AIN NEWS 1 नई दिल्‍ली : बता दें मकान या जमीन खरीदना एक काफ़ी महंगा सौदा होता है क्योंकि इसकी कीमत के साथ-साथ अन्य कागजी कार्यवाही पर भी आपका काफी ज्यादा पैसा खर्च होता है. प्रॉपर्टी के रजिस्‍ट्रेशन (Property registration) पर भी एक मोटी रकम का खर्च आता है. लेकिन, रजिस्ट्री पर लगने वाले पैसे को आप काफी हद तक बचा भी सकते हैं. इसके लिए अपनी प्रॉपर्टी को अपने घर की ही किसी महिला के नाम से आप रजिस्‍टर्ड करा देना चाहिए. क्योंकि अगर आप अपनी पत्‍नी, मां या बेटी के नाम से सम्पत्ति रजिस्‍ट्री कराएंगे तो आपको इसके लिए कम स्‍टॉम्‍प ड्यूटी (Stamp Duty) देनी होगी. दरअसल हमारे देश में अधिकतर राज्‍य महिलाओं को स्‍टॉम्‍प ड्यूटी में काफ़ी ज्यादा छूट देते हैं. हरियाणा में तो यह छूट कुल 2 फीसदी है. जहां पुरुष के नाम पर किसी प्रॉपर्टी की रजिस्‍ट्री कराने पर आपकों कुल 7 फीसदी तक स्‍टॉम्‍प ड्यूटी लगती है, वहीं इसके लिए महिलाओं को सिर्फ 5 फीसदी ड्यूटी ही देनी होती है.यही नहीं अगर आप घर की अपनी किसी महिला के साथ संयुक्‍त रूप से कोई प्रॉपर्टी रजिस्‍टर्ड कराते हैं तो भी आपको स्‍टॉम्‍प ड्यूटी में कुल एक फीसदी तक का फायदा आराम से होगा. स्‍टॉम्‍प ड्यूटी के रूप में हमें वैसे ही काफी ज्यादा पैसा चुकाना पड़ता है. रजिस्‍ट्री की यह फीस प्रॉपर्टी की कुल कीमत पर ही देनी होती है. वैसे तो आज महंगाई बहुत ज्यादा बढ़ गई है और प्रॉपर्टी के रेट आज आसमान छू रहे हैं. ऐसे में घर, फ्लैट या दुकान की रजिस्‍ट्री में भी दो फीसदी की छूट बहुत ही मायने रखती है.

जान ले ऐसे बचेंगे आपके पैसे

अब मान लो कि दिल्‍ली में आपने कोई 50 लाख रुपये में प्रॉपर्टी खरीदी है और आपकों उसकी रजिस्‍ट्री करानी है. अब अगर आप अपने नाम से ही इसकी रजिस्‍ट्री कराते हैं तो आपको इसके लिए कुछ सात फीसदी रजिस्‍ट्रेशन फीस देनी होती हैं. वहीं, आप इसे किसी महिला के नाम से रजिस्‍ट्री कराने पर 5 फीसदी रजिस्‍ट्री फीस ही देनी होगी. इस तरह आप अपनी पत्‍नी या मां के नाम से भी इस प्रॉपर्टी की रजिस्‍ट्री कराकर एक लाख रुपये तक आसानी से बचा सकते हैं.अगर संपत्ति का मालिकाना हक पूरी तरह से किसी महिला के नाम पर न करके आप उसे प्रॉपर्टी में जॉइंट ओनर बनाएंगे तो भी 1 फीसदी की छूट आपकों मिलेगी. इस तरह से पचास हजार रुपये आप बचा लेंगे. दिल्‍ली ही नहीं अब तो देश के लगभग सभी राज्‍यों में ही महिलाओं के नाम पर संपत्ति की रजिस्ट्री कराने पर स्टांम्प ड्यूटी में कुछ छूट दी जा रही है.

आपकों इसके लिए होम लोन लेने में भी होगी आसानी

महिला के नाम अगर कोई प्रॉपर्टी होने या उनके को-ऑनर होने पर कई मामलों में होम लोन भी काफ़ी जल्‍दी और सस्‍ता भी मिल जाता है. बैंक महिलाओं को होम लोन लेने पर कई बार कई तरह की छूट का ऐलान कर देते हैं. नौकरीपेशा महिला या बिजनेस वूमैन को भी होम लोन में को-ऐप्लीकेंट से आपकी आय में उनकी आय भी शामिल हो जाएगी. आपकी आय में इजाफा होने से आपको मिलने वाली होम लोन की रकम में भी काफ़ी इजाफा हो जाएगा। बैंकिंग मामलों के अधिकतर जानकारों का कहना है कि होम लोन के लिए ऐसी ऐप्लीकेशन, जो महिलाओं की तरफ से आई हों या फिर जिनमें महिलाओं को को-ऐप्लीकेंट ही बनाया गया हो, उनके लिए बैंकों की कोशिश होती है कि उन्हे लोन जल्दी और काफ़ी आसानी से दिया जाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here