AIN NEWS 1: उत्तर प्रदेश के 16 जिलों में अब बहुत ही जल्द सैनिक स्कूल खोले जाएंगे। सभी पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) के आधार पर ही यह स्कूल खोले जाएंगे। ये नए खुलने वाले सभी सैनिक स्कूल राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त, निजी या गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) की ओर से संचालित स्कूलों को सैनिक स्कूल में परिवर्तित कर बनाए या स्थापित भी किए जाएंगे। जान ले रक्षा मंत्रालय के सैनिक स्कूल सोसाइटी की ओर से राज्य सरकार को मिले पत्र के आधार पर शासन ने पूरे प्रदेश के उन सभी 16 जिलों के जिलाधिकारियों को अपने यहां से पत्र भेजा है, जहां पर ये नए सैनिक स्कूल खोले जाने है।चार वर्ष पूर्व राज्य सरकार ने प्रदेश के हर मंडल में ही एक सैनिक स्कूल खोलने के लिए रक्षा मंत्रालय को अनुरोध पत्र भी भेजा था। रक्षा मंत्रालय ने उस अनुरोध पर उस समय अपनी सहमति दे दी है। बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार की ओर से ही भेजे गए पत्र में कहा भी गया है कि डीएम अपने सभी जिलों में संचालित विद्यालयों को सैनिक स्कूलों में परिवर्तित करने के लिए भी अनुरोध सकते हैं। सैनिक स्कूल खोलने के लिए जिले में संस्थान को रक्षा मंत्रालय के सैनिक स्कूल सोसाइटी के इस वेबसाइट http;// sainikschool.ncog.gov.in पर रूल्स एण्ड रेगुलेशन्स – 2022 फॉर न्यू सैनिक स्कूल्स के अनुसार ही रजिस्ट्रेशन / आवेदन करना होगा।

जान ले इन जिलों में खुलेंगे

आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, आजमगढ़, बस्ती, बरेली, मुरादाबाद, बांदा, झांसी, देवीपाटन, अयोध्या, कानपुर नगर, मेरठ, सहारनपुर, मिर्जापुर तथा वाराणसी में खोले जायेंगे।

जान ले रक्षा मंत्रालय के हैं ये तीन सैनिक स्कूल

प्रदेश में रक्षा मंत्रालय की ओर से तीन सैनिक स्कूलों का अभी संचालन किया जा रहा हैं जो अमेठी, झांसी, मैनपुरी में ही स्थित है। इसके एक गोरखपुर में एक सैनिक स्कूल बनाने के लिए 90 करोड़ रुपये का प्राविधान राज्य सरकार की ओर से किया भी गया है। लखनऊ में यूपी सैनिक स्कूल का संचालन अभी किया जा रहा है जो राज्य सरकार द्वारा ही संचालित है।

कचरे से भरे नाले मानसून में बढ़ाएंगे दिल्लीवासियों की परेशानी

14 वर्षीय किशोरी से मकान मालिक के बेटे ने किया दुष्कर्म

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here