AIN NEWS 1: उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद में परतापुर में इटायरा स्थित कोतवाल खाते की लगभग 210 बीघा जमीन को प्रशासन ने काफ़ी भारी पुलिस बल लगाकर अब कब्जा मुक्त कर लिया। वहीं, गुरुवार को क़रीब 12 घंटे चक चले बुलडोजर ने 280 मकान व कई सारी फैक्ट्रियों को भी इस कार्यवाही में जमींदोज कर दिया।बताया तो गया है कि सुबह क़रीब चार बजे एसडीएम, मजिस्टेट, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, एसपी सिटी, सीओ और पूरे मेरठ थानों की फोर्स सहित एक दर्जन से ज्यादा बुलडोजर, फायर ब्रिगेड और एंबुलेंस को लेकर पहुंचे। बताया गया कि प्रशासन को इटायरा स्थित कोतवाल खाते की लगभग 210 बीघा जमीन को अवैध रूप से हुए कब्जे को मुक्त कराना था। इसलिए यहां पर पहले पूरे एरिया को ही एक तरह से छावनी में तब्दील कर दिया गया। उसके बाद जैसे ही वहां पर लोगों ने सवेरे सवेरे भारी पुलिस बल को देखा तो वहां पर खलबली मच गई। लोग अपने घरों से बाहर आ गए। इस दौरान प्रशासन ने भी अपनी कार्रवाई शुरू कराई । लेकिन, भारी पुलिस बल के सामने किसी ने भी इसका कोई विरोध नहीं किया।

वहीं, यहां पर सवेरे से चलना शुरू हुए बुलडोजर शाम तक ही करीब 280 मकान व कई फैक्टिरियों को भी यहां पर जमींदोज कर रुके। इनके अलावा यहां पर खड़ी फसल को भी पूरी तरह से नष्ट कर दिया गया। इस दौरान मेरठ के सभी थानों की पुलिस के अलावा भी आरआरएफ व पीएसी के जवान वहा मौजूद रहे। बता दें कि इटायरा में कोतवाल खाते की लगभग 1800 सौ बीघा जमीन है, जिसमें से 210 बीघा जमीन पर कुछ लोगों ने कब्जा कर मकान व कॉलोनी भी बना ली थी। इस जमीन को प्रशासन ने अब गुरुवार को कब्जा मुक्त करा लिया। यहां पर पक्के मकानों को प्रशासन ने कोई भी क्षति नहीं पहुंचाई। इस दौरान कुछ मालिकों ने तो स्वंय ही अपने मकान खाली कर दिए थे। इस दौरान इटायरा स्थित मंगी कॉलोनी में भी पूरे दिन अफरा-तफरी का ही माहौल बना रहा।

दिया जाए उचित मुआवजा दिया जाए : पवन गुर्जर

प्रशासन की ओर से चलाए गए इस ध्वस्तीकरण अभियान के मद्देनजर पुलिस ने कई स्थानीय नेताओं को भी अपनी पकड़ में पहले ही ले लिया था। इस दौरान आजाद समाज पार्टी के वर्तमान जिलाध्यक्ष पवन गुर्जर ने कहा कि किसानों की फसल प्रशासन ने पूरी तरह से नष्ट करा दी, इसका उन्हे किसानों को मुआवजा देना चाहिए। अगर नहीं दिया गया तो कोर्ट में जाएंगे।

इस पूरे घटनाक्रम में इटायरा मंदिर में चला भंडारा

ध्वस्तीकरण की इस कार्रवाई के दौरान यहां लगभग 1000 पुलिस कर्मियों के लिए इटायरा स्थित मंदिर में ही भट्टियां चढ़ाई गई। पूरे दिन गुरुवार को वहा भंडारे जैसा ही माहौल रहा। भंडारे में सभी ने आलू मटर की सब्जी व पूरी कचौरी का अच्छे से आनंद लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here