AIN NEWS 1 Delhi Cyber Crime : आपके पास कोई फ़ोन आए ‘अंकल मेरे पापा का एक्सीडेंट हो गया है, मुझे उनके इलाज के लिए तत्काल पैसों की जरूरत है! और दुसरी तरफ से कोई लड़की आपको इस तरह बोले और खुद को आपके किसी जानकर की बेटी होने की बात करे और आपसे कुछ आर्थिक सहायता की मांग करे तो आप संभवत: तुरंत ही उसकी मदद करने को तैयार हो जाएं. लेकिन ठहरो आपको अब ऐसा करने से पहले कुछ सावधानी तो अवश्य ही बरतने की जरूरत है. ओर अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आप भी किसी साइबर ठगी के शिकार हो सकते हैं. दरअसल आपकों बता दें, देश में साइबर ठग आजकल ऐसा ही एक ख़ास मैजिक कॉल एप का अपनी आवाज बदलने के लिए इस्तेमाल कर रहे है ओर ठगी की वारदातों को अंजाम भी दे रहे हैं. आज कल ठगी के ऐसे ही कुछ मामले का खुलासा दक्षिणी जिला की साइबर पुलिस ने भी किया है, जिसमें इस प्रकार से ठगों ने एक वरिष्ठ नागरिक को एक लड़की की आवाज में कॉल करके उससे अलग-अलग बहाने से कई सारे मौकों पर कई लाख रुपए की ठगी को अंजाम दे डाला. ओर जब बुजुर्ग को अपने साथ हो रही इस ठगी का एहसास हुआ तो उन्होंने इसकी शिकायत तुरंत जिले की साइबर पुलिस को दी. इस पूरे मामले में पुलिस ने बिहार से एक नाबालिग समेत कुल 5 ठगों को दबोच भी लिया है. जिनके कब्जे से कुल 1,78,500 रुपये कैश, कई कार्ड, चेकबुक और मोबाइल भी बरामद हुए हैं. जबकि इन आरोपियों के दो बैंक खातों में कुल साढ़े 4 लाख रुपये फ्रीज भी कर दिया है.

जान ले ये ठग लड़की की आवाज में कॉल कर मागते थे मदद

बता दें डीसीपी चंदन चौधरी के अनुसार ही साइबर पुलिस को दी गई एक शिकायत में बुजुर्ग शिकायतकर्ता ने बताया कि कुछ समय पहले उनके पास एक लड़की की कॉल आई थी, जिसने उनसे कहा था कि उसका नाम आरोही झा है और वह उनके किसी करीबी सहयोगी की बेटी है. उसने उन बुजुर्ग से कहा कि उसकी मां की तबियत बहुत ख़राब है और वो बिहार के ही एक हॉस्पिटल में एडमिट है. उसे उनके इलाज के लिए पैसों की बहुत आवश्यकता है. जिस पर बुजुर्ग ने उस लड़की की बात पर भरोशा कर के उसके द्वारा बताए गए बैंक खाते में कुछ पैसे ट्रांसफर कर दिए. लेकीन कुछ दिनों बाद उसने उन्हे फिर से कॉल किया और कहा कि उसकी मां का अब देहांत हो गया है और उसे उनके क्रिया-कर्म के लिए भी कुछ पैसों की जरूरत है. इस बार भी उन्होंने भरोसा कर उसे पैसे भेज दिये. दूसरी तरफ इस बुजुर्ग व्यक्ति को इतनी ज्यादा आसानी से अपना शिकार बनता देख इस ठगों ने तीसरी बार भी उन्हे उसी लड़की की आवाज में तीसरा फोन किया और कहा कि इस बार उसका ही एक्सीडेंट हो गया है.ओर वह इस समय न्यूरो हॉस्पिटल में ही एडमिट है. उसे अपने इलाज के लिए ही कुछ पैसों की तत्काल आवश्यकता है. इस बार भी इस पीड़ित ने उन्हे पैसे ट्रांसफर कर दिए. लेकीन जब उन्हें इस ठगी का एहसास हुआ तो उन्होंने इसकी शिकायत वहा साइबर पुलिस को दी.

जान ले अलग-अलग बहानों से ठग लिए लाखों रुपये

इस मामले की पूरी गंभीरता को देखते हुए साइबर थाना में यह मामला दर्ज कर एसएचओ अरुण कुमार वर्मा की देखरेख में ही एसआई संदीप सैनी, एएसआई जितेंद्र कौशल विकास, प्रवीण, राज कुमार और अनिल की एक टीम का गठन कर मामले की पूरी तरह से छानबीन में लगाया गया.पुलिस ने टेक्निकल सर्विलांस से इस मामले की जब जांच शुरू की तो उससे इस ठगी की परत दर परत खुलती चली गई. जांच के दौरान ही पुलिस ने उस बैंक एकाउंट का भी पता लगाया जिसमें इस ठगी की पूरी रकम को मंगवाया गया था. पुलिस ने उस एकाउंट की भी पूरी डिटेल निकालवाई और उससे संबंधित मोबाइल नंबर का भी पता पुलिस ने लगाया. जिसमें उन्हें इस ठगी की रकम को चार अलग-अलग बैंक एकाउंट में मंगाने की जानकारी भी मिली. जिनमें से दो खाते तो सुमन कुमार जबकि एक आशीष के नाम पर होने का पता चला.

जान ले इस मामले मे सुपौल जेल से दो आरोपियों को दबोचा

जब पुलिस ने इन दोनों एकाउन्ट होल्डर के बारे में पूरी जानकारी निकली तो उनके सुपौल, बिहार के जेल में ही NDPS एक्ट में बंद होने का पुलिस को पता चला. जिस पर पुलिस ने उन्हे प्रोडक्शन वारंट पर दोनों को जेल से अपने कब्जे में ले लिया. इनके अलावा, पुलिस ने विवेक कुमार, अभिषेक कुमार और एक नाबालिग को भी दबोचने में कमायाबी पाई है.

इस पूरी कार्रवाई में 11 करोड़ की ठगी का खुलासा 

इस पूछताछ में आरोपी सुमन कुमार ने पुलिस को बताया कि वह अपने साथी आशीष कुमार के साथ मे मिलकर काफ़ी लंबे समय से इस तरह की कई सारी वारदात को अंजाम देते आये हैं. इस गैंग के सदस्य अभी तक अलग-अलग लोगों से ही कुल मिलाकर 11 करोड़ की ठगी कर चुके हैं. ये लोग फेसबुक के जरिए अपने शिकार की जानकारी को इकट्ठा करते थे और फिर मैजिक कॉल ऐप के जरिए से अपनी आवाज बदल कर किसी लड़की की आवाज में ये बात किया करते थे. फिर ये व्यापार एप से किसी भी हॉस्पिटल का फर्जी इनवॉइस भी बनाते थे और उसके बाद ये हॉस्पिटल का बहाना बनाकर ही लोगों से पैसे मंगाते थे. इस मामले में पुलिस ने इन आरोपियों को गिरफ्तार कर आगे की छानबीन में जुटी हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here