Tuesday, October 22, 2024

Morning News Brief : 30 फ्लाइट्स में बम की धमकी; J&K को स्टेटहुड के प्रस्ताव को LG की मंजूरी; इजराइली PM के घर पर ड्रोन अटैक

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर 30 फ्लाइट्स में बम की धमकी से जुड़ी रही, लगातार मिल रही धमकियों की वजह से एयरलाइंस को करोड़ों रुपए का नुकसान हो रहा है। एक खबर इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के घर पर हुए ड्रोन अटैक की रही।

 

 

Table of Contents

आज के प्रमुख इवेंट्स:

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वाराणसी दौरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी जाएंगे, जहां वे 6600 करोड़ रुपये के डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे। ये प्रोजेक्ट्स वाराणसी के विकास में अहम भूमिका निभाएंगे, और इस दौरे पर पीएम कई महत्वपूर्ण योजनाओं का शुभारंभ करेंगे।
  • विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल: आज दुबई में साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। यह मैच खास है, क्योंकि दोनों ही टीमों ने अभी तक कभी भी विमेंस टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता है। ऐसे में इस मुकाबले पर सभी की नजरें होंगी।

अब कल की बड़ी खबरें…

30 फ्लाइट्स में बम की धमकी, एयरलाइंस को करोड़ों का नुकसान, सरकार ने CEOs के साथ की बैठक

(फाइल फुटेज)

शनिवार को भारत में 30 उड़ानों में बम की धमकी मिलने के बाद, इन फ्लाइट्स की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। इनमें इंडिगो, एअर इंडिया, विस्तारा और स्पाइसजेट की फ्लाइट्स शामिल थीं। पिछले एक हफ्ते में 50 से ज्यादा विमानों में बम की झूठी धमकियां मिल चुकी हैं, जिससे एयरलाइंस को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है। अब तक इन धमकियों की वजह से एयरलाइंस को 80 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हो चुका है।

एयरलाइंस CEOs के साथ बैठक: इन लगातार मिल रही बम धमकियों के बाद, भारत सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए सिविल एविएशन सिक्योरिटी ब्यूरो (BCAS) के तहत सभी एयरलाइंस के CEOs के साथ बैठक की। इसमें सुरक्षा उपायों और भविष्य में ऐसी घटनाओं से निपटने के उपायों पर चर्चा की गई।

धमकी से एयरलाइंस को कैसे होता है नुकसान: बम की एक धमकी से एयरलाइंस को करोड़ों का नुकसान हो सकता है। उदाहरण के तौर पर, 14 अक्टूबर को मुंबई से न्यूयॉर्क जा रही एक फ्लाइट को बम की धमकी मिली थी। इस फ्लाइट में 130 टन जेट फ्यूल था, लेकिन सुरक्षित लैंडिंग के लिए 100 टन फ्यूल डम्प करना पड़ा। सिर्फ इस प्रक्रिया में ही एयरलाइंस को 1 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। इसके अलावा, बिना शेड्यूल लैंडिंग की परमिशन, यात्रियों के रहने की व्यवस्था और क्रू बदलने में भी भारी खर्च आता है। कुल मिलाकर, ऐसी एक घटना में एयरलाइंस को 3 करोड़ रुपये तक का नुकसान हो सकता है।

नुकसान की कुल राशि: अब तक 50 से ज्यादा ऐसी धमकियों के कारण एयरलाइंस कंपनियों को 80 करोड़ रुपये से अधिक का आर्थिक नुकसान हो चुका है, जो यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और उड़ानों को सुरक्षित रखने के लिए उठाए गए कदमों के परिणामस्वरूप हुआ है।

 

 

 

जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देने के प्रस्ताव को LG ने दी मंजूरी, उमर अब्दुल्ला जल्द करेंगे PM से मुलाकात

जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देने के प्रस्ताव को LG ने किया मंजूर, अब केंद्र सरकार करेगी अंतिम फैसला | Lieutenant Governor approves cabinet proposal to give ...

जम्मू-कश्मीर को फिर से पूर्ण राज्य का दर्जा देने के प्रस्ताव को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की कैबिनेट ने 17 अक्टूबर को इस प्रस्ताव को पारित किया था। उमर अब्दुल्ला इस मुद्दे पर अगले दो दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर सकते हैं।

4 साल पहले केंद्र ने राज्य का दर्जा समाप्त किया था: 5 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के साथ प्रदेश का पूर्ण राज्य का दर्जा समाप्त कर इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, में विभाजित कर दिया था।

पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने के फायदे: अगर जम्मू-कश्मीर को फिर से पूर्ण राज्य का दर्जा मिलता है, तो राज्य सरकार को कई महत्वपूर्ण अधिकार वापस मिल जाएंगे। जैसे:

  • वित्तीय बिल पास करने के लिए उपराज्यपाल की मंजूरी की आवश्यकता नहीं होगी।
  • राज्य के लिए कानून बनाने का अधिकार भी राज्य सरकार के पास होगा।
  • अधिकारियों के ट्रांसफर और पोस्टिंग का अधिकार भी राज्य सरकार को मिल जाएगा, जिससे प्रशासनिक फैसले लेने में ज्यादा स्वतंत्रता होगी।

 

 

 

महाराष्ट्र में NDA की सीट शेयरिंग फाइनल, भाजपा 155, शिवसेना 78 और NCP 55 सीटों पर लड़ेगी

Maharashtra Election NDA Seat Sharing; BJP Shiv Sena | NCP Candidate List | महाराष्ट्र में NDA के बीच सीट शेयरिंग फाइनल: भाजपा 155, शिवसेना 78 और NCP 55 सीटों पर लड़ेंगी; उधर

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए NDA के घटक दलों के बीच सीटों का बंटवारा तय हो गया है। गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर हुई बैठक में यह समझौता हुआ। सूत्रों के अनुसार, भाजपा 155 सीटों पर, शिवसेना (शिंदे गुट) 78 सीटों पर, और NCP (अजित पवार गुट) 55 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। महाराष्ट्र विधानसभा की कुल 288 सीटों के लिए 20 नवंबर को वोटिंग होगी, जबकि नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

भाजपा आज जारी कर सकती है पहली लिस्ट: सीटों के बंटवारे पर सहमति बनने के बाद, उम्मीद है कि भाजपा आज 106 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करेगी। इसमें पार्टी के प्रमुख नेताओं के नाम शामिल होंगे, जिनमें देवेंद्र फडणवीस जैसे बड़े चेहरे भी शामिल हो सकते हैं।

 

 

 

झारखंड में कांग्रेस-JMM का गठबंधन, 70 सीटों पर लड़ेंगे साथ, राजद को 7 सीटें मिलीं

झारखंड के CM हेमंत सोरेन ने शनिवार को रांची में कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात की।

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने 70 सीटों पर मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। इस गठबंधन में राजद को 7 सीटें दी गई हैं। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने की। सीटों के बंटवारे का औपचारिक ऐलान जल्द किया जाएगा।

राहुल गांधी का बयान: रांची में आयोजित संविधान सम्मान सम्मेलन के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरक्षण पर बड़ा बयान देते हुए कहा, “आरक्षण में जो 50% की सीमा है, उसे हम तोड़ देंगे।” इस बयान से चुनाव के दौरान आरक्षण का मुद्दा फिर से चर्चा में आ गया है।

झारखंड में दो चरणों में वोटिंग: झारखंड की 81 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में 13 और 20 नवंबर को मतदान होगा, जबकि नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

सीट बंटवारे का फार्मूला: सूत्रों के अनुसार, इस बार भी सीट बंटवारा 2019 के विधानसभा चुनाव की तर्ज पर ही है। पिछली बार कांग्रेस ने 33, JMM ने 41, और राजद ने 7 सीटों पर चुनाव लड़ा था। इस बार लेफ्ट पार्टियों को भी गठबंधन में शामिल किया गया है, जिसके चलते उनके साथ भी सीटों की साझेदारी करनी होगी।

 

 

 

 

झारखंड चुनाव: BJP की पहली लिस्ट में 66 उम्मीदवार, पूर्व CM चंपाई सोरेन सरायकेला से मैदान में

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने 66 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। इस लिस्ट में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के पूर्व नेता और पूर्व मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन को सरायकेला से टिकट दिया गया है। चंपाई सोरेन ने इसी साल अगस्त में JMM से इस्तीफा देकर BJP का दामन थामा था। इसके अलावा, पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी धनवार से चुनाव लड़ेंगे, जबकि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की भाभी, सीता सोरेन को जामताड़ा से टिकट मिला है।

NDA में सीट बंटवारा: झारखंड में NDA के तहत सीटों का बंटवारा हो चुका है। BJP को 68, आजसू (ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन) को 10, जेडीयू को 2, और LJP (रामविलास) को 1 सीट मिली है। नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू को जमशेदपुर पश्चिम और तमाड़ सीटें मिली हैं, जबकि चिराग पासवान की LJP को चतरा सीट दी गई है।

झारखंड की 81 सीटों के लिए चुनावी मुकाबला काफी रोचक होने वाला है, जिसमें प्रमुख नेताओं और नए गठबंधन की भूमिका अहम होगी।

 

 

 

 

हिजबुल्लाह ने नेतन्याहू के घर पर ड्रोन अटैक किया, सिसेरिया में हमले से कोई हताहत नहीं

इजराइल के सिसेरिया में हिजबुल्लाह का ड्रोन। यहां पर PM नेतन्याहू का निजी आवास है।

हिजबुल्लाह ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के होम टाउन सिसेरिया में ड्रोन अटैक किया। इस हमले में नेतन्याहू के निजी आवास को निशाना बनाया गया, हालांकि, हमले के समय नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा घर पर मौजूद नहीं थे। ड्रोन एक इमारत पर गिरा, जिससे कोई हताहत नहीं हुआ। इजराइली सेना के अनुसार, लेबनान से तीन ड्रोन दागे गए थे, जिनमें से दो को मार गिराया गया।

प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने हमले की निंदा करते हुए कहा, “हिजबुल्लाह ने मुझे और मेरी पत्नी को मारने की कोशिश कर भारी गलती की है।”

इजराइल-फिलिस्तीन संघर्ष: इजराइल ने उत्तरी फिलिस्तीन में अपने हमले तेज कर दिए हैं, जिनमें 50 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। इस बीच, हमास ने कहा है कि वह तब तक इजराइली बंधकों को रिहा नहीं करेगा, जब तक इजराइल सभी फिलिस्तीनी कैदियों को छोड़ नहीं देता। वहीं, प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा है कि इजराइली हमले तब तक जारी रहेंगे, जब तक हमास का पूरी तरह से खात्मा नहीं हो जाता।

 

 

 

 

PCB का BCCI को प्रस्ताव: टीम इंडिया चाहे तो हर मैच खेलकर लाहौर से लौट सकती है

Champions Trophy 2025: टीम इंडिया को PAK बुलाने पर तुला PCB, BCCI को दिया ये अजीबो-गरीब प्रपोजल - Lalluram

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव भेजा है। क्रिकबज के मुताबिक, PCB ने कहा है कि भारतीय टीम अपने सभी मैच खेलकर पाकिस्तान में रुकने के बजाय हर मैच के बाद भारत लौट सकती है। PCB ने इसके लिए भारत को हर संभव सहयोग देने का वादा किया है।

16 साल से भारत ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया: भारतीय क्रिकेट टीम ने आखिरी बार 2007-08 में पाकिस्तान का दौरा किया था। 2008 में मुंबई पर हुए आतंकी हमलों के बाद भारत सरकार ने पाकिस्तान में क्रिकेट खेलने से इनकार कर दिया था। तब से दोनों देशों की टीमें सिर्फ ICC और एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) के टूर्नामेंट्स में ही आमने-सामने होती हैं। 2013 के बाद से दोनों टीमों ने 13 वनडे और 8 टी-20 मैच न्यूट्रल वेन्यू पर खेले हैं।

PCB के इस प्रस्ताव पर BCCI की प्रतिक्रिया का इंतजार है, क्योंकि भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट संबंधों पर राजनीतिक तनाव का भी असर रहता है।

 

 

 

 

बेंगलुरु टेस्ट: न्यूजीलैंड को 107 रन का टारगेट, भारत दूसरी पारी में 462 रन पर ऑलआउट

बेंगलुरु टेस्ट: भारत ने न्यूजीलैंड को दिया 107 रन का लक्ष्य | लोकराग

बेंगलुरु में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को जीतने के लिए 107 रन का टारगेट मिला है। भारत ने दूसरी पारी में शानदार वापसी करते हुए 462 रन बनाए, जिसके बाद चौथे दिन का खेल बारिश के कारण 20 मिनट पहले समाप्त कर दिया गया।

मैच की प्रमुख घटनाएं:

  • भारत की पहली पारी में पूरी टीम 46 रन पर सिमट गई थी।
  • न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 402 रन बनाकर 356 रन की बड़ी बढ़त हासिल की थी।
  • भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में मजबूत प्रदर्शन किया, जिसमें सरफराज खान ने 150 रन, ऋषभ पंत 99, विराट कोहली 70, रोहित शर्मा 52 और यशस्वी जायसवाल ने 35 रन बनाए।

न्यूजीलैंड की गेंदबाजी: विलियम ओरुर्के और मैट हेनरी ने 3-3 विकेट लिए, जबकि एजाज पटेल ने 2 विकेट चटकाए। टिम साउदी और ग्लेन फिलिप्स को 1-1 विकेट मिला।

अब न्यूजीलैंड को 107 रन के छोटे लक्ष्य का पीछा करना होगा, जबकि भारत को अपने गेंदबाजों पर भरोसा होगा कि वे इसे चुनौतीपूर्ण बना सकें।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads