नूंह हिंसा में सरकार द्वारा चल रहे बुलडोजर एक्शन पर अब हाईकोर्ट ने लगाई रोक, स्वत: लिया संज्ञान!

0
723

AIN NEWS 1: जैसा कि आप जानते है हरियाणा के नूंह, मेवात में जब से हिंसा हुई उसको लेकर वहा सरकार द्वारा जारी बुलडोजर एक्शन चल रहा है लेकीन इस पर अब हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है. हरियाणा सरकार द्वारा ही नूंह में किए जा रहे लगातार बुलडोजर एक्शन पर अब पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने स्वत: ही संज्ञान लिया और अपना यह आदेश जारी किया है. जैसे कि नूंह में अवैध निर्माणों पर प्रशासन की धवस्तीकरण की कार्यवाही लगातार जारी है.

अब तक पूरे जिले में 37 जगहों पर चल चुका है सरकारी बुलडोजर

जान ले नूंह में अब तक कुल 37 जगहों पर लगभग 57.5 एकड़ जमीन से अवैध निर्माण को हटा दिए गए हैं. नूंह में अब तक की पूरी कार्यवाही में 162 स्थाई और 591 अस्थाई निर्माण गिराए भी जा चुके हैं. ओर इतना ही नहीं नूंह के पुन्हाना, पिंगनवा, नगीना, टौरू और फिरोजपुर झिरका में भी प्रशासन की अलग-अलग टीमों ने अर्धसैनिक बल और पुलिस के साथ मे पहुंचकर वहा हो रहे अतिक्रमण को हटाया. आरोप तो यह है कि यहां पर कई सारे अवैध निर्माण थे और उन होटल को भी अवैध तरीके से ही बनाया गया था जहां से दंगाई लगातार पथराव कर रहे थे. हरियाणा पुलिस अब ऐसी सभी इमारतों की भी पहचान कर रही है जहां से इस प्रकार से पत्थर फेंके गए थे. पुलिस अधिकारी का साफ़ कहना है कि ऐसी सभी इमारतों पर अब एक्शन होगा.

अभी भी इस हिंसा के आरोपियों की तलाश में जुटी हुई है पुलिस

वहां पर पुलिस इस हिंसा में शामिल आरोपियों की तलाश में पूरी तरह से जुटी है. लगातार पुलिस के द्वारा अलग अलग जगहों पर छापेमारी भी की जा रही है. अब तक इसमें 56 FIR दर्ज की गई हैं. 147 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया. इनमें से 8 लोगों को तो पड़ोसी राजस्थान के भरतपुर-अलवर से भी गिरफ्तार किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here