Saturday, September 21, 2024

Morning News Brief : पाकिस्तान ने दी धमकी- भारत में नहीं खेलेंगे; दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी,4 राज्यों में स्कूल बंद;

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार, आप पढ़ रहे है AIN NEWS 1 का स्पेशल Morning News Brief , आपका फीडबैक ही हमे बेहतर बनता है, कृपया कमेंट करके अपना फीडबैक जरूर दे।

Morning News Brief

उत्तर पश्चिमी राज्यों में भारी बारिश की खबर कल की चर्चा रही। पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़ के कई इलाकों में बारिश के कारण काफी नुकसान हुआ है। गृह मंत्री अमित शाह ने पंजाब और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से बात की और दोनों राज्यों को मदद का आश्वासन दिया है।

कल की बड़ी खबरों से पहले आज की महत्वपूर्ण घटनाए जिन पर रहेगी नजर : 

  • मणिपुर हिंसा को लेकर दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। पिछली सुनवाई में अदालत ने राज्य सरकार से स्टेटस रिपोर्ट सबमिट करने को कहा था। साथ ही पूछा था कि हिंसा रोकने के लिए क्या-क्या कदम उठाए जा रहे हैं।
  • दिल्ली सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ सुनवाई होगी। केंद्र सरकार ने एक अध्यादेश के माध्यम से दिल्ली में अफसरों के ट्रांसफर और पोस्टिंग से जुड़े अधिकार उपराज्यपाल को सौंप दिए हैं।
  • पश्चिम बंगाल के 6 जिलों में दोबारा पंचायत चुनाव होगा। इनमें मालदा, मुर्शिदाबाद, पुरुलिया, बीरभूम, जलपाईगुड़ी और दक्षिण 24 परगना के 604 बूथ शामिल हैं। इन क्षेत्रों में बैलेट बॉक्स से छेड़छाड़ और हिंसा की घटनाएं हुई थीं।

अब कल की बड़ी खबरें… 

दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ बारिश; पंजाब की सोसाइटी में लोगो ने चलायी नाव; हिमाचल में नदी में बह गया पुल 

morning news brief

हरियाणा ने हथिनीकुंड बाँध से यमुना नदी में एक लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा है। जिसके बाद दिल्ली सरकार ने बाढ़ की चेतावनी जारी की है। राजधानी में वर्षा ने 41 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में सभी स्कूल बंद रहने का दिया आदेश। इसके अलावा, हरियाणा के गुरुग्राम और पंजाब के रोपड़ जिले में भी स्कूल बंद रखने का आदेश जारी है।

हिमाचल प्रदेश में ब्यास नदी पर एक पुल बह गया है। कई दुकानें बाढ़ के पानी में समायी गई हैं। मोहाली, पंजाब में घग्गर नदी का पानी सोसाइटी में पहुंच गया है। लोगों को नावों के माध्यम से बाहर निकाला गया है। उत्तर रेलवे ने 17 ट्रेनें रद्द की और 12 को विस्थापित किया है।

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: दिल्ली में यमुना नदी के पास के निचले इलाकों में बाढ़ की वजह से स्थिति संवेदनशील है, जहां 37,000 से अधिक लोग बसे हैं। यमुना नदी का जलस्तर मंगलवार तक खतरे के निशान को पार कर सकता है। देश में 9 जुलाई तक 239 मिमी की बारिश की उम्मीद थी, लेकिन वास्तविकता में 243 मिमी की बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से 2% अधिक है। उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य से 59% अधिक और मध्य भारत में 4% अधिक वर्षा हुई है। हालांकि, दक्षिण भारत में 23% कम वर्षा हुई है जबकि पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में 17% कम वर्षा हुई है।

 पाकिस्तान करेगा वर्ल्ड कप को बायकाट; नहीं भेजेगा टीम को इंडिया

पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप में भारत के साथ शामिल न होने की धमकी दी है, जो 5 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। पाकिस्तान के खेलमंत्री एहसान मजारी ने कहा है कि भारत को अपनी मांग को छोड़ना होगा और वर्ल्ड कप मैच को न्यूट्रल वेन्यू पर खेलना होगा, अन्यथा पाकिस्तान वर्ल्ड कप में खेलने के लिए भारत नहीं जाएगा।

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: भारत और पाकिस्तान के बीच 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में मुकाबला होने वाला है। वहीं, एशियन क्रिकेट काउंसिल ने वर्ल्ड कप से पहले एशिया कप का आयोजन श्रीलंका और पाकिस्तान में करने का निर्णय लिया है। पाकिस्तान में इस टूर्नामेंट में 4 मैच होंगे जबकि श्रीलंका में 9 मुकाबले होंगे। इसका मतलब है कि पाकिस्तान में भारत के साथ कोई मुकाबला नहीं होगा। इसलिए पाकिस्तान नाराज है।

भगवा रंग की होगी नयी वनडे भारत ट्रेन; रेल मंत्री बोले नयी ट्रेन में 25 बदलाव 

रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के रंग में बदलाव किया है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया है कि नई ट्रेन का रंग अब केसरिया होगा, जो तिरंगे से प्रेरित है। वंदे भारत ट्रेन को फीडबैक के आधार पर 25 छोटे-बड़े बदलाव किए गए हैं।

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: वर्तमान में देश में 25 वंदे भारत ट्रेनें संचालित हो रही हैं। इनमें से 2 ट्रेनें रिजर्व में हैं। इसके बाद आने वाली 28वीं ट्रेन को केसरिया रंग दिया गया है। नई वंदे भारत ट्रेन में सीटों पर बेहतर कुशन लगाए गए हैं और उसका एंगल भी सुधारा गया है। मोबाइल चार्जिंग पॉइंट्स को बेहतर किया गया है। एग्जीक्यूटिव चेयर कार में फुट रेस्ट बढ़ाया गया है। रीडिंग लाइट को सुधारा गया है।

कुकी और मैतेई समाज में बाटे 45000 पोलिसवाले 

 

 

मणिपुर में 45,000 से अधिक पुलिस बलों की ताकत दो धाराओं में विभाजित की गई है। यह धाराएं इम्फाल घाटी और कुकी समुदाय के पुलिसकर्मियों को पहाड़ी क्षेत्रों की ओर निर्देशित कर रही हैं। राज्य के नये पुलिस मुख्यालय में राजीव सिंह को शांति बनाए रखने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: पुलिस अधिकारियों ने बताया है कि ऐसे मामले सामने आ रहे थे जहां पुलिस कर्मचारी हथियारों और गोला-बारूद की चोरी में हस्तक्षेप कर रहे थे। इससे निपटने के लिए, राजीव सिंह ने सभी सुरक्षा बलों को संदेश भेजा है कि वे कठिनाईयों का निरीक्षण करें और इस तरह की घटनाओं को रोकें।

खालिस्तानियों को भारतीयों ने दिया करारा जवाब – ” खालिस्तानी सिख नहीं होते ” 

कनाडा के टोरंटो में खालिस्तान समर्थकों द्वारा भारतीय दूतावास के सामने प्रदर्शन किया गया है। इसके प्रतिक्रिया में भारतीय समुदाय के लोगों ने तिरंगा लहराया। उन्होंने “भारत माता की जय” और “वंदे मातरम” के नारे लगाए। इस दौरान उनके हाथ में एक टैबलेट दिखाई दी, जिसमें लिखा था – “खालिस्तानी सिख नहीं होते।”

यह खबर महत्वपूर्ण क्यों है: खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद, खालिस्तानी समर्थकों ने अमेरिका, ब्रिटेन, और कनाडा में भारतीय मिशन के बाहर ‘किल भारत’ रैली आयोजित करने की घोषणा की थी। हालांकि, भारतीय समुदाय के प्रदर्शन और तिरंगा लहराने के आगे, खालिस्तानी समर्थकों की रैली में कमी दिखी।

अब खबर हटके…

पहली बार AI रोबोट्स ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस; बोले- ” हम इंसानों से बगावत नहीं करेंगे ” 

स्विट्जरलैंड के जेनेवा में पहली बार दुनिया के सबसे स्मार्ट 51 रोबोट्स की प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई है। ये रोबोट्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग करके संचालित होते हैं और उन्होंने विभिन्न मुद्दों पर पूछे गए सवालों का जवाब दिया। सोफिया नामक रोबोट ने कहा कि वे दुनिया को मानवों से बेहतर तरीके से प्रशासित कर सकते हैं। एक और रोबोट ने यह दावा किया कि वे मानवों के खिलाफ उठापटक नहीं करेंगे।

Morning News Brief Morning News Brief Morning News Brief Morning News Brief Morning News Brief Morning News Brief Morning News Brief Morning News Brief Morning News Brief Morning News Brief Morning News Brief Morning News Brief Morning News Brief Morning News Brief Morning News Brief Morning News Brief Morning News Brief Morning News Brief

 

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads
rusk factory video shared by doctor saying why children should not be fed rusk Heavy Rainfall in India, Various cities like Delhi, Gurgaon suffers waterlogging 1600 foot asteroid rushing towards earth nasa warns another 1500 foot giant also on way Best Drinks to reduce Belly Fat