Wednesday, October 23, 2024

Morning News Brief : MVA में सीट शेयरिंग तय; MP में 1 लाख सरकारी नौकरियों का ऐलान; लॉरेंस का एनकाउंटर करने वाले को ₹1.11 करोड़ इनाम

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से जुड़ी रही, महाविकास अघाड़ी (MVA) के बीच सीट शेयरिंग पर सहमति बनी। वहीं महायुति में शामिल शिंदे गुट ने अपने प्रत्याशी घोषित किए। एक खबर मध्य प्रदेश सरकार की कैबिनेट मीटिंग में लिए गए फैसलों की रही।

 

Table of Contents

आज के प्रमुख इवेंट्स:

  • प्रियंका गांधी का नॉमिनेशन:
    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वायनाड लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगी। इस चुनाव में उनकी उम्मीदवारी पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी।
  • केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई:
    दिल्ली शराब घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) के समन के खिलाफ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने याचिका दायर की है। इस याचिका पर आज दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई होगी।
  • राहुल गांधी की पुणे कोर्ट में पेशी:
    कांग्रेस नेता राहुल गांधी को पुणे की एक अदालत में पेश होने का आदेश मिला है। यह मामला सावरकर के खिलाफ उनकी कथित आपत्तिजनक टिप्पणी से जुड़ा है, जिस पर उन्हें कोर्ट में अपना पक्ष रखना होगा।

 

अब कल की बड़ी खबरें…

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: MVA में सीट बंटवारा तय, कांग्रेस 100-105, उद्धव शिवसेना 96-100, NCP 80-85 सीटों पर लड़ेगी

महाविकास अघाड़ी में शामिल कांग्रेस, NCS शरद चंद्र पवार और शिवसेना (UBT) के नेताओं के बीच करीब 3 घंटे बैठक चली। इसमें सीट शेयरिंग पर सहमति बनी। (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों के लिए महाविकास अघाड़ी (MVA) के घटक दलों के बीच सीट बंटवारा फाइनल हो गया है। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस 100 से 105 सीटों पर, उद्धव ठाकरे की शिवसेना (उद्धव गुट) 96 से 100 सीटों पर और शरद पवार की एनसीपी 80 से 85 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। यह फैसला हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में पार्टियों के प्रदर्शन के आधार पर किया गया है।

समाजवादी पार्टी की मांग

समाजवादी पार्टी (सपा) ने महाविकास अघाड़ी से 12 सीटों की मांग की है। गठबंधन के उम्मीदवारों की घोषणा आज होने की संभावना है।

शिंदे गुट और बीजेपी की तैयारियां

वहीं, शिवसेना (शिंदे गुट) ने 45 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ठाणे की कोपड़ी पाचपाखाडी सीट से चुनाव लड़ेंगे, जबकि मंत्री उदय सामंत रत्नागिरी से मैदान में उतरेंगे।

बीजेपी ने भी 21 अक्टूबर को अपने 99 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। महाराष्ट्र में 20 नवंबर को एक ही चरण में मतदान होगा और नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

 

 

 

मध्य प्रदेश सरकार का बड़ा ऐलान: एक लाख नौकरियों और रेप पीड़िताओं के बच्चों के लिए ₹10 लाख का फंड

MP News: मध्य प्रदेश में एक लाख सरकारी पदों पर होंगी भर्तियां: कैबिनेट बैठक  में लिए गए अहम निर्णय | Recruitment for one lakh government posts in MP:  Important decisions taken in

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में बड़े फैसले लिए गए हैं। सरकार ने राज्य में एक लाख पदों पर सरकारी भर्तियों की घोषणा की है। इस भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत दिसंबर 2024 तक की जाएगी, जिससे युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

रेप पीड़िताओं के बच्चों के लिए विशेष फंड

इसके अलावा, सरकार ने रेप पीड़िताओं के बच्चों के लिए ₹10 लाख के फंड की भी घोषणा की है। यह फंड पीड़ित परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने और बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए तैयार किया गया है।

 

 

 

वक्फ बिल पर JPC बैठक में हंगामा: TMC सांसद कल्याण बनर्जी ने कांच की बोतल तोड़ी, एक दिन के लिए सस्पेंड

इलाज के बाद AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी बनर्जी को बैठक कक्ष में वापस ले जाते हुए देखे गए।

वक्फ बिल को लेकर हुई जॉइंट पार्लियामेंट्री कमेटी (JPC) की बैठक में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसदों के बीच जोरदार बहस हो गई। TMC सांसद कल्याण बनर्जी और भाजपा सांसद अभिजीत गंगोपाध्याय के बीच विवाद इतना बढ़ गया कि बनर्जी ने गुस्से में सामने रखी कांच की बोतल उठाकर टेबल पर दे मारी।

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, बनर्जी ने टूटी हुई बोतल JPC के चेयरमैन और भाजपा सांसद जगदंबिका पाल की ओर फेंकी, लेकिन पाल समय रहते बच गए। इस घटना के बाद बनर्जी को एक दिन के लिए सस्पेंड कर दिया गया है।

चोट और फर्स्ट ऐड

बोतल तोड़ने से कल्याण बनर्जी के अंगूठे और उंगली में चोट लग गई, जिसके बाद उन्हें फर्स्ट ऐड दिया गया और चार टांके लगे। यह घटना तब हुई जब कमेटी रिटायर्ड जजों और वकीलों की राय ले रही थी। बनर्जी तीन बार अपनी बात रख चुके थे और फिर से मौका चाहते थे, इसी बीच बहस हुई और स्थिति बिगड़ गई।

 

 

 

 

करणी सेना अध्यक्ष का ऐलान: लॉरेंस का एनकाउंटर करने वाले पुलिसकर्मी को ₹1.11 करोड़ का इनाम

Lawrence Bishnoi Encounter; Karni Sena Chief Video | Raj Shekhawat | 'लॉरेंस  का एनकाउंटर करने वाले पुलिसकर्मी को देंगे 1.11 करोड़': क्षत्रिय करणी सेना  के अध्यक्ष बोले ...

करणी सेना के अध्यक्ष राज सिंह शेखावत ने कुख्यात अपराधी लॉरेंस बिश्नोई के एनकाउंटर पर बड़ा इनाम देने की घोषणा की है। शेखावत ने कहा, “मुझे पूरी जानकारी है कि हमारे परम आदरणीय सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या लॉरेंस बिश्नोई ने कराई थी। जो भी पुलिसकर्मी लॉरेंस का एनकाउंटर करेगा, उसे ₹1,11,11,111 का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।”

गौरतलब है कि करणी सेना के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या 5 दिसंबर 2023 को की गई थी, जिसकी जिम्मेदारी लॉरेंस गैंग ने सोशल मीडिया पर ली थी।

गोगामेड़ी की पत्नी का स्पष्टीकरण:

सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की पत्नी शीला शेखावत ने इस बयान पर कहा, “राज सिंह शेखावत का एनकाउंटर को लेकर जो बयान है, वह उनका निजी विचार है। कानूनी प्रक्रिया के तहत ऐसे किसी एनकाउंटर की मांग नहीं की जा सकती।” उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि सुखदेव सिंह की श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना और राज सिंह शेखावत की क्षत्रिय करणी सेना दो अलग-अलग संगठन हैं।

 

 

 

 

जबलपुर ऑर्डनेंस फैक्ट्री में धमाका: बम फिलिंग के दौरान हादसा, दो कर्मचारियों की मौत

जबलपुर की ऑर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया (OFK) में बम फिलिंग के दौरान हुए धमाके में दो कर्मचारियों की दर्दनाक मौत हो गई, जबकि 10 से अधिक लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं। हादसा फैक्ट्री के एफ-6 सेक्शन की बिल्डिंग नंबर 200 में हुआ, जहां बम भरने का काम चल रहा था। इसी दौरान हाइड्रोलिक सिस्टम में अचानक ब्लास्ट हो गया, जिससे यह दुखद घटना घटी।

ऑर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया की स्थापना और इतिहास

ऑर्डनेंस फैक्ट्री खमरिया, जो डिफेंस प्रोडक्शन डिपार्टमेंट के अंतर्गत आती है, का निर्माण 1943 में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान किया गया था। इसके बाद भारत की आजादी के बाद फैक्ट्री की उत्पादन क्षमता को बढ़ाया गया। 1962 के चीन युद्ध और 1965 तथा 1971 के पाकिस्तान युद्ध के समय भी इस फैक्ट्री ने आर्मी की बढ़ी हुई मांग को पूरा करने में अहम भूमिका निभाई थी।

 

 

 

 

रूस में PM मोदी और पुतिन की मुलाकात: मोदी बोले, “रूस-यूक्रेन जंग का हल सिर्फ बातचीत से संभव”

4 महीने के अंदर PM मोदी का यह दूसरा रूस दौरा है। इससे पहले मोदी जुलाई में रूस गए थे।

BRICS समिट के लिए रूस के कजान शहर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने अपने गहरे द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। पुतिन ने मजाकिया अंदाज में कहा, “हमारे संबंध इतने अच्छे हैं कि आप मेरी बात बिना ट्रांसलेटर के समझ जाते हैं।”

प्रधानमंत्री मोदी ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत का रुख स्पष्ट करते हुए कहा, “हमारा मानना है कि समस्याओं का समाधान केवल शांतिपूर्ण बातचीत से ही होना चाहिए। भारत जल्द से जल्द शांति बहाल करने का समर्थन करता है।”

मोदी-जिनपिंग की आज मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी आज चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे। यह बैठक 2020 में गलवान घाटी में हुई झड़प के बाद दोनों नेताओं के बीच पहली बातचीत होगी, जिससे रिश्तों में आए तनाव को कम करने की दिशा में इसे अहम माना जा रहा है।

 

 

 

 

कश्मीर आतंकी हमला: चश्मदीद की गवाही- शॉल ओढ़कर आए थे दो आतंकी, मेस में मजदूरों पर की फायरिंग

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में आतंकी हमला, दहशतगर्दों ने 3 गैर-कश्मीरी मजदूरों  को गोली मारी - Terrorist attack Jammu and Kashmir Shopian terrorists shot  dead 3 non Kashmiri laborers ...

20 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर के गांदरबल में हुए आतंकी हमले का चश्मदीद सामने आया है। उसने पुलिस को बताया कि श्रीनगर-लेह नेशनल हाईवे के पास एक टनल निर्माण साइट पर मजदूरों के लिए कैंप बनाया गया था। इसी कैंप में दो आतंकी शॉल ओढ़कर पहुंचे, जिनके पास हथियार छिपे हुए थे। जब कैंप के मेस में मजदूर खाना खा रहे थे, तभी आतंकियों ने वहां पहुंचकर फायरिंग शुरू कर दी, जिससे मजदूरों की जान चली गई।

हमले में मारे गए लोग और पुलिस की कार्रवाई

इस हमले में कश्मीर के एक डॉक्टर, मध्य प्रदेश के एक इंजीनियर और पंजाब-बिहार के 5 मजदूरों की मौत हो गई। इस हमले की जिम्मेदारी लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े संगठन ‘द रेजिस्टेंस फ्रंट’ (TRF) ने ली है। पुलिस और सुरक्षाबलों ने जांच के दौरान 40 संदिग्धों को हिरासत में लिया है।

लश्कर का नया संगठन TLM एक्टिव

जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने वाला लश्कर-ए-तैयबा का एक नया संगठन ‘तहरीक-ए-लब्बैक या मुस्लिम’ (TLM) सामने आया है। पुलिस के मुताबिक, यह संगठन लश्कर का ही एक अलग ग्रुप है, जिसका उद्देश्य आतंकियों की भर्ती करना है। इस मॉड्यूल को पाकिस्तान स्थित हैंडलर बाबा हमास संचालित कर रहा है।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads