सावधान ! भूल कर भी ना उठाएं अनजान नबंर से आया वीडियो कॉल, ब्लैकमेलिंग हो सकते है शिकार ।

0
439

Table of Contents

सावधान ! भूल कर भी ना उठाएं अनजान नबंर से आया वीडियो कॉल, ब्लैकमेलिंग हो सकते है शिकार ।

आज के समय मे सोशल मीडिया लोगो के जीवन का आहम हिस्सा बना गया है आज के युग में सोशल मीडिया ने लोगों का जीवन जितना आसान बना दिया। काफी लोग सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल भी करते है आज के समय मे सोशल मीडिया के द्वारा भी काफी ज्यादा अफराध बढते जा रहे है  उतना ही लोग इस माध्यम के जरिए  ब्लैक्मेलिंग और ठगी का शिकार हो रहे हैं. इन दिनों सोशल मीडिया के जरिए पहले दोस्ती और फिर ब्लैकमेलिंग के मामले काफी संख्या में दर्ज हो रहे हैं. बताया जा रहा है लोगों के पास अनजान नंबर से वीडियो कॉल आ रहा है और अगर कोई शख्स इस वीडियो कॉल को उठा लेता है तो वो जल्द ब्लैकमेलिंग का शिकार होने वाला है.
कैसे किया जाता है वीडियो कॉल से ब्लैकमेलिंग
 इन दिनों वीडियो कॉल का स्कैम वायरल है, आपको बता दे कि  इस स्कैम की चपेट में केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल भी आ चुके हैं. ऐसी घटनाएं सामने आने के बाद वॉट्सऐप भी अपने यूजर्स से अपील कर रहा है कि वो अनजान नंबरों से आने वाले कॉल-मैसेज से सतर्क रहें.
बता दे आपको युवक के पास वीडियो कॉल आता है. जब युवक कॉल उठाता है तो वीडियो कॉल करने वाला ठग कॉल पर आपत्तिजनक विजुअल्स दिखाने लगता है. ये इस तरह से दिखाया जाता है जिससे ये लगे कि वीडियो कॉल पर युवक के लिए ही वो चीज़ें हो रही हैं. युवक कुछ समझ पाए उससे पहले ही उसका वीडियो रिकॉर्ड कर लिया जाता है. इस रिकॉर्डिंग को इस तरह तैयार किया जाता है कि युवक वीडियो कॉल पर सेक्शुअल बातें और हरकतें करता है. आपको बता दे कि इस वीडियो के आधार पर स्कैमर्स युवक को ब्लैकमेल करते हैं. पैसे मांगते हैं, पैसे नहीं देने पर वीडियो उसके परिवार और दोस्तों को भेजने की धमकी देते हैं. पैसे ऐंठने के बाद आरोपी या तो गायब हो जाते हैं, या फिर दूसरे नंबरों से फोन करके और अलग-अलग बहाने से युवक को कॉल करके ब्लैकमेल करके उनसे पैसों की उगाही करते रहते हैं. अगर युवक पैसे देने  के लिए मना करता है तो वीडियो वायरल करने की धमकी देता है युवक डर के कारण ब्लैकमेल को पैसा ट्रॉसफर करता रहता है
कैसे बचे ब्लैकमेलिंग से                                      
अगर आपके पास वीडियो कॉल आती है तो आपको अपने फोन का कैमरा फ्रांट नही करना है। दरअसल जब भी आपके पास वीडियो कॉल आता है तो बाई डिफॉल्ट आपके फोन का फ्रंट कैमरा एक्टिव होता है. वो इसलिए कि वीडियो कॉल्स का मेन पर्पस सामने वाले को देखते हुए उससे बात करना होता है. इसी का फायदा ब्लैकमेल उठाते हैं, उन्हें पता है कि जब आप फोन उठाएंगे तो आपके फोन का फ्रंट कैमरा एक्टिवेट होगा और आपका चेहरा वो रिकॉर्ड कर लेंगे.
आपको बता दे कि व्यक्ति आपको ऐसे ही वीडियो कॉल नहीं करेगा. पहले व्यक्ति आपको मैसेज या नॉर्मल कॉल करेंगे, आपसे वीडियो कॉल की परमिशन लेंगे और उसके बाद ही आपको वीडियो कॉल करेंगे. ऐसे में अगर अनजान नंबर से वीडियो कॉल आ रहा है तो उसे रिसीव करने की जगह काट देना सही ऑप्शन है. लेकिन कई बार हमें लगता है कि फोन किसी अपने का भी हो सकता है, ऐसे में हम कॉल रिसीव करते हैं. अगर आपको कॉल रिसीव करने की ज़रूरत लगे तो आप फोन उठाते वक्त फोन का फ्रंट कैमरा कवर कर लें. जब आपको भरोसा हो जाए कि सामने वाला व्यक्ति को आप जानते है तब कवर हटा लें. अगर स्पैम कॉल हुआ तो आप ब्लैकमेलिंग से बच जाएंगे. इसके अलावा अगर आप ऐसे किसी जाल में फंस भी गए तो घबराने की ज़रूरत नहीं है. ब्लैकमेल होकर पैसे देने की जगह, अपने करीबी पुलिस थाने में या फिर साइबर सेल में इसकी शिकायत करें. आग कभी ब्लैकमेल आपको कोई लिकं भेजता है और आपको बोलाता है इसको डाउलोड करने को तो  आपको ऐसा नही करना है अगर आप डाउलोड करते हो उस ऐप को तो भी आप ब्लैकमेलिंग का शिकार हो सकते हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here