प्रीमियम घरों के खरीदारों को पसंद आया मुंबई! दुनिया में महंगे घरों के मामले में 39वें स्थान से छलांग लगाकर 22वें स्थान पर पहुंचा मुंबई!

प्रीमियम घरों की कीमतों में बढ़ोतरी के मामले में भारतीय शहरों जुलाई-सितंबर तिमाही में दमदार प्रदर्शन किया है। प्रीमियम घरों की कीमतों में बढ़ोतरी को मापने वाले प्रॉपर्टी सलाहकार फर्म नाइट फ्रैंक के ग्लोबल इंडेक्स के नतीजों के आधार पर ये दावा किया गया है।

0
1148

कोरोना के बाद प्रीमियम घरों की मांग बढ़ी

मुंबई महंगे घरों के मामले में देश में सबसे आगे

दिल्ली-बेंगलुरु में भी बढ़ी प्रीमियम घरों की बिक्री

AIN NEWS 1:  प्रीमियम घरों की कीमतों में बढ़ोतरी के मामले में भारतीय शहरों जुलाई-सितंबर तिमाही में दमदार प्रदर्शन किया है। प्रीमियम घरों की कीमतों में बढ़ोतरी को मापने वाले प्रॉपर्टी सलाहकार फर्म नाइट फ्रैंक के ग्लोबल इंडेक्स के नतीजों के आधार पर ये दावा किया गया है। नाइट फ्रैंक के इस ग्लोबल इंडेक्स के मुताबिक जुलाई-सितंबर तिमाही में मुंबई 22वें स्थान पर पहुंच गया है। इसके पहले यानी जुलाई-सितंबर 2021 तिमाही में मुंबई 39वें स्थान पर था। ये दावा नाइट फ्रैंक की जुलाई-सितंबर तिमाही, 2022 के लिए तैयार ‘प्राइम ग्लोबल सिटीज इंडेक्स’ पर आधारित एक रिपोर्ट में किया गया है।इसमें सालाना बढ़ोतरी को आंकने का काम किया जाता है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मुंबई के अलावा बेंगलुरु और दिल्ली में भी घरों की औसत कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट में किया गया दावा

दुनियाभर के 45 से ज्यादा शहरों के प्रीमियम घरों की कीमत में होने वाले उतार-चढ़ाव के आधार पर ये रिपोर्ट तैयार की गई है। ऐसे में भारत में कीमतों में बढ़ोतरी यहां पर डिमांड में इजाफे को दिखाने के साथ ही देश की इकॉनमी के दम को भी दिखा रही है। जानकारों का भी मानना है कि भारत दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शुमार होने के साथ साथ मंदी और महंगाई जैसी दोहरी चुनौतियों का सामना भी संघर्ष के साथ कर रही है। नाइट फ्रैंक ने उम्मीद जताई है कि ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बावजूद इस साल के आखिर तक भारत में घरों के दाम में बढ़ोतरी जारी रह सकती है।

लग्जरी घरों की सप्लाई में मुंबई अव्वल

भारत में लग्जरी घरों की सप्लाई और बिक्री के मामले में मुंबई देश के बाकी शहरों से काफी आगे है। इस साल भी जनवरी-जून छमाही में देश के सात बड़े शहरों में डेढ़ करोड़ रुपये से ज्यादा कीमत वाले घरों की बिक्री बढ़कर 25 हज़ार 680 यूनिट्स पर पहुंच गई थी। ये इस साल की पहली छमाही में बिके कुल 1 लाख 84 हज़ार घरों का 14 फीसदी था। जबकि 2019 में कुल 2.61 लाख यूनिट्स में महज 7 फीसदी यानी 17,740 लग्ज़री फ्लैट्स थे। वहीं कोरोना प्रभावित 2020 में 8,470 और 2021 में 21 हज़ार 700 लग्ज़री फ्लैट्स बिके थे। अगर अलग अलग शहरों के आंकड़ों पर नजर डालें तो फिर महंगे घरों की सबसे ज्यादा बिक्री में 13,670 यूनिट्स यानी 50 फीसदी हिस्सेदारी के साथ मुंबई पहले स्थान पर रहा इसके बाद दिल्ली-एनसीआर में 4,160 लग्जरी घर बिके लग्जरी घरों की बिक्री में उछाल की वजह है कि इस साल कई लग्जरी प्रोजेक्ट्स पूरे हुए हैं। HNI ने महामारी के दौरान शेयर बाजार से जो पैसा कमाया है उसे अब वो प्रॉपर्टी मार्केट में लगा रहे हैं। बड़े घरों की ज़रुरत बढ़ना और निवेश के लिए भी इस तरह के घर खरीदे जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here