Ganga Dussehra 2023: आज स्नान पर्व, श्रद्धालुओं से पूरी तरह से पैक हरिद्वार; सवेरे से ही आस्‍था की डुबकी लगा रहे सभी भक्‍त!

0
499

AIN NEWS 1 हरिद्वार : Ganga Dussehra 2023, गंगा दशहरा स्नान पर्व आज यानी कि मंगलवार को ही मनाया जा रहा है। हरिद्वार सहित उत्‍तराखंंड के अलग अलग गंगा घाटों पर आज भोर से ही स्‍नान और पूजन का पूरा दौर जारी है।वहीं इस गंगा दशहरा की पूर्व संध्या पर श्रद्धालुओं की बहुत भारी भीड़ हरिद्वार पहुंच गई। होटल, गेस्ट हाउस और धर्मशालाएं श्रद्धालुओं से पूरी तरह से फुल हो गए। यही नहीं गंगा आरती के समय हरकी पैड़ी सहित गंगा घाट श्रद्धालुओं से पूरी तरह से लबालब भर गए।

जाने अभी यहां अतिरिक्त पुलिस बल किया गया तैनात

इस दो दिनी स्नान पर्व को देखते हुए सुरक्षा और यातायात की व्यवस्था के मद्देनजर अतिरिक्त पुलिस बल यहां पर तैनात किया गया है। पूरा मेला ही क्षेत्र चार सुपर जोन, 16 जोन व 37 सेक्टरों में पूरी तरह से बांटा गया है। एसएसपी अजय सिंह ने ब्रीफिंग लेते हुए पुलिसकर्मियों को अनुशासन और सेवा भाव से अपनी ड्यूटी करने के निर्देश भी दिए।

आज हरिद्वार की लगभग सभी पार्किंग पूरी तरह से फुल

इस गंगा दशहरा और निर्जला एकादशी स्नान पर्व को लेकर यहां भारी संख्या में श्रद्धालुओं की आमद हरिद्वार में हुई है। एक दिन पहले ही कई हजारों की संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार में पहुंच गए। हरिद्वार की लगभग सभी पार्किंग व्यवस्था फुल हो गई है। होटल, गेस्ट हाउस व धर्मशालाओं के कमरे तो सोमवार को ही पूरी तरह फुल हो गए।स्नान के दौरान यातायात, सुरक्षा और भीड़ प्रबंधन को लेकर ब्रीफिंग के दौरान एसएसपी अजय सिंह ने जवानों को कहा कि ट्रैफिक प्लान को धरातल पर पूरी तरह से लागू कराएं। किसी भी मेले के दौरान अफवाहों से अक्सर बड़ी काफ़ी दुर्घटनाएं होती हैं, इसलिए अफवाहें रोकने के लिए सादे कपड़ों में एलआइयू व चेतक पुलिसकर्मियों को भी यहां तैनात किया जाए।

जान ले मंदिरों और घाटों को निरंतर खाली कराया जाए

जल पुलिस, बम स्क्वायड प्रभारी सहित अपने सीमावर्ती सेक्टर व जोनल प्रभारियों आदि के महत्वपूर्ण नंबर अपने पास कही भी नोट कर अवश्य रखें। हरकी पैड़ी के मुख्य घाट, मनसा देवी व चंडी देवी मंदिर में भी भीड़ का अत्याधिक दबाव रहता है। मंदिरों और घाटों को निरंतर प्रयास से खाली कराया जाए। ताकि भगदड़ की संभावना बिल्कुल न रहे।ड्यूटी के दौरान केवल आवश्यक कार्य के लिए ही अपने मोबाइल फोन का प्रयोग किया जाए। एसएसपी ने कहा कि चारधाम यात्रा के दृष्टिगत यातायात प्रबंधन के दौरान वाहनों के इस भारी दबाव का भी सामना करना होगा। ब्रीफिंग में एसपी क्राइम व यातायात रेखा यादव, एडीएम पीएल शाह, सिटी मजिस्ट्रेट नुपुर वर्मा, सीओ सिटी जूही मनराल, सीओ आप्रेशन निहारिका सेमवाल आदि सभी लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here