Wednesday, October 16, 2024

Morning News Brief : भारत-कनाडा ने एक-दूसरे के 6-6 डिप्लोमैट्स निकाले; सोना पहली बार ₹76 हजार पार; सितंबर में रिटेल महंगाई 9 महीने में सबसे ज्यादा

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर भारत-कनाडा के रिश्तों में तनाव की रही, दोनों देशों ने एक-दूसरे के डिप्लोमैट्स को देश छोड़ने को कहा है। एक खबर सोने की कीमत से जुड़ी रही, 10 ग्राम सोना पहली बार ₹76 हजार के पार पहुंच गया है।

 

Table of Contents

आज के प्रमुख इवेंट्स:

  1. मणिपुर के कुकी, मैतेई, और नगा समुदायों की पहली जॉइंट मीटिंग
    मणिपुर के तीन प्रमुख समुदायों – कुकी, मैतेई, और नगा – के विधायक आज पहली बार दिल्ली में एक जॉइंट मीटिंग करेंगे। यह बैठक गृह मंत्रालय की निगरानी में आयोजित की जाएगी। मणिपुर में चल रहे सामाजिक और जातीय तनाव को हल करने की दिशा में इस बैठक को अहम माना जा रहा है।
  2. विदेश मंत्री एस जयशंकर का पाकिस्तान दौरा
    भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर 9 साल बाद पाकिस्तान का दौरा करेंगे। वे शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) समिट में भाग लेने के लिए पाकिस्तान जा रहे हैं। इस दौरे को भारत-पाक संबंधों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

 

अब कल की बड़ी खबरें…

भारत-कनाडा के बीच डिप्लोमैट्स विवाद: दोनों देशों ने 6-6 राजनयिकों को निकाला, भारत ने अपना राजदूत वापस बुलाया

PM मोदी और जस्टिन ट्रूडो की ये तस्वीर 2023 में भारत में हुई G20 समिट के दौरान की है, जब सदस्य देशों के नेता राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि देने गए थे। (फाइल फोटो)

भारत और कनाडा के बीच चल रहे कूटनीतिक तनाव में एक नई कड़ी जुड़ गई है। भारत ने 6 कनाडाई डिप्लोमैट्स को 19 अक्टूबर तक देश छोड़ने का आदेश दिया है। जवाब में कनाडा ने भी 6 भारतीय डिप्लोमैट्स को अपने देश से निकाल दिया है। इसके साथ ही भारत ने कनाडा में तैनात अपने हाई-कमिश्नर संजय कुमार वर्मा को भी वापस बुला लिया है।

भारत का बयान: कनाडाई सरकार पर नहीं है भरोसा

भारतीय विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि उन्हें कनाडाई सरकार पर भरोसा नहीं है कि वह उनके डिप्लोमैट्स को सुरक्षा प्रदान कर सकेगी। कनाडा ने भारतीय राजनयिकों पर एक आपराधिक मामले में संलिप्त होने का आरोप लगाया था, जिसे खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से जोड़ा जा रहा है।

कनाडा का दावा: भारत के एजेंट्स पर लगाए गंभीर आरोप

भारत में कनाडा के डिप्टी हाई-कमिश्नर स्टुअर्ट व्हीलर ने भारतीय विदेश मंत्रालय से मुलाकात के बाद कहा कि उन्होंने कनाडाई जमीन पर एक नागरिक की हत्या में भारत के एजेंट्स के शामिल होने से संबंधित सबूत दिए हैं। अब कनाडा भारत से इस पर उचित कार्रवाई की उम्मीद कर रहा है।

भारतीय प्रतिक्रिया: आरोप राजनीति से प्रेरित

भारत ने कनाडा के इन आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताते हुए खारिज कर दिया है। भारतीय विदेश मंत्रालय का कहना है कि कनाडा की यह कार्रवाई आगामी चुनावों को ध्यान में रखकर की जा रही है।

क्यों अहम है खालिस्तानी नेता निज्जर का मामला?

हरदीप सिंह निज्जर की हत्या 18 जून 2023 को हुई थी। कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सितंबर में इस हत्या का आरोप भारत पर लगाया था। कनाडा में 2025 में संसदीय चुनाव होने हैं, और खालिस्तान समर्थक वहां ट्रूडो की पार्टी के लिए महत्वपूर्ण वोट बैंक माने जाते हैं। कनाडा की 2021 की जनगणना के अनुसार, देश की कुल आबादी

 

 

 

बाबा सिद्दीकी मर्डर: बेटे जीशान भी थे निशाने पर, शूटर्स को मिला था आदेश- जो मिले, गोली मार दो

बाबा सिद्दीकी का बेटा जीशान भी था निशाने पर, आरोपियों को मिली थी दोनों को  मारने की सुपारी : सूत्र | Baba Siddique son Zeeshan was the target, Accused  received contract to

 

मुंबई पुलिस ने बाबा सिद्दीकी मर्डर केस में एक नया खुलासा किया है। पुलिस पूछताछ में आरोपी ने बताया कि बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान सिद्दीकी भी शूटर्स के निशाने पर थे। शूटर्स को आदेश मिला था कि जो भी मिले, उसे गोली मार दें। इस मामले में अब तक 6 आरोपियों के नाम सामने आए हैं, जिनमें धर्मराज, शिव कुमार, गुरमेल, जीशान अख्तर, शुभम और प्रवीण लोनकर शामिल हैं। इनमें से धर्मराज, गुरमेल, और प्रवीण लोनकर को गिरफ्तार किया जा चुका है।

सिद्दीकी की हत्या बेटे के ऑफिस के बाहर

12 अक्टूबर की रात बांद्रा में एनसीपी अजित पवार गुट के नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या उनके बेटे जीशान के ऑफिस के बाहर कर दी गई थी। इस हत्या की जिम्मेदारी लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली है। बाबा सिद्दीकी पहले कांग्रेस के टिकट पर तीन बार बांद्रा से विधायक रह चुके थे, लेकिन फरवरी में उन्होंने कांग्रेस छोड़कर अजित पवार गुट का दामन थाम लिया था।

 

 

 

 

 

सोना पहली बार ₹76,000 के पार, चांदी ₹90,000 के करीब

Gold Silver Price : सोने ने दाम ने रचा इतिहास! पहली बार इतनी ज्यादा हुई 10  ग्राम सोने की कीमत, चांदी ने भी बनाया रिकॉर्ड हाई

10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 378 रुपए बढ़कर 76,001 रुपए हो गई है, जो अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है। इसके साथ ही चांदी की कीमत भी 63 रुपए बढ़कर 90,026 रुपए प्रति किलो हो गई है। इस साल अब तक सोने के दाम में 12,649 रुपए की बढ़ोतरी हो चुकी है। अनुमान लगाया जा रहा है कि साल के अंत तक सोने की कीमत 78,000 रुपए प्रति 10 ग्राम और चांदी की कीमत 1 लाख रुपए प्रति किलो तक पहुंच सकती है।

 

 

 

 

सितंबर में 9 महीने की सबसे ज्यादा रिटेल महंगाई, थोक महंगाई भी बढ़कर 1.84% पहुंची

Retail inflation rose to 5.49% in September | सितंबर में रिटेल महंगाई बढ़कर  5.49% पर पहुंची: यह 9 महीने में सबसे ज्यादा; सब्जियों की महंगाई दर 11% से  बढ़कर 36% हुई ...

खराब मौसम और सब्जियों की बढ़ती कीमतों के कारण सितंबर में रिटेल महंगाई 5.49% पर पहुंच गई, जो पिछले 9 महीनों में सबसे अधिक है। अगस्त में यह 3.65% थी। इसी तरह, थोक महंगाई भी सितंबर में बढ़कर 1.84% हो गई, जबकि अगस्त में यह 1.31% थी।

खाने-पीने और जरूरी वस्तुओं के दामों में तेज़ी:

  • रोजमर्रा की जरूरतों वाली वस्तुओं की महंगाई दर 2.42% से बढ़कर 6.69% हो गई।
  • खाने-पीने की चीजों की महंगाई दर 3.26% से बढ़कर 9.47% हो गई।
  • फ्यूल और पावर की थोक महंगाई दर -0.67% से घटकर 4.05% हो गई।
  • मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्ट्स की थोक महंगाई दर 1.22% से घटकर 1% हो गई।

 

 

पांच राज्यों में धार्मिक तनाव: हैदराबाद के मंदिर में तोड़फोड़, बहराइच में हिंसा के बाद इंटरनेट बंद

तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और झारखंड में धार्मिक विवाद की घटनाएं सामने आई हैं।

  • हैदराबाद, तेलंगाना: मुथ्यलम्मा मंदिर में देवी मां की मूर्ति को तोड़ने की घटना से माहौल तनावपूर्ण हो गया है।
  • पश्चिम बंगाल: हावड़ा जिले के श्यामपुर इलाके में विशेष समुदाय के लोगों ने दुर्गा पंडाल में तोड़फोड़ की।
  • कर्नाटक: बेलगावी जिले में दुर्गा देवी की मूर्ति के अपमान के बाद दो समूहों के बीच झड़प हो गई, जिससे स्थिति बिगड़ गई।
  • उत्तर प्रदेश, बहराइच: दुर्गा विसर्जन के दौरान दो पक्षों के बीच फायरिंग और पत्थरबाजी हुई, जिसमें एक युवक की मौत हो गई। हालात को नियंत्रित करने के लिए हिंसा प्रभावित इलाके में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

इन सभी घटनाओं के चलते राज्यों में तनावपूर्ण माहौल बना हुआ है।

 

 

 

24 घंटे में तीन फ्लाइट्स और एक ट्रेन को बम से उड़ाने की धमकी, एअर इंडिया की फ्लाइट दिल्ली डायवर्ट

Mumbai New York Air India Flight Bomb Threat Update | Delhi Airport | 3  फ्लाइट-एक ट्रेन को बम से उड़ाने की धमकी: एअर इंडिया की उड़ान दिल्ली डायवर्ट,  इंडिगो के 2 विमान

मुंबई से उड़ान भरने वाली तीन फ्लाइट्स और एक ट्रेन को बम से उड़ाने की धमकी मिली।

  • एअर इंडिया की फ्लाइट: मुंबई से न्यूयॉर्क जा रही एअर इंडिया की फ्लाइट को बम की धमकी के बाद दिल्ली डायवर्ट किया गया।
  • इंडिगो की फ्लाइट: मुंबई से मस्कट जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट में भी बम की धमकी दी गई।
  • तीसरी फ्लाइट: मुंबई से जेद्दाह जाने वाली फ्लाइट को भी बम से उड़ाने की धमकी मिली।

साथ ही, मुंबई-हावड़ा मेल को भी बम से उड़ाने की धमकी दी गई। सुरक्षा जांच के बाद सभी फ्लाइट्स और ट्रेन को रवाना कर दिया गया।

पिछले मामलों का संदर्भ: 5 दिन पहले भी लंदन से दिल्ली आ रही विस्तारा फ्लाइट में बम की धमकी मिली थी, जिसके चलते यात्रियों को करीब 5 घंटे एयरपोर्ट पर रोका गया था।

 

 

 

तीन अर्थशास्त्रियों को इकोनॉमिक्स का नोबेल: बताया कैसे राजनीतिक संस्थाएं समाज की तरक्की को प्रभावित करती हैं

इस साल इकोनॉमिक्स का नोबेल प्राइज अमेरिका और ब्रिटेन के तीन अर्थशास्त्रियों को दिया जाएगा। विजेताओं में तुर्किश मूल के अमेरिकी डेरन एसेमोग्लू, ब्रिटिश मूल के अमेरिकी साइमन जॉनसन और ब्रिटेन के जेम्स ए. रॉबिनसन शामिल हैं। इन तीनों ने महत्वपूर्ण शोध किया, जिसमें यह समझाया गया कि राजनीतिक और सामाजिक संस्थाएं कैसे बनती हैं और ये समाज की प्रगति पर क्या प्रभाव डालती हैं।

अमर्त्य सेन: एकमात्र भारतीय नोबेल विजेता

इकोनॉमिक्स के क्षेत्र में अब तक सिर्फ एक भारतीय को नोबेल पुरस्कार मिला है। अमर्त्य सेन को 1998 में वेलफेयर इकोनॉमिक्स और सोशल चॉइस थ्योरी में उनके योगदान के लिए इस सम्मान से नवाजा गया था।

 

 

 

हिजबुल्लाह का इजराइली मिलिट्री बेस पर ड्रोन अटैक: 4 सैनिकों की मौत, 58 घायल

तस्वीर इजराइल के बिनयामिना शहर के मिलिट्री बेस की है। यहीं पर हिजबुल्लाह ने ड्रोन हमला किया था।

हिजबुल्लाह ने इजराइल के बिनयामिना शहर स्थित एक मिलिट्री बेस पर ड्रोन हमला किया, जिसमें 4 इजराइली सैनिकों की मौत हो गई और 58 घायल हो गए। इस हमले को इस साल हिजबुल्लाह द्वारा इजराइल पर किया गया सबसे बड़ा हमला माना जा रहा है। हिजबुल्लाह ने यह हमला लेबनान की राजधानी बेरूत पर हुए इजराइली हमलों के जवाब में किया है।

अमेरिका तैनात करेगा THAAD डिफेंस सिस्टम

अमेरिका ने इजराइल की एयर डिफेंस को मजबूत करने के लिए टर्मिनल हाई-एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (THAAD) सिस्टम तैनात करने का फैसला किया है। इसके साथ 100 अमेरिकी सैनिक भी तैनात किए जाएंगे, जो इस सिस्टम की निगरानी करेंगे। THAAD सिस्टम बैलिस्टिक मिसाइल हमलों को रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसे ट्रक से लॉन्च किया जा सकता है।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads