Wednesday, October 16, 2024

Morning News Brief : बाबा सिद्दीकी मर्डर की जिम्मेदारी लॉरेंस गैंग ने ली, सलमान की सिक्योरिटी बढ़ी; केजरीवाल बोले- सरकार चलाने में उमर की मदद करूंगा

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर बाबा सिद्दीकी के मर्डर से जुड़ी रही। उनकी हत्या की जिम्मेदारी लॉरेंस गैंग ने ली है। इसके बाद सलमान खान की सिक्योरिटी बढ़ा दी गई है। दूसरी बड़ी खबर पूर्व सीएम केजरीवाल के बयान को लेकर रही। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में उमर को सरकार चलाने में दिक्कत आएगी तो मदद करूंगा।

 

Table of Contents

आज के प्रमुख इवेंट्स:

  • बुलडोजर एक्शन पर जनहित याचिका:
    सुप्रीम कोर्ट में बुलडोजर एक्शन को लेकर दायर की गई नई जनहित याचिका पर आज सुनवाई होगी। यह मामला कई राज्यों में अवैध निर्माणों पर कार्रवाई और इसके कानूनी पहलुओं से जुड़ा है।
  • वक्फ बोर्ड संशोधन बिल:
    वक्फ बोर्ड संशोधन बिल पर बनी जॉइंट पार्लियामेंट्री कमेटी (JPC) की बैठक आज आयोजित होगी। इस बिल पर देशभर में विभिन्न संगठनों की ओर से कई प्रतिक्रियाएं आ रही हैं, और इसका भविष्य इस बैठक में चर्चा के बाद तय हो सकता है।
  • महाराष्ट्र की बर्खास्त IAS पूजा खेडकर की अग्रिम जमानत पर सुनवाई:
    दिल्ली हाईकोर्ट में महाराष्ट्र की बर्खास्त IAS अधिकारी पूजा खेडकर की अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई होगी। खेडकर के खिलाफ भ्रष्टाचार और अनुशासनहीनता के कई आरोप हैं, जिन पर यह सुनवाई अहम मानी जा रही है।

 

अब कल की बड़ी खबरें…

बाबा सिद्दीकी मर्डर केस: तीसरी गिरफ्तारी, तीन आरोपी फरार; सिद्दीकी को राजकीय सम्मान के साथ दफनाया गया

मुंबई के मरीन लाइंस स्टेशन के सामने बड़ा कब्रिस्तान में बाबा सिद्दीकी को दफनाया गया। उन्हें स्टेट ऑनर भी दिया गया।

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की हत्या के मामले में अब तक तीन आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है, जबकि तीन अन्य अभी भी फरार हैं। सिद्दीकी को मुंबई के मरीन लाइंस कब्रिस्तान में राजकीय सम्मान के साथ सुपुर्द-ए-खाक किया गया। इस दौरान महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार, केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले, छगन भुजबल, प्रफुल पटेल सहित कई नेता मौजूद थे।

लॉरेंस गैंग ने ली हत्या की जिम्मेदारी

सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी लॉरेंस गैंग ने ली है। सोशल मीडिया पर शुबू लोनकर नामक व्यक्ति ने एक पोस्ट में दावा किया कि वे सलमान खान और दाऊद की मदद करने वालों को नहीं छोड़ेंगे। इस पोस्ट में लॉरेंस और अनमोल को भी टैग किया गया है। लॉरेंस के नाम के सामने आने के बाद सलमान खान के घर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। गुजरात की साबरमती जेल में बंद लॉरेंस से इस मामले में पूछताछ की जाएगी।

गिरफ्तारी और फरार आरोपी

अब तक तीन आरोपियों—धर्मराज कश्यप, गुरमेल सिंह और प्रवीण लोनकर—को गिरफ्तार किया जा चुका है, जबकि जासिन अख्तर, शिवा प्रसाद गौतम और शिबू लोनकर फरार हैं। मुंबई कोर्ट ने आरोपी गुरमेल को 7 दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया है। वहीं, धर्मराज कश्यप ने खुद को नाबालिग बताया है, जिसकी जांच चल रही है।

घटना की पृष्ठभूमि

शनिवार देर रात बाबा सिद्दीकी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हमलावरों ने उन्हें तीन गोलियां मारी थीं। हाल ही में सिद्दीकी ने कांग्रेस छोड़कर अजित पवार की एनसीपी (NCP) का दामन थामा था। वे बांद्रा से तीन बार विधायक रह चुके थे।

 

 

 

जम्मू-कश्मीर में 6 साल बाद राष्ट्रपति शासन खत्म, उमर अब्दुल्ला बनेंगे नए मुख्यमंत्री

Omar can take oath as CM of Jammu and Kashmir today | जम्मू-कश्मीर से राष्ट्रपति  शासन हटा: 2018 में महबूबा मुफ्ती के इस्तीफे के बाद लगा था; आज उमर CM पद की

जम्मू-कश्मीर में 6 साल से चल रहे राष्ट्रपति शासन को समाप्त करने का आदेश गृह मंत्रालय ने जारी कर दिया है। 2014 के विधानसभा चुनावों के बाद भाजपा और पीडीपी ने मिलकर सरकार बनाई थी, लेकिन 18 जून 2018 को भाजपा ने समर्थन वापस ले लिया, जिससे महबूबा मुफ्ती की सरकार गिर गई। इसके बाद जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लागू किया गया, जो अब खत्म हो गया है।

उमर अब्दुल्ला होंगे नए मुख्यमंत्री

नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला को आज जम्मू-कश्मीर के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई जाएगी। हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में NC ने 42 सीटें जीतीं, कांग्रेस ने 6 और CPI(M) ने एक सीट पर जीत दर्ज की। चुनाव परिणाम आने के बाद, NC प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने घोषणा की थी कि उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री बनेंगे। 10 अक्टूबर को हुई बैठक में उमर को विधायक दल का नेता चुना गया, और 11 अक्टूबर की शाम उन्होंने राजभवन जाकर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया।

 

 

 

 

केजरीवाल की रैली: “जम्मू-कश्मीर की हालत दिल्ली जैसी, CM से ज्यादा LG के पास पावर”

रैली में पंजाब के सीएम भगवंत मान और AAP सांसद संजय सिंह भी मौजूद रहे।

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जम्मू-कश्मीर के डोडा में आम आदमी पार्टी (AAP) के उम्मीदवार मेहराज मलिक की जीत के बाद धन्यवाद रैली को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों ने एक ऐतिहासिक कदम उठाया है और नई तरह की राजनीति का बीज बोया है। 8 अक्टूबर को घोषित हुए जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजों में डोडा सीट पर AAP नेता मेहराज मलिक ने जीत दर्ज की थी।

केजरीवाल की टिप्पणी: जम्मू-कश्मीर भी “आधा राज्य”

केजरीवाल ने रैली में जम्मू-कश्मीर की स्थिति की तुलना दिल्ली से करते हुए कहा कि जिस तरह दिल्ली में मुख्यमंत्री से ज्यादा पावर उपराज्यपाल (LG) के पास है, वैसे ही जम्मू-कश्मीर में भी अधिकांश पावर LG के पास है। उन्होंने नेशनल कॉन्फ्रेंस की जीत के लिए उमर अब्दुल्ला को बधाई दी और मजाकिया अंदाज में कहा, “अगर काम करने में कोई अड़चन आए, तो मुझसे पूछ लेना, मुझे दिल्ली चलानी आती है।”

केजरीवाल की दो बड़ी बातें

  1. फ्री योजनाओं पर प्रतिक्रिया: केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना का जवाब देते हुए कहा कि “मोदी जी कहते हैं केजरीवाल फ्री की रेवड़ी बांट रहा है, लेकिन मैं पुण्य कमा रहा हूं। मैं 3 करोड़ लोगों की सेवा करता हूं, और यही काम मरने के बाद मेरे साथ जाएगा।”
  2. सिसोदिया और जैन की गिरफ्तारी पर: उन्होंने मनीष सिसोदिया और सतेंद्र जैन की गिरफ्तारी का जिक्र करते हुए कहा कि उनकी गिरफ्तारी इसलिए करवाई गई ताकि दिल्ली के स्कूल और अस्पताल खराब हो जाएं। उन्होंने कहा, “मोदी जी ने मुझे भी गिरफ्तार करवाने की कोशिश की, लेकिन हमने जनता का प्यार और आशीर्वाद कमाया है, इसलिए हम छूट गए।”

 

 

 

 

पूर्व सांसद नवनीत राणा को गैंगरेप की धमकी और ₹10 करोड़ की फिरौती की मांग

BJP Navneet Kaur Rana Gang Rape Threat Case | Maharashtra | पूर्व सांसद  नवनीत राणा को गैंगरेप की धमकी: आरोपी ने फोन नंबर बताया, लिखा- पाकिस्तान  जिंदाबाद; ₹10 करोड़ की ...

महाराष्ट्र के अमरावती से पूर्व सांसद और भाजपा नेता नवनीत राणा को एक धमकी भरा लेटर मिला है, जिसमें गैंगरेप की धमकी दी गई है। लेटर में उनके घर के सामने गाय को काटने की धमकी भी दी गई है। आरोपी ने खुद को आमिर बताया है और 10 करोड़ रुपये की फिरौती की मांग की है। साथ ही, लेटर में “पाकिस्तान जिंदाबाद” लिखा और अपना फोन नंबर भी दिया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

नवनीत राणा का राजनीतिक सफर

नवनीत राणा ने हिंदी, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और पंजाबी फिल्मों में अभिनय किया है। 2014 में उन्होंने एनसीपी के टिकट पर अमरावती से लोकसभा चुनाव लड़ा, लेकिन जीत हासिल नहीं कर पाईं। 2019 में उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा और शिवसेना के दिग्गज नेता आनंद अडसुल को हराकर लोकसभा चुनाव जीता। 2024 में नवनीत राणा भाजपा में शामिल हो गईं, लेकिन इस बार कांग्रेस के बलवंत वानखेड़े से 19,731 वोटों से हार गईं।

विवादित बयान

मई 2024 में हैदराबाद की एक रैली में नवनीत राणा ने विवादित बयान दिया था। उन्होंने कहा था, “अगर हैदराबाद में 15 सेकंड के लिए पुलिस हटा ली जाए, तो ओवैसी भाइयों का पता नहीं चलेगा कि वे कहां गए।” यह बयान अकबरुद्दीन ओवैसी की 2013 में दी गई स्पीच का जवाब माना गया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर 15 मिनट के लिए पुलिस हटा दी जाए, तो 25 करोड़ मुसलमान 100 करोड़ हिंदुओं को खत्म कर देंगे।

 

 

 

 

दुनिया के सबसे ताकतवर रॉकेट स्टारशिप का पांचवां सफल परीक्षण, बूस्टर 96 KM ऊंचाई से लॉन्चपैड पर वापस लौटा

स्पेसएक्स द्वारा निर्मित दुनिया के सबसे ताकतवर रॉकेट “स्टारशिप” का पांचवां परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा हुआ। इस परीक्षण में सुपर हैवी बूस्टर को पृथ्वी से 96 किमी की ऊंचाई तक भेजा गया और उसे लॉन्चपैड पर सुरक्षित वापस लाया गया। बूस्टर को “मैकेजिला” नामक दो धातु की विशाल आर्म्स, जो चॉपस्टिक की तरह दिखती हैं, ने पकड़ा।

वहीं, स्टारशिप स्पेसक्राफ्ट को पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश कराकर हिंद महासागर में नियंत्रित लैंडिंग कराई गई। जब स्टारशिप ने पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश किया, तो उसकी गति 26,000 किमी प्रति घंटा थी और तापमान 1,430°C तक पहुंच गया था।

इलॉन मस्क की कंपनी ने किया निर्माण

स्टारशिप को स्पेसएक्स द्वारा बनाया गया है, जो इलॉन मस्क की कंपनी है। इसे शुक्रवार शाम 05:55 बजे टेक्सास के बोका चिका से लॉन्च किया गया। स्टारशिप दो हिस्सों से मिलकर बना है: स्पेसक्राफ्ट “स्टारशिप” और सुपर हैवी रॉकेट। स्टारशिप में 6 रैप्टर इंजन हैं, जबकि सुपर हैवी रॉकेट में 33 रैप्टर इंजन लगे हैं।

 

 

 

 

हरियाणा का नया मुख्यमंत्री चुनेंगे अमित शाह, 16 अक्टूबर को विधायक दल की बैठक

Haryana BJP MLA Meeting Schedule Update; Nayab Singh Saini | Mohan Lal  Badoli | अमित शाह चुनेंगे हरियाणा का CM: BJP ने 2 ऑब्जर्वर तय किए, 16 को विधायक  दल की बैठक;

हरियाणा में नए मुख्यमंत्री के चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को ऑब्जर्वर नियुक्त किया है। उनके साथ मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव भी ऑब्जर्वर की भूमिका निभाएंगे। 16 अक्टूबर को चंडीगढ़ में विधायक दल की बैठक बुलाई गई है, जिसमें ये दोनों ऑब्जर्वर मौजूद रहेंगे। इसके बाद, 17 अक्टूबर को पंचकूला के परेड ग्राउंड में नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण होगा।

नायब सैनी हो सकते हैं मुख्यमंत्री

पार्टी ने नायब सैनी को मुख्यमंत्री के तौर पर आगे किया है, ऐसे में संभावना है कि विधायक दल की बैठक में उन्हें ही नेता चुना जाएगा। शाह ने चुनाव प्रचार के दौरान पंचकूला में सैनी को सीएम उम्मीदवार के रूप में पेश किया था, और चुनावी रणनीति में भी उनका अहम दखल रहा है।

शाह का प्रभाव और विधायक दल की बैठक

यह पहला मौका नहीं है जब अमित शाह हरियाणा के चुनावी प्रक्रिया में सक्रिय रहे हैं। इससे पहले भी टिकट वितरण और चुनावी रणनीति में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। शाह के समर्थन से राव नरबीर ने दक्षिण हरियाणा के अहीरवाल क्षेत्र से बादशाहपुर सीट जीती थी। अब उनके मंत्री बनने की भी संभावना जताई जा रही है।

हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 48 सीटें जीतकर लगातार तीसरी बार सरकार बनाने की तैयारी कर ली है।

 

 

 

 

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस फिट, मेडिकल रिकॉर्ड जारी; ट्रम्प से भी मांगा रिकॉर्ड

Kamala Harris releases medical report saying she is in 'excellent health' | अमेरिकी  राष्ट्रपति बनने के लिए फिट हैं कमला हैरिस: मेडिकल रिकॉर्ड जारी किया, ट्रम्प  को हेल्थ ...

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से 23 दिन पहले डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस ने अपना मेडिकल रिकॉर्ड जारी किया, जिसमें उन्हें पूरी तरह फिट घोषित किया गया है। कमला ने अपने फिटनेस रिकॉर्ड को सार्वजनिक करते हुए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प से भी आग्रह किया कि वे भी अपना स्वास्थ्य रिकॉर्ड जारी करें।

कमला हैरिस की टिप्पणी

कमला हैरिस ने इस मुद्दे पर कहा, “डोनाल्ड ट्रम्प नहीं चाहते कि अमेरिकी जनता को पता चले कि वे राष्ट्रपति बनने के लिए फिट हैं या नहीं।” उन्होंने पारदर्शिता की मांग करते हुए ट्रम्प से भी रिकॉर्ड सार्वजनिक करने की अपील की।

ट्रम्प की टीम की प्रतिक्रिया

हालांकि, ट्रम्प की टीम ने बिना उनका मेडिकल रिकॉर्ड जारी किए प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि “ट्रम्प की सेहत बिल्कुल ठीक है।” साथ ही, उन्होंने कमला हैरिस पर निशाना साधते हुए कहा कि “कमला में राष्ट्रपति बनने का स्टैमिना नहीं है।”

यह बयानबाजी दोनों उम्मीदवारों के बीच बढ़ते चुनावी तनाव का संकेत है, जहां स्वास्थ्य और फिटनेस भी एक अहम मुद्दा बन गया है।

 

 

 

 

खड़गे के बेटे ने कर्नाटक सरकार को 5 एकड़ जमीन लौटाई, ट्रस्ट को दी गई थी जमीन

Mallikarjun Kharge Karnataka Land Controversy; MUDA Scam | Siddhartha Vihar  Trust | खड़गे के बेटे ने कर्नाटक सरकार को जमीन लौटाई: ट्रस्ट के लिए दी गई  थी 5 एकड़ जमीन; MUDA स्कैम

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे राहुल एम खड़गे ने कर्नाटक सरकार को 5 एकड़ जमीन लौटाने का फैसला किया है। यह जमीन खड़गे परिवार के सिद्धार्थ विहार ट्रस्ट को दी गई थी। राहुल ने यह निर्णय मैसुरु अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी (MUDA) घोटाले की जांच के बीच लिया है। उन्हें यह जमीन कर्नाटक इंडस्ट्रियल एरियाज डेवलपमेंट बोर्ड द्वारा बागालुर के हाई-टेक डिफेंस एंड एयरोस्पेस पार्क में दी गई थी, जिसे लेकर भाजपा ने कई सवाल उठाए थे।

सिद्धारमैया की पत्नी ने भी लौटाए थे प्लॉट

इससे पहले, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की पत्नी पार्वती ने भी 30 सितंबर को MUDA को 14 प्लॉट वापस करने का निर्णय लिया था। सिद्धारमैया खुद MUDA घोटाले के मामले में जांच के दायरे में हैं। इन मामलों के चलते कांग्रेस नेताओं पर भाजपा ने जमकर निशाना साधा, लेकिन खड़गे परिवार द्वारा जमीन लौटाने का कदम इन सवालों के जवाब में आया है।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads