Saturday, September 21, 2024

Morning News Brief : केंद्र तिरुपति के लड्डू में चर्बी मिलने की जांच करेगा; सरकार का फैक्ट चेक यूनिट बनाना असंवैधानिक, हाईकोर्ट की रोक

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर तिरुपति लड्डू विवाद से जुड़ी रही। केंद्र सरकार प्रसाद में चर्बी मिलने की जांच करेगी। उधर, सरकार अब फैक्ट चेक यूनिट नहीं बना सकेगी। बॉम्बे हाईकोर्ट ने इसे असंवैधानिक बताते हुए रोक लगा दी है।

Table of Contents

आज के प्रमुख इवेंट्स:

  1. आतिशी लेंगी दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ: आज का सबसे बड़ा इवेंट दिल्ली में होगा, जहां आम आदमी पार्टी (AAP) की नेता आतिशी दिल्ली की मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी। वे सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित के बाद राजधानी की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बनेंगी। आतिशी के नेतृत्व में AAP के लिए यह एक ऐतिहासिक क्षण होगा।
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दो दिवसीय अमेरिका दौरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो दिवसीय दौरे पर अमेरिका जाएंगे। इस दौरे का मुख्य आकर्षण क्वाड लीडर्स समिट में उनका हिस्सा लेना है, जहां वे वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इस दौरे में इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की सुरक्षा, आर्थिक सहयोग, और तकनीकी साझेदारी पर खास बातचीत होने की उम्मीद है।

 

अब कल की बड़ी खबरें…

केंद्र ने तिरुपति लड्डू विवाद पर आंध्र सरकार से मांगी रिपोर्ट, TDP का आरोप – प्रसाद में पशु चर्बी और मछली का तेल मिला

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने तिरुपति बालाजी मंदिर के लड्डू प्रसाद में जानवरों की चर्बी और मछली का तेल मिलने के आरोपों के संबंध में आंध्र प्रदेश सरकार से रिपोर्ट मांगी है। स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू से बात की है और मंदिर के लड्डू की जांच कराई जाएगी।

विवाद की शुरुआत:

यह विवाद तब शुरू हुआ जब TDP प्रमुख और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने YSR कांग्रेस पार्टी पर गंभीर आरोप लगाए। नायडू ने कहा कि पिछले पांच सालों में YSR कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने तिरुमाला मंदिर की पवित्रता को धूमिल किया है और मंदिर के प्रसाद (लड्डू) में शुद्ध घी की जगह जानवरों की चर्बी और मछली के तेल का उपयोग किया जा रहा है। TDP ने अपने आरोपों की पुष्टि के लिए एक लैब रिपोर्ट भी प्रस्तुत की।

सरकार की प्रतिक्रिया और अदालत की सुनवाई:

YSR कांग्रेस ने इन आरोपों को गलत बताते हुए हाईकोर्ट से इस मामले की जांच के लिए एक स्वतंत्र समिति बनाने की मांग की है। हाईकोर्ट इस मामले पर 25 सितंबर को सुनवाई करेगी।

तिरुपति लड्डू का महत्व:

तिरुपति बालाजी मंदिर, जो भगवान वेंकटेश्वर (भगवान विष्णु का अवतार) को समर्पित है, तिरुमाला पहाड़ी पर स्थित है और इसे श्री वेंकटेश्वर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर के 300 साल पुराने किचन में हर दिन करीब 3.50 लाख लड्डू बनते हैं। यह प्रसाद मंदिर का मुख्य आकर्षण है और तिरुमाला ट्रस्ट को इससे सालाना लगभग 500 करोड़ रुपये की आय होती है।

इस पूरे विवाद पर केंद्रीय और राज्य सरकारों के बीच तनातनी बनी हुई है और कोर्ट की आगामी सुनवाई पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं।

 

 

 

 

सरकार फैक्ट चेक यूनिट नहीं बना सकेगी, हाईकोर्ट ने रोक लगाई, कहा- इससे मौलिक अधिकारों का उल्लंघन होगा

IT Rules Amendment Verdict Update; Fact Check Unit | Bombay High Court |  केंद्र सरकार फैक्ट चेक यूनिट नहीं बना सकेगी: बॉम्बे हाईकोर्ट ने रोक लगाई,  कहा- IT एक्ट में संशोधन लोगों

बॉम्बे हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार द्वारा IT एक्ट में किए गए संशोधन को असंवैधानिक करार देते हुए फैक्ट चेक यूनिट (FCU) बनाने पर रोक लगा दी है। कोर्ट का कहना है कि IT एक्ट में किया गया यह संशोधन जनता के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करता है।

क्या है मामला:

2023 में केंद्र सरकार ने IT नियमों में संशोधन किया था, जिससे सोशल मीडिया और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर फैली झूठी खबरों की पहचान के लिए फैक्ट चेक यूनिट (FCU) बनाने का प्रावधान किया गया था। सरकार की इस पहल का विरोध करते हुए कॉमेडियन कुणाल कामरा और एडिटर्स गिल्ड ने बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया कि इस यूनिट के जरिए सरकार अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर नियंत्रण करना चाहती है।

सुप्रीम कोर्ट की भूमिका:

केंद्र सरकार ने 20 मार्च 2024 को फैक्ट चेक यूनिट बनाने का नोटिफिकेशन जारी किया था। इसके अगले ही दिन, 21 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने इस नोटिफिकेशन पर तब तक के लिए रोक लगा दी थी जब तक कि हाईकोर्ट इस मामले की सुनवाई पूरी न कर ले। सुप्रीम कोर्ट ने इसे अभिव्यक्ति की आजादी से जुड़ा महत्वपूर्ण मामला माना था।

कोर्ट का फैसला:

बॉम्बे हाईकोर्ट ने अपने फैसले में स्पष्ट कहा कि सरकार का यह कदम नागरिकों के मौलिक अधिकारों, विशेषकर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, का उल्लंघन करता है। कोर्ट ने IT एक्ट में संशोधन को रद्द करते हुए सरकार को इस तरह की फैक्ट चेक यूनिट बनाने से रोक दिया है।

यह फैसला मौलिक अधिकारों की रक्षा और सरकारी हस्तक्षेप के खिलाफ एक महत्वपूर्ण उदाहरण के रूप में देखा जा रहा है।

 

 

 

चुनाव के बीच हरियाणा पहुंचे राहुल गांधी, अमेरिका में घायल हुए युवक के परिजनों से की मुलाकात

राहुल ने अमेरिका में रहने वाले अमित के घरवालों से बात की।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हरियाणा में चुनावी प्रचार के बीच अचानक करनाल के घोघड़ीपुर गांव का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने उस युवक के परिवार से मुलाकात की, जिनसे वे अमेरिका दौरे के दौरान मिले थे। अमित, जो अमेरिका में ट्रक ड्राइवर हैं, हाल ही में एक एक्सीडेंट का शिकार हो गए थे। राहुल से मुलाकात के दौरान अमित ने बताया था कि गांव के युवा रोजगार की कमी के कारण विदेश जाने को मजबूर हैं। इस पर राहुल ने भारत लौटकर उनके परिवार से मिलने का वादा किया था।

राहुल गांधी का अचानक दौरा:

राहुल गांधी शुक्रवार सुबह घोघड़ीपुर गांव पहुंचे और अमित की मां बीरमती से मिले। बीरमती ने बताया कि राहुल के बॉडीगार्ड सुबह 5 बजे पहुंचे और परिवार को जगाया। इसके बाद करीब 6 बजे राहुल गांधी वहां पहुंचे और करीब डेढ़ घंटे तक परिवार के साथ समय बिताया। बीरमती ने कहा, “देश के बड़े नेता हमारे गरीब घर आए, यह हमारे लिए गर्व की बात है। राहुल हमारे घर से देसी घी और चूरमा भी लेकर गए।”

पिछले साल भी किया था ट्रक से सफर:

2023 में भी राहुल गांधी ने अचानक हरियाणा का दौरा किया था। 23 मई को उन्होंने अंबाला से चंडीगढ़ तक 50 किलोमीटर का सफर ट्रक में तय किया। उस दौरान वे दिल्ली से शिमला के लिए निकले थे, लेकिन ट्रक ड्राइवरों की समस्याएं जानने के लिए उन्होंने ट्रक में सफर करने का फैसला किया।

रोजगार और परिवार का जुड़ाव:

राहुल गांधी का यह दौरा केवल चुनाव प्रचार तक सीमित नहीं था, बल्कि वे उन परिवारों से जुड़ने का प्रयास कर रहे हैं जिनके सदस्य रोजगार के लिए विदेश गए हैं। उनकी इस यात्रा को लोगों से व्यक्तिगत जुड़ाव बनाने और उनकी समस्याओं को समझने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

 

 

 

 

केजरीवाल बोले- हरियाणा में AAP बनेगी किंगमेकर, दिल्ली के सीएम पद पर तभी बैठूंगा जब लोग दोबारा जिताएंगे

AAP संयोजक अरविंद केजरीवाल जनसभा को संबोधित करते हुए।

दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद अरविंद केजरीवाल पहली बार हरियाणा पहुंचे और यमुनानगर में करीब डेढ़ किलोमीटर लंबा रोड शो किया। इस दौरान उन्होंने दावा किया कि इस बार हरियाणा में जो भी सरकार बनेगी, वह आम आदमी पार्टी (AAP) के समर्थन के बिना नहीं बन पाएगी। केजरीवाल ने कहा, “मुझे जेल में डालकर AAP के विधायकों को खरीदने की कोशिश की गई, लेकिन वे हमारे किसी विधायक या कार्यकर्ता को खरीद नहीं सके।”

दिल्ली के सीएम पद पर फिर से बैठने की शर्त:

केजरीवाल ने अपने भाषण में यह भी स्पष्ट किया कि वे दिल्ली के मुख्यमंत्री तभी बनेंगे जब जनता उन्हें दोबारा जीताकर सत्ता में लाएगी। उनका यह बयान दर्शाता है कि वे अपने कार्यकाल के प्रदर्शन पर दिल्ली के लोगों के फैसले का सम्मान करेंगे।

हरियाणा चुनाव में AAP की रणनीति:

AAP इस बार हरियाणा की सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। 2019 के चुनाव में पार्टी ने 47 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन एक भी सीट नहीं जीत पाई थी। इसके बावजूद केजरीवाल का आत्मविश्वास बता रहा है कि AAP इस बार हरियाणा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

चुनावी रणनीति और किंगमेकर की भूमिका:

केजरीवाल ने हरियाणा में AAP की संभावित किंगमेकर की भूमिका को रेखांकित करते हुए कहा कि राज्य की राजनीति में AAP का असर बढ़ रहा है। उनका मानना है कि इस बार हरियाणा में सरकार AAP की भागीदारी के बिना नहीं बन सकेगी, जो पार्टी के लिए एक बड़ा राजनीतिक लक्ष्य है।

AAP की इस नई रणनीति और केजरीवाल के आत्मविश्वास से हरियाणा की राजनीतिक स्थिति में बड़े बदलाव की संभावना बनती दिख रही है।

 

 

 

ओडिशा: थाने में आर्मी ऑफिसर से मारपीट, मंगेतर का यौन उत्पीड़न; पीड़िता ने लगाए गंभीर आरोप

पुलिस ने आर्मी ऑफिसर की मंगेतर के साथ 15 सितंबर को बदसलूकी और मारपीट की।

ओडिशा के भुवनेश्वर के भरतपुर पुलिस स्टेशन में एक आर्मी ऑफिसर और उनकी मंगेतर के साथ बदसलूकी और यौन उत्पीड़न का गंभीर मामला सामने आया है। 15 सितंबर को कपल का पीछा कुछ गुंडों ने किया, जिसके बाद वे शिकायत दर्ज कराने के लिए पुलिस स्टेशन पहुंचे। वहां पुलिसकर्मियों ने आर्मी ऑफिसर के साथ मारपीट की और उन्हें लॉकअप में बंद कर दिया। जब महिला ने इसका विरोध किया, तो पुलिसकर्मियों ने उसके साथ भी मारपीट की और उसके हाथ-पैर बांध दिए।

पीड़िता के आरोप:

पीड़ित महिला ने बताया कि मारपीट के बाद उसे एक कमरे में बंद कर दिया गया। कुछ समय बाद एक पुरुष पुलिसकर्मी ने दरवाजा खोला और उसके सीने पर कई बार लातें मारीं। उसने महिला की पैंट उतार दी और अपनी पैंट भी उतारकर अश्लील हरकतें कीं और गंदी बातें कीं। महिला ने इस घटना को अपमानजनक और भयावह बताया।

सेना की प्रतिक्रिया और जांच:

इस घटना की शिकायत सेना ने ओडिशा सरकार से की। मामले की गंभीरता को देखते हुए, राज्य सरकार ने जांच CID को सौंप दी है। इस मामले में भरतपुर के इंस्पेक्टर इंचार्ज समेत 5 पुलिस अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया है और उनके खिलाफ FIR दर्ज की गई है।

मामले की गंभीरता:

यह घटना कानून व्यवस्था और मानवाधिकारों के गंभीर उल्लंघन को दर्शाती है। पुलिसकर्मियों द्वारा इस तरह के व्यवहार ने पुलिस की छवि पर सवाल खड़े कर दिए हैं। पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिए कड़ी कार्रवाई की मांग की जा रही है, और जांच रिपोर्ट के बाद दोषियों पर सख्त कार्रवाई की उम्मीद है।

इस मामले ने सुरक्षा बलों और आम नागरिकों के बीच विश्वास की खाई को गहरा किया है और न्याय प्रक्रिया की पारदर्शिता पर भी सवाल उठाए हैं।

 

 

 

मोदी बोले- कांग्रेस को गणपति से भी चिढ़, मैंने गणेश पूजा की तो बेचैन हो गई कांग्रेस

PM Modi LIVE | Narendra Modi Maharashtra Visit Update; Vishwakarma Scheme -  Wardha Amravati | मोदी बोले- कांग्रेस में देशभक्ति की आत्मा दम तोड़ चुकी:  इन्हें गणपति से भी चिढ़; मैंने ...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के वर्धा में आयोजित रैली के दौरान कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के अंदर देशभक्ति की आत्मा दम तोड़ चुकी है और अब वे विदेश से बैठकर एजेंडे चलाते हैं। मोदी ने कहा, “इन्हें अब गणपति बप्पा से भी चिढ़ होने लगी है। मैंने गणेश पूजा की तो कांग्रेस बेचैन हो गई।” पीएम मोदी यहां PM विश्वकर्मा योजना के एक साल पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे थे।

SC/ST समुदाय पर मोदी का बयान:

मोदी ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि उन्होंने SC/ST समुदाय के लोगों को दबाकर रखा और उन्हें आगे बढ़ने से रोका। उन्होंने कहा, “पुरानी सरकारों में कामगारों के हुनर को सम्मान नहीं मिलता था। कांग्रेस और उनके दोस्तों ने SC/ST को दबाकर रखा।” मोदी ने यह भी बताया कि उनकी सरकार ने स्किल मंत्रालय की स्थापना की और पीएम विश्वकर्मा योजना शुरू की, जिसके तहत एक साल में 8 लाख लोगों को स्किल ट्रेनिंग दी गई है।

PM विश्वकर्मा योजना:

इस योजना का उद्देश्य कामगारों और कारीगरों को उनके हुनर के अनुसार ट्रेनिंग और सम्मान देना है। मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने कामगारों और हाशिए पर पड़े समुदायों को सशक्त बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं, जो कांग्रेस के शासन में उपेक्षित रहे।

मोदी का कांग्रेस पर हमला:

मोदी ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वे न केवल देशभक्ति की भावना से दूर हो चुके हैं, बल्कि धार्मिक आयोजनों और परंपराओं से भी दूरी बना रहे हैं। उनका कहना था कि गणेश पूजा जैसी भारतीय परंपराओं का सम्मान करने के बजाय कांग्रेस बेवजह विरोध कर रही है, जिससे उनके असली एजेंडे का पता चलता है।

मोदी के ये बयान आगामी चुनावों में कांग्रेस के प्रति जनता के दृष्टिकोण को प्रभावित करने का प्रयास माने जा रहे हैं, जहां वे अपनी सरकार की योजनाओं और कांग्रेस की कथित गलतियों को जनता के सामने रख रहे हैं।

 

 

 

 

इजराइल की 24 घंटे में लेबनान पर दूसरी एयरस्ट्राइक, हिजबुल्लाह का सीनियर कमांडर इब्राहिम आकिल मारा गया

इजराइली सेना ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह की बिल्डिंग पर एयरस्ट्राइक की।

इजराइल ने 24 घंटे के भीतर लेबनान पर दो बार एयरस्ट्राइक की, जिससे हिजबुल्लाह को भारी नुकसान हुआ। पहली एयरस्ट्राइक में हिजबुल्लाह के 100 से ज्यादा रॉकेट लॉन्चर्स को नष्ट कर दिया गया। इजराइली सेना का दावा है कि हिजबुल्लाह इन हथियारों का इस्तेमाल इजराइल पर हमले के लिए करने की तैयारी में था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से यह लेबनान पर इजराइल का सबसे बड़ा हमला था।

हिजबुल्लाह का पलटवार और दूसरी एयरस्ट्राइक:

पहली एयरस्ट्राइक के बाद हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजराइल पर 150 रॉकेट दागे, जिन्हें इजराइल की आयरन डोम रक्षा प्रणाली ने नष्ट कर दिया। इसके जवाब में इजराइल ने दूसरी एयरस्ट्राइक बेरूत की एक बिल्डिंग पर की, जिसमें हिजबुल्लाह की टॉप मिलिट्री यूनिट जिहाद काउंसिल के सदस्य और सीनियर कमांडर इब्राहिम आकिल समेत 12 लोगों की मौत हो गई।

हमलों की पृष्ठभूमि:

गाजा युद्ध के बाद इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच तनाव बढ़ गया है। इजराइल का कहना है कि उसने इन हमलों के जरिए हिजबुल्लाह की सैन्य क्षमताओं को कमजोर करने का प्रयास किया है, जो लगातार इजराइल के खिलाफ आक्रामक गतिविधियों में संलग्न है।

क्षेत्रीय प्रभाव:

लेबनान पर इजराइल के इन हमलों ने क्षेत्र में संघर्ष को और भड़का दिया है। हिजबुल्लाह के जवाबी हमलों से स्थिति और भी तनावपूर्ण हो गई है, जिससे दोनों पक्षों के बीच युद्ध की आशंका बढ़ गई है। इजराइल की लगातार एयरस्ट्राइक और हिजबुल्लाह के पलटवार ने मध्य पूर्व के हालात को और जटिल बना दिया है।

इस घटनाक्रम ने इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच के संघर्ष को और तीव्र कर दिया है, जिससे आने वाले दिनों में दोनों पक्षों के बीच और अधिक हिंसक झड़पों की संभावना जताई जा रही है।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
rusk factory video shared by doctor saying why children should not be fed rusk Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat