ओडिशा:( देखे विडियो)चीखते-चिल्लाते लोग, चिपकी हुई लाशे, पलटी हुई बोगियां,3 ट्रेनों की आपस में हुई भीषण टक्कर में 280 लोगों की मौत, 900 से ज्यादा घायल

0
1592

AIN NEWS 1: बता दें ओडिशा के बालासोर में बहनागा बाजार स्टेशन के पास में हुआ रेल हादसा पूरी तरह से दिल दहला देने वाला है. शुक्रवार शाम को इस हादसे की खबर कई टुकड़ों-टुकड़ों में सामने आई. सबसे पहले तो कोरोमंडल एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी की आपस में टक्कर की ही खबर थी. इसके बाद इसमें ही हावड़ा एक्सप्रेस से भी टक्कर होने की बात सामने आई और देर शाम तक ही यह पूरी स्थिति साफ हुई कि इन तीन ट्रेनों में ही टक्कर हुई है. इस हादसे की जो भी तस्वीरें सामने आई हैं वह बहुत ही भयावह हैं, उन्हीं से ही यह अंदेशा भी हो गया था कि इस हादसे में मृतकों का आंकड़ा अब सैकड़ा पार कर लेगा. और बिलकुल हुआ भी यही, पहले 40, फिर 60, आगे 80 लोगों की मौत की संख्या आई और आधी रात होते होते यह 130 में बदली और फिर देखते-देखते 210 से यह 280 तक भी पहुंच गई है. अभी तक के सामने आए आंकड़े के अनुसार इस हादसे में कुल 900 लोग घायल हैं. ओडिशा के मुख्य सचिन प्रदीप जेना ने ही इस सब की जानकारी दी.इस दौरान पूरी रात ही रेस्क्यू ऑपरेशन भी जारी रहा है.

आख़िर इस दौरान क्या-क्या सामने आया है, जान ले सेना भी इस राहत कार्य में हुई शामिल

शनिवार सुबह जैसे ही अंधेरा छंटा तो इस हादसे की पूरी तस्वीर और भी साफ हुई. बहनागा बजार इलाके में ही रातभर चारो तरफ चीखपुकार मची रही. सामने तो यह आया कि एक ट्रेन के डिब्बों के मलबे में अभी भी कई शव फंसे हुए हैं. कोरोमंडल एक्सप्रेस के ही कई एसी कोच तो अगले ट्रैक पर भी पलट गए थे, लिहाजा इसमें ही मौतों के आंकड़े सबसे अधिक हैं. एनडीआरएफ को बोगियों के बीच में चिपके शवों को निकालने के लिए यहां गैस कटर का इस्तेमाल भी करना पड़ा तो वहीं, कई घायल तो ऐसे भी हैं जो क्षतिग्रस्त बोगियों में ही फंसे हुए हैं. इस बचाव अभियान में मदद के लिए सेना ने भी अब हाथ बढ़ाया है. जिस हिस्से में कोरोमंडल एक्सप्रेस इस मालगाड़ी से टकराई थी, उस हिस्से से भी यात्रियों के शव बरामद किए जा रहे हैं.

इस मामले में सीएम नवीन पटनायक ने यहां की एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा

बता दें शुक्रवार को हुए रेल हादसे को लेकर सीएम नवीन पटनायक ने एक बड़ा ऐलान किया है. घोषणा के मुताबिक उन्होने 3 जून को पूरे राज्य में ही एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है.इसलिए पूरे राज्य में ही 3 जून को कोई भी उत्सव नहीं मनाया जाएगा. ओडिशा के सूचना और जनसंपर्क विभाग ने ही इसकी जानकारी दी है.

जान ले इस अफसर को मिली है इस पूरे हादसे की जांच

वहीं, ट्रेन सं. 12864 (बेंगलुरू हावड़ा मेल) का एक जीएस कोच भी इस हादसे में क्षतिग्रस्त हो गया था. इसके साथ मे ही पीछे की ओर का जीएस कोच और दो बोगियां पटरी से उतर कर पलट ही गईं. वहीं एक कोच ए1 से पूरी इंजन तक की बोगी वहा ट्रैक पर रहीं. इस ट्रेन हादसे की पूरी जांच ए.एम. चौधरी (सीआरएस/एसई सर्किल) करेंगे. उन्हें शनिवार भोर में ही यह ख़ास जिम्मेदारी सौंपी गई है.

जान ले कुछ इस तरह रही इस रेल हादसे की स्थिति

इस हादसे को लेकर दी गई प्रेस रिलीज में साफ़ सामने आया कि. ट्रेन संख्या है 12841 (कोरोमंडल एक्सप्रेस) के कोच बी2 से बी9 तक के कोच वहा पलट गए थे. वहीं ए1-ए2 कोच भी ट्रैक पर जाकर औंधे जा पड़े. वहीं, कोच B1 के साथ-साथ पूरा इंजन ही पटरी से उतर गया और अंतत: कोच एच1 और जीएस कोच वही ट्रैक पर रह गए. यानि कोरोमंडल एक्सप्रेस में ही अब तक मरने वालों की संख्या अधिकतम हो सकती है और इस पूरे घटनाक्रम में एसी बोगी में सवार लोगों की जानहानि कही अधिक होने की आशंका है.

सुबह 3 बजे तक इस हादसे में सैकड़े को पार कर गया था मृतकों का आंकड़ा

तड़के 3.00 बजे हुआ बचाव कार्य जब चल रहा था, तबतक एनडीआरएफ के कर्मी कई सारे शवों को निकाल भी चुके थे. मलबे से शवों को निकालने के लिए इस टीम को गैस कटर का इस्तेमाल भी कर रही है. वहीं, मंत्री मानश भुइंया के नेतृत्व में बंगाल सरकार की एक पूरी टीम मौके पर पहुंची. उधर, कटक के डीसीपी पिनाक मिश्रा ने कहा कि, कटक में ही एक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल भी है, इसलिए अधिक घायलों को यहां पर स्थानांतरित किए जाने की भी पूरी संभावना को लेकर अस्पताल अब अलर्ट है और कटक की पूरी टीम इसके लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि ‘हमने सुरक्षा व्यवस्था की है ताकि यहां आने वाले घायलों को बिना किसी परेशानी के प्रवेश मिल सके.’ उधर, इस रेल दुर्घटना में घायल हुए लोगों को रक्तदान करने के लिए ही जिला मुख्यालय अस्पताल, भद्रक में कई रक्तदाता भी इकट्ठे हो गए. हादसे को लेकर देर रात पश्चिम बंगाल के बीजेपी चीफ सुकांता मजूमदार ने भी कहा कि ‘हम घटनास्थल का दौरा करेंगे. हम पीड़ितों के साथ उनके सहयोग के लिए पूरी तरह से खड़े हैं और जो भी हो हर संभव सहायता प्रदान करेंगे.’

जान ले उठ गई है रेल मंत्री से इस्तीफे की मांग

पश्चिम बंगाल में ही सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने शुक्रवार को पड़ोसी राज्य ओडिशा में हुए इस भीषण तिहरे रेल हादसे को लेकर वर्तमान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के इस्तीफे की भी मांग की है. उधर सीपीआई सांसद ने सरकार पर सिर्फ लग्जरी ट्रेनों पर ही ध्यान देने का आरोप भी लगाया है. सांसद बिनोय विश्वम ने कहा है कि, ‘सरकार का फोकस सिर्फ लग्जरी ट्रेनों पर ही है. आम लोगों की रेलगाड़ियों और पटरियों की पूरी तरह से उपेक्षा की जाती है. जो ओडिशा में मौतें उसी का परिणाम हैं.उन्होंने कहा कि रेल मंत्री को इस समय इस्तीफा देना चाहिए.

दे दिए गए हैं इस हादसे के कारणों के जांच के आदेश

इस पूरे घटनाक्रम पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णन ने कहा कि, ‘मैंने यह पता लगाने के लिए एक उच्च-स्तरीय जांच करने का आदेश भी दिया है कि यह दुर्घटना आख़िर क्यों हुई. इसके मूल कारण तक पहुंचना बहुत ही महत्वपूर्ण है. उधर, अस्पतालों में भर्ती दुर्घटना के पीड़ितों के लिए ज़रूरी दवाओं और व अन्य जरूरी सामग्रियों की आपूर्ति के संबंध में, सचिव शालिनी पंडित ने ही बताया, “सभी आवश्यक प्राथमिक उपचार सामग्री, दवाएं और IV तरल पदार्थ पर्याप्त स्टॉक में हैं”. इसके अलावा मयूरभंज जिले के गोदाम से भी कुछ अतिरिक्त स्टॉक बालेसोर के लिए तुरंत ही स्थानांतरित किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हम हर स्थिति के लिए पूरी तरह से सतर्क हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here