Tuesday, October 22, 2024

ज्यादा चाय,काफ़ी पीने वाले सावधान,ICMR की चेतावनी-खून सुखा देगा चाय पीने का यह तरीका, BP का भी रिस्क?

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

AIN NEWS 1: भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने अभी हाल ही में कुछ नई गाइडलाइंस जारी की हैं। इन सभी गाइडलाइंस में चाय और कॉफी पीने वालों को इससे ज्यादा मात्रा में सेवन नहीं करने की भी सलाह दी गई है। आईसीएमआर ने बताया दूध वाली चाय सहित अत्यधिक मात्रा में कैफीन वाली ड्रिंक्स के सेवन पर भी अपनी उन्होने चिंता जताई है।ICMR द्वारा जारी दिशानिर्देशों में साफ़ साफ़ कहा गया है कि भोजन के साथ या भोजन के तुरंत बाद से चाय, कॉफी और अन्य कैफीन वाले पेय पदार्थों का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए। संस्था ने यह सलाह दी है कि भोजन से कम से कम एक घंटा पहले या बाद में ही आप चाय पिएं।ICMR ने ज्यादा चाय-कॉफी पीने से भी लोगो को सावधान किया है। उन्होंने इस दौरान बताया है कि चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर के केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को काफ़ी ज्यादा उत्तेजित करता है और इसकी आपकों आदत लग सकती है।

लगातार ज्यादा कॉफी या चाय की क्रेविंग आपको बना सकती है एनीमिक

आईसीएमआर के एक अध्ययन में बताया गया है कि ज्यादा कैफीन के सेवन से न सिर्फ आपके शरीर मे खून की कमी होती है बल्कि ज्यादा चाय-कॉफी पीने से आपका ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है और आपके दिल की धड़कन अनियमित भी हो सकती है।

जान ले आख़िर रोजाना कितनी चाय पियें

आईसीएमआर की दी गई गाइडलाइंस में रोजाना ही 300 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन का सेवन आपकों ना करने की सलाह दी गई है। यहां हम आपकी जानकारी के लिए ही बता दें कि 150 मिलीलीटर वाली एक कप ब्रूड कॉफी में कुल 80 से 120 मिलीग्राम कैफीन होता है, जबकि इंस्टेंट कॉफी में कुल 50 से 65 मिलीग्राम कैफीन होता है। इसी तरह, एक कप चाय में भी कुल 30 से 65 मिलीग्राम कैफीन ही होता है। कैफीन की मात्रा को अच्छे से ध्यान में रखकर आप अपनी आदत को पूरी तरह नियंत्रित कर सकते हैं।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads