Blood sugar का लेवल कितना है और कितना होना चाहिए, ये रहा चार्ट

0
248

AIN NEWS 1: बता दें आजकल कुछ ऐसी बीमारियां हैं जो पहले बढ़ती उम्र के लोगों को ही हुआ करती थीं, लेकिन अब ऐसा नहीं है. युवा अवस्था में ही ब्लड प्रेशर, शुगर, डायबिटीज, थायराइड, हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों की चपेट में ज्यादा लोग आ जा रहे हैं . लेकिन खान पान का अच्छे से ध्यान देकर आप इन जानलेवा बीमारियों से अपने आप को बचा सकते हैं. इस लेख में हम आपको ब्लड शुगर के बारे में विस्तार से बताएंगे की किस उम्र में कितना होना चाहिए शुगर का लेवल.

बता दें उम्र के हिसाब से शुगर लेवल

18 साल से ऊपर के लोगों का ब्लड शुगर लेवल 140 मिलि ग्राम खाना खाने के एक या दो घंटे बाद होना चाहिए. और अगर आप व्रत में हैं तो 99 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर होना चाहिए.

राहुल गांधी की 2 तस्वीरों को वायरल करके कांग्रेस पीएम बनाने का खोखला सपना देख रही है! लोगों ने ‘संस्कारी’ राहुल की पुरानी तस्वीरें खोजकर दिखाए ‘संस्कार’

40 की उम्र पार करने के बाद लोगों को रेग्यूलर हेल्थ चेकअप कराते रहना ही चाहिए. जो लोग 40 से 50 की उम्र के बीच हैं और डायबिटीज के पेशेंट हैं तो उनकी फास्टिंग शुगर लेवल 90 से 130 mg/dL होनी चाहिए. जबकि खाने के बाद 140 mg/dl कम और डिनर के बाद 150 तक होना अच्छा माना जाता है. इससे ज्यादा अगर हो तो चिंता का विषय हो जाता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

अगर आप ब्लड शुगर के पेशेंट हैं तो आपको अपने खान पान से लेकर सोने उठने बैठने तक के तरीके में भी बदलाव करना चाहिए. आपको अपनी शारीरिक गतिविधियां बढ़ा देनी चाहिए. व्यायाम को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा जरुर बनाना चाहिए.

ज्यादा चीनी, नमक, कोल्ड ड्रिंक, मिठाई खाने से परहेज करें, जिन चीजों में ज्यादा कार्बोहाइड्रेट होता है उसे बिलकुल न खाएं. सलाद जरूर शामिल करें अपने भोजन में.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं हो सकती है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. AIN NEWS 1 इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा बिलकुल नहीं करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here