1.कार ड्राइविंग के दौरान क्लच का यूज अच्छे से करना जरूरी है.

2.इसके सही इस्तेमाल से आप बहुत आसानी से गाड़ी चला सकेंगे.

3.साथ ही गियर कैसे बदलना है ये भी सही से आपकों पता होना चाहिए.

AIN NEWS 1 नई दिल्ली: आप भी अगर एक अच्छे कार ड्राइवर बनना चाहते हैं तो कुछ ऐसी ख़ास बातों को जानना और ध्यान रखना बहुत जरूरी है जिनको कई बार हम नज़र आने पर भी नजरअंदाज कर देते हैं. ड्राइविंग स्कूल या इंस्ट्रक्टर से आप कार चलाना तो काफ़ी आसानी से सीख सकते है लेकिन इसकी बारीकियों को भी समझना बेहद जरूरी है. इन्हें अच्छी तरह से नहीं समझ पाने के फेर में कई बार हम ट्रैफिक के दौरान सड़क पर ही अटक जाते हैं और काफ़ी बड़ी परेशानी खड़ी हो जाती है. ऐसे समय में या तो आपकी कार बंद हो जाती है या फिर वह झटके देने लगती है.खासकर ये परेशानी उस समय और बड़ी हो जाती है जब आप पहले गियर में अपनी कार को चलाना शुरू करते हैं और कार झटका देकर अपने से बंद हो जाती है. ट्रैफिक में ये स्थिति बेहद ही खराब हो जाती है. इस समय जिस बारीकी पर हमें आपका ध्यान देने वाले है वो ही है के क्लच आपकों कैसे रीलीज करना है. आइये आज जानते हैं किस गियर में और कैसे क्लच छोड़ें और गियर बदलने के दौरान कैसे क्लच का यूज करें.

सबसे पहले जान ले कार को कैसे करें शुरू

आप कार को पहले गियर में उठाने यानि खड़ी गाड़ी को चलाने के लिए आप सबसे पहले क्लच को दबाते हैं और उसके बाद थोड़ी रेस देते हुए क्लच को छोड़ते हैं. ये तरीका कुछ हद तक तो सही है. लेकिन पेट्रोल और डीजल कार के हिसाब से ये बिलकुल अलग अलग हो सकता है. यदि आप कोई डीजल की कार चलाते हैं तो पहला गियर डालने के बाद आप को धीरे धीरे क्लच को छोड़ें और पूरा क्लच रीलीज हो जाने के बाद ही आप रेस दें. ऐसे में आपकी कार कभी भी झटका नहीं खाएगी और न ही यह बंद होगी. वहीं पेट्रोल कार चलाने के दौरान आप क्लच को धीरे-धीरे छोड़ने के साथ ही थोड़े हल्के पांव से एक्सिलरेट भी दे करें. पेट्रोल की ज्यादातर कारों में टॉर्क काफ़ी कम होने के चलते वे अक्सर बंद हो जाती हैं, ऐसे में हल्की रेस देने से आपकी कार काफ़ी आसानी से उठेगी.

अब जाने आख़िर कैसे बदलें गियर

गियर बदलने के दौरान आपकों हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि आप क्लच दबा कर गियर रिलीज करो उसे न्यूट्रल में लाएं और उसके बाद फिर क्लच दबा कर आप अगला गियर डालें. कभी भी एक गियर से दूसरे गियर में सीधे ही कार को एंगेज न करें. इससे आपकी गाड़ी के गियर चक्के खराब होंगे और इसका सीधा असर आपकी कार की क्लच प्लेट पर ही आएगा.

जाने दांए पैर का करे ज्यादा इस्तेमाल करें

कार में क्लच, ब्रेक और एक्सिलरेटर को दबाने के लिए आख़िर किस पैर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए वो भी जानना बेहद जरूरी है. मैनुअल कारों में बाएं पैर का इस्तेमाल केवल क्लच दबाने के लिए ही करें. ब्रेक और एक्सिलरेटर के लिए आपका दाएं पैर का ही इस्तेमाल करें. बाएं पैर से आप कभी भी ब्रेक न दबाएं. वहीं ऑटोमैटिक कारों में भी यही सिस्टम होता है. लेकिन क्लच न होने की स्थिति में इन कारों में बाएं पैर का कोई भी इस्तेमाल नहीं होता है. दाएं पैर से ही ब्रेक और एक्स‌िलरेटर को दबाया जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here