों में कोई भी कोर कसर छोड़ना बिलकुल नहीं चाहती। अमित शाह से लेकर जेपी नड्डा और खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभी से ही अपनी पूरी ताकत झोंकनी शुरू कर दी है। इसी क्रम में भाजपा ने एक ऐसा मास्टर प्लान तैयार किया है जो विपक्षियों को चारो खाने चित्त कर सकता है।

अभी भाजपा लगाना चाह रही जीत की हैट्रिक

दरअसल, इस बार भी भाजपा जीत की हैट्रिक लगाना चाह रही है। उसका फोकस जीती हुई सभी सीटों पर दोबारा जीत दर्ज करने के साथ ही उन सीटों पर विशेष रूप से हैं जहां पार्टी या तो दूसरे या तीसरे नंबर पर ही रही थी। इसी बाबत, भाजपा ने पूरे देश भर में चुनी गई 144 सीटों पर पीएम मोदी की मेगा रैली कराने की योजना बनाई है।

बता दें इन खास सीटों के लिए भाजपा का खास प्लान

भाजपा ने जिन 144 सीटों के लिए यह मास्टर प्लान तैयार किया है, उनमें ज्यादातर सीटें पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, महाराष्ट्र, पंजाब, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, तमिलनाडु जैसे राज्यों की ही हैं। इनमें भी सबसे ज्यादा सीटें तो पश्चिम बंगाल की हैं। बंगाल के बाद भी फिर ज्यादातर सीटें दक्षिण भारतीय राज्यों की है। इन 144 सीटों में अधिकांश वे सीटें हैं जहां साल 2019 में भाजपा को अपनी हार का सामना करना पड़ा था। भाजपा इन सीटों पर अपना पूरा विशेष फोकस कर रही है। सूत्रों के मुताबिक, शनिवार को पार्टी ने इन सीटों पर अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए अपना ‘क्लस्टर प्लान’ तैयार किया है।

 

वैसे तो पहले ही तैयार कर लिया गया मास्टर प्लान

इन सीटों के लिए भाजपा ने पहले से ही अपना रोडमैप तैयार कर लिया था। विस्तृत योजना के पहले चरण में इन 144 सीटों के लिए बड़े केंद्रीय मंत्रियों की जिम्मेदारी तय कर दी गई थी। इन केंद्रीय मंत्रियों को इन सीटों का दौरा करने और भाजपा कार्यकर्ताओं और समाज के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के साथ बैठक करने के लिए भी कहा गया था।

वैसे तो 2019 में भी मिला था फायदा

गौरतलब है कि भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में भी 303 सीटों पर जीत हासिल कर अपनी बहुमत की सरकार बनाई थी। उस चुनाव में भी बीजेपी ने इसी तरह का एक मास्टर प्लान तैयार किया था। भाजपा को उस प्लान का बेहद फायदा भी मिला था। तब 2019 में भाजपा ने 2014 की 282 सीटों की तुलना में 300 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads