हरियाणा हिंसा: लगभग 150 झुग्गियां और 5 घर पर चला बुलडोजर, 14 एकड़ भूमि कब्जा मुक्त… जानिए नूंह में क्‍यों चला ताबड़तोड़ एक्सन?

0
743

AIN NEWS 1: हरियाणा में नूंह हिंसा के बाद से ही अब पुलिस प्रशासन भी काफ़ी सख्ती के मूड में साफ़ दिखाई दे रहा है। गुरुवार को ही लगभग 150 प्रवासी रोहिग्या परिवारों की झोपड़ियां वहा पर ढहा दी गईं। अधिकारियों ने अपना दावा भी किया कि इन झुग्गियों में ही रहने वाले कुछ लोग 31 जुलाई की सांप्रदायिक झड़पों में वहा पर हो रहे दंगों में भी शामिल पाए गए थे।

बुलडोजरों ने शुक्रवार की दोपहर नलहर में ही एक मंदिर के पास स्थित पांच घरों को भी इसी कड़ी में तोड़ दिया, जो उस क्षेत्र में स्थित था जहा 31 जुलाई को एक धार्मिक जुलूस के दौरान हुई हिंसक झड़प का केंद्र बना हुआ था। पुलिस ने यह भी दावा किया कि इस बस्ती के ही कुल 14 युवा इस पथराव में शामिल थे।

किसी भी प्रकार के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा

इस मामले में नूंह जिला उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आदेशानुसार अब किसी भी अवैध, असामाजिक निर्माण तथा संलिप्तता को बिल्कुल बक्शा नहीं जाएगा। इन्ही सारे आदेशों को अमलीजामा पहनाते हुए नूंह जिला प्रशासन के द्वारा अब सभी अवैध निर्माण के विरुद्ध एक बड़ी कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने साफ़ कहा कि जिला में असामाजिक गतिविधियां किसी भी हाल में बर्दाश्त नही की जाएंगी। ऐसा करने वालों पर नियमानुसार कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह से अवैध निर्माण करने वालों तथा असामाजिक गतिविधियों में संलिप्त लोगों पर जिला प्रशासन अपनी कड़ी नजर बनाए हुए है ऐसा करने वालों को किसी हाल में अब बक्शा नही जाएगा।

हो चुका है एसपी और डीसी का तबादला

जान ले नूंह जिले में गत 31 जुलाई को ही विश्व हिंदू परिषद की धार्मिक यात्रा के दौरान हुई इस हिंसा के बाद हरियाणा सरकार ने वीरवार की रात जहां नूंह पुलिस अधीक्षक का तबादला किया तो अब वहीं नूंह जिला उपयुक्त पर कार्रवाई की गई है। नूंह के डीसी प्रशांत पंवार को भी अब हटा दिया गया है। उनकी जगह अब धीरेंद्र खड़गटा वहा के नए डिप्टी कमिश्नर होंगे।

खड़गटा पहले भी इसी नूंह में डीसी रह चुके हैं। नूंह जिले के पुलिस अधीक्षक वरुण सिंगला भी हिंसा के दिन छुट्टी पर थे। उन्हें भी अब भिवानी जिले का ही चार्ज दिया गया है। उनकी जगह पर एसपी नरेंद्र बिजारणिया को अब नूंह का जिम्मा सौंपा गया है। बिजारणिया पहले भिवानी के ही एसपी थे और साथ थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here