Friday, October 18, 2024

Morning News Brief : महाराष्ट्र-झारखंड में विधानसभा चुनाव, नतीजे 23 नवंबर को; 7 फ्लाइट्स में बम की धमकी; जयशंकर पाकिस्तान में PM शहबाज से मिले

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,
कल की बड़ी खबर महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान की रही। एक खबर विदेश मंत्री एस जयशंकर के पाकिस्तान दौरे से जुड़ी रही।

Table of Contents

आज के प्रमुख इवेंट्स:

  • उमर अब्दुल्ला लेंगे जम्मू-कश्मीर के CM पद की शपथ
    नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला आज जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके साथ 9 अन्य विधायक भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। यह शपथ ग्रहण समारोह राजनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
  • भारत-न्यूजीलैंड पहला टेस्ट मैच
    बेंगलुरु में आज से भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट मैच की शुरुआत होगी। क्रिकेट प्रशंसकों की निगाहें इस मुकाबले पर टिकी रहेंगी, क्योंकि यह दोनों टीमों के बीच एक रोमांचक श्रृंखला की शुरुआत है।

अब कल की बड़ी खबरें…

महाराष्ट्र-झारखंड चुनाव की तारीखें घोषित, 13 राज्यों में विधानसभा उपचुनाव भी होंगे

Maharashtra, Jharkhand Election Date 2024: महाराष्ट्र और झारखंड चुनाव की तारीखें घोषित, 23 नवंबर को रिजल्ट maharashtra jharkhand assembly elections 2024 date live updates election commission vidhan ...

भारत निर्वाचन आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। महाराष्ट्र में एक चरण में मतदान होगा, जबकि झारखंड में दो चरणों में वोट डाले जाएंगे। इसके साथ ही 13 राज्यों की 47 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव होंगे।

चुनाव कार्यक्रम:

  • महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: 20 नवंबर को एक ही चरण में मतदान होगा।
  • झारखंड विधानसभा चुनाव: दो चरणों में 13 और 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे।
  • विधानसभा उपचुनाव: 13 नवंबर को 13 राज्यों की 47 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। उत्तराखंड की केदारनाथ विधानसभा सीट पर 20 नवंबर को चुनाव होगा।
  • लोकसभा उपचुनाव: केरल की वायनाड लोकसभा सीट पर 13 नवंबर को और महाराष्ट्र की नांदेड़ लोकसभा सीट पर 20 नवंबर को मतदान होगा।

विधानसभा उपचुनाव के राज्य:

14 राज्यों की विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे, जिनमें प्रमुख राज्य शामिल हैं:

  • उत्तर प्रदेश: 9 सीटें
  • राजस्थान: 7 सीटें
  • पश्चिम बंगाल: 6 सीटें
  • असम: 5 सीटें
  • बिहार और पंजाब: 4-4 सीटें
  • कर्नाटक: 3 सीटें
  • केरल, मध्य प्रदेश और सिक्किम: 2-2 सीटें
  • गुजरात, उत्तराखंड, मेघालय और छत्तीसगढ़: 1-1 सीट

नतीजों की घोषणा:

सभी चुनावों के नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

कांग्रेस ने घोषित किए उम्मीदवार:

कांग्रेस ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट से प्रियंका गांधी को उम्मीदवार बनाया है। यह उनका पहला लोकसभा चुनाव होगा। इसके अलावा केरल की पलक्कड़ और चेलक्करा विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भी पार्टी ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं।

 

 

 

 

7 फ्लाइट्स को बम की धमकी, दिल्ली-शिकागो फ्लाइट कनाडा डायवर्ट

चार विमानों को बम की धमकी, दिल्ली-शिकागो एयर इंडिया फ्लाइट कनाडा में लैंड

7 फ्लाइट्स में बम की धमकी मिली है, जिसमें एअर इंडिया की दिल्ली से शिकागो जाने वाली फ्लाइट भी शामिल थी। इस धमकी के बाद विमान को कनाडा में आपात स्थिति में उतारा गया। धमकियां एक ही शख्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर दी थीं। सिविल एविएशन ब्यूरो ने शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद उस व्यक्ति का अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है।

48 घंटों में 10 फ्लाइट्स को मिली धमकी

पिछले 48 घंटों में 10 फ्लाइट्स को बम की धमकी दी गई है। 14 अक्टूबर को मुंबई से टेक ऑफ करने वाली 3 फ्लाइट्स को बम की धमकी मिली थी:

  1. मुंबई से न्यूयॉर्क जाने वाली एअर इंडिया की फ्लाइट, जिसे दिल्ली डायवर्ट किया गया।
  2. मुंबई से मस्कट जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट।
  3. मुंबई से जेद्दाह जाने वाली एक अन्य फ्लाइट।

इन घटनाओं के बाद संबंधित एजेंसियां अलर्ट पर हैं और सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

 

 

 

9 साल बाद पाकिस्तान पहुंचे भारतीय नेता, जयशंकर ने की पाकिस्तानी PM से मुलाकात

विदेश मंत्री के तौर पर एस जयशंकर का ये पहला पाकिस्तान दौरा है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस्लामाबाद में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से मुलाकात की। जयशंकर शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेने पाकिस्तान गए हैं, जिससे वे 9 साल बाद पाकिस्तान जाने वाले पहले भारतीय नेता बन गए। पाकिस्तान ने अगस्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को SCO सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया था, लेकिन उनकी जगह जयशंकर इस बैठक में शामिल होने पहुंचे हैं।

नवाज शरीफ की टिप्पणी

14 अक्टूबर को एक इंटरव्यू में पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा, “अगर SCO की बैठक में मोदी शामिल होते, तो यह बेहतर होता।”

SCO बैठक का आयोजन

आज से पाकिस्तान में SCO की बैठक शुरू हो रही है, जिसमें भारत समेत 10 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इन देशों में रूस, चीन, और कई मध्य एशियाई देश भी शामिल हैं। SCO के 10 देशों में दुनिया की 43% आबादी निवास करती है, जिससे यह वैश्विक मंच काफी महत्वपूर्ण माना जाता है।

 

 

 

अमेरिका से 31 प्रीडेटर ड्रोन खरीदेगा भारत, ₹32 हजार करोड़ की डील फाइनल

India signs deal for 31 Predator drones from US which can fly 40 hours non stop यूएस से 31 प्रीडेटर ड्रोन खरीदेगा भारत; 32 हजार करोड़ की डील, 40 घंटे बिना रुके भरेगा उड़ान, देश ...

भारत ने अमेरिका के साथ 31 प्रीडेटर ड्रोन की खरीद के लिए ₹32 हजार करोड़ की डिफेंस डील को अंतिम रूप दिया है। ये MQ-9B हंटर किलर ड्रोन भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना को सौंपे जाएंगे। ये ड्रोन, MQ-9 रीपर का एक उन्नत संस्करण हैं।

ड्रोन की विशेषताएं:

  • इन ड्रोन्स का निर्माण अमेरिका की जनरल एटॉमिक्स द्वारा किया जाएगा।
  • भारत में ही इनकी मेंटेनेंस और रिपेयरिंग की सुविधाएं स्थापित की जाएंगी।
  • ये प्रीडेटर ड्रोन 1900 किलोमीटर के दायरे में निगरानी करने की क्षमता रखते हैं, जो देश की रक्षा प्रणाली को और अधिक मजबूत करेंगे।

यह डील भारत की रक्षा क्षमताओं में एक महत्वपूर्ण कदम मानी जा रही है, जिससे तीनों सेनाओं की निगरानी और हमलावर क्षमता में काफी इजाफा होगा।

 

 

 

 

सरकार ने 8 जरूरी दवाओं के दाम बढ़ाए, अस्थमा, TB और ग्लूकोमा की दवाएं शामिल

नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने 8 जरूरी दवाओं की कीमतों में वृद्धि को मंजूरी दी है। इन दवाओं के 11 शेड्यूल्ड फॉर्मूलेशनों की अधिकतम खुदरा कीमत (MRP) में 50% तक का इजाफा किया गया है। इनमें अस्थमा, टीबी (ट्यूबरकुलोसिस), ग्लूकोमा, और अन्य गंभीर बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाएं शामिल हैं।

क्यों बढ़ाए गए दाम?

दवा कंपनियां लंबे समय से सरकार से इन दवाओं की कीमतें बढ़ाने की मांग कर रही थीं। उनका तर्क था कि उत्पादन लागत में बढ़ोतरी हुई है, जिससे दवाओं की कीमतों में इजाफा जरूरी हो गया था।

इस फैसले से इन जरूरी दवाओं की कीमतों में वृद्धि से मरीजों पर असर पड़ेगा, लेकिन कंपनियों का कहना है कि यह उनकी लागत को कवर करने के लिए आवश्यक है।

 

 

 

 

मणिपुर हिंसा के बाद कुकी-मैतेई की पहली बैठक, दिल्ली में मिले दोनों समुदायों के नेता

दिल्ली में होंगे मैतेई-कुकी समुदाय, आज पहली बार करेंगे बातचीत, मणिपुर हिंसा के बाद दोनों समुदाय एकसाथ - India TV Hindi

मणिपुर में जारी जातीय हिंसा के बीच पहली बार कुकी, मैतेई, और नगा समुदाय के विधायकों ने दिल्ली में एक बैठक की। यह बैठक गृह मंत्रालय के नेतृत्व में आयोजित की गई, जिसका उद्देश्य हिंसा का समाधान निकालना था। बैठक के बाद सभी विधायकों ने राज्य के लोगों से शांति बनाए रखने और हिंसा छोड़ने की अपील की, ताकि किसी निर्दोष की जान न जाए।

प्रमुख उपस्थितियाँ और अनुपस्थिति:

  • गृह मंत्री अमित शाह और मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह इस बैठक में शामिल नहीं हुए।
  • बैठक की अध्यक्षता IB के पूर्व स्पेशल डायरेक्टर ए. के. मिश्रा और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने की।
  • BJP सांसद संबित पात्रा और अजीत घोपचड़े भी मीटिंग में मौजूद थे, हालांकि उनकी उपस्थिति के कारणों का खुलासा नहीं किया गया।

मणिपुर हिंसा के आँकड़े:

मणिपुर में जातीय हिंसा की शुरुआत 3 मई 2023 को हुई थी और तब से लेकर अब तक 226 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। 1100 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं, जबकि 65 हजार से ज्यादा लोग अपने घर छोड़ने को मजबूर हो गए हैं। अगस्त में मणिपुर के जिरीबाम में कुकी और मैतेई समुदाय ने शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जिसमें सुरक्षाबलों का सहयोग करने की बात कही गई थी।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads