Friday, March 29, 2024

ब्याज दरों में बढ़ोतरी होगी या कमी? आपकी EMI पर RBI कल करेगा फैसला!

- Advertisement -

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक

गुरुवार को होगा रेपो रेट पर एलान

कम महंगाई ने RBI का काम किया आसान

AIN NEWS 1: मंगलवार से RBI की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी यानी MPC की बैठक शुरु हो गई है। इस बैठक में 3 दिनों तक 6 सदस्यीय समिति देश के आर्थिक हालात, महंगाई समेत वित्त से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा करेगी। इसके बाद गुरुवार को MPC के फैसलों की जानकारी RBI गवर्नर देंगे जिसमें रेपो रेट पर होने वाला एलान सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होगा। आखिर इस पॉलिसी के बाद EMI पर क्या असर होगा इसके बारे में SBI की रिपोर्ट में विस्तार से जानकारी दी गई है। SBI के मुताबिक 8 जून को RBI 2023-24 के लिए विकास दर के अनुमान को साढ़े 6 फीसदी से बढ़ाने का एलान कर सकता है।

RBI की मॉनेटरी पॉलिसी की बैठक

इसके साथ ही महंगाई के अनुमान को 5.2 फीसदी से घटाया जा सकता है। विकास दर में और बढ़ोतरी का अनुमान इसलिए संभव हैं क्योंकि अप्रैल-मई में अलग अलग आर्थिक सूचकांकों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। इसके आधार पर SBI ने अप्रैल-जून में 7.3 से 8.1 फीसदी की विकास दर का अनुमान लगाया है। एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि अप्रैल-मई में मैन्यूफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर में जबरदस्त मजबूती के चलते विकास दर के अनुमान में बढ़ोतरी मुमकिन है। अगर मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर में आई तेजी को देखें तो एसएंडपी के सर्वे के मुताबिक मई में देश का मैन्यूफैक्चरिंग PMI 31 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। वहीं मई का सर्विस पीएमआई 61.2 के साथ पिछले 13 बरसों का दूसरा उच्चतम स्तर है।

गुरुवार को होगा रेपो रेट पर एलान

एक्सपर्ट्स के मुताबिक मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर के साथ खरीफ की फसल बेहतर रहने से कृषि सेक्टर में भी तेजी रहने का अनुमान है। हाल ही में जिस तरह के नतीजे कृषि सेक्टर की कंपनियों ने पेश किए हैं उससे भी ये उम्मीद बढ़ी है। हालांकि अल-नीनो के साए में मानसून की चाल पर ही कृषि सेक्टर की आगे की स्पीड निर्भर करेगी। इसके साथ ही SBI ने महंगाई दर को लेकर बड़ा राहत भरा अनुमान पेश किया है। SBI के मुताबिक अक्टूबर तक रिटेल महंगाई दर 5 फीसदी से नीचे रह सकती है। अप्रैल में रिटेल महंगाई दर 4.77 फीसदी थी।

कम महंगाई ने RBI का काम किया आसान

SBI की रिपोर्ट के मुताबिक देश में निजी और घरेलू बचत में भी बढ़ोतरी हो रही है। ग्रामीण इलाके की मांग में मिलाजुला असर दिख रहा है तो शहरी मांग में बढ़ोतरी हो रही है। इस सबके मद्देनजर उम्मीद है कि 2023-24 में देश की तरक्की की रफ्तार अनुमान से तेज रहेगी।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat