Delhi- NCR AQI: दिल्ली के साथ साथ कई सारे शहरों में हुआ सांस लेना मुश्किल; पूरे NCR में AQI फिर से बहुत खराब श्रेणी में पहुंचा!

जैसा कि आप जानते हैं हल्की बारिश के बाद दिल्ली एनसीआर में लोगो को पॉल्यूशन से कुछ राहत मिली थी लेकिन तीन दिन की राहत के बाद अब दिवाली की रात में दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण फिर से अपनी उसी गंभीर श्रेणी में चला गया।

0
473

AIN NEWS 1 नई दिल्ली: जैसा कि आप जानते हैं हल्की बारिश के बाद दिल्ली एनसीआर में लोगो को पॉल्यूशन से कुछ राहत मिली थी लेकिन तीन दिन की राहत के बाद अब दिवाली की रात में दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण फिर से अपनी उसी गंभीर श्रेणी में चला गया। सुप्रीम कोर्ट के पटाखे फोड़ने पर पूर्ण रूप से बैन लगाने के बावजूद भी दिल्ली में जमकर पटाखे फोड़े गए। इससे राजधानी और इसके आस-पास के सभी क्षेत्रों में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर दोबारा पहुंच चुका है।दिल्ली के प्रमुख इलाकों में भी लोग पटाखे फोड़ने के लिए जमा हो गए और पटाखे रविवार देर रात तक ही जले। हालांकि, गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में हुई कुछ बारिश के बाद वायु प्रदूषण के स्तर में कुछ हद तक तो सुधार हुआ था, लेकिन दिवाली के बाद हवा की गुणवत्ता फिर से खराब श्रेणी में आ गई।

जान ले दिल्ली के इन इलाकों में हुई जमकर आतिशबाजी

दिल्ली के ही शाहपुर जाट, हौज खास, डिफेंस कॉलोनी, छतरपुर, ईस्ट ऑफ कैलाश, मंदिर मार्ग और पहाड़गंज भी उन कुछ इलाकों में शामिल हैं, जहां शाम 6 बजे के बाद से जमकर आतिशबाजदी हुई। मोहल्ले और आसपास के बहुत से लोग अपने घरों से ही बाहर नहीं निकले।

जश्न के नाम पर बच्चों को घुट-घुट कर जीने दे रहे हैं- पर्यावरणविद्

मिडिया से बात करते हुए, पर्यावरणविद् भावरीन कंधारी ने कहा, पटाखों पर सुप्रीम कोर्ट का काफ़ी ज्यादा सख्त रुख पटाखों के धुएं में उड़ गया। चेतावनियों और पूर्ण प्रतिबंध के बावजूद भी, जिम्मेदार अधिकारी एक बार फिर से नाकाम रहे। इसपर आश्चर्य है कि सुप्रीम क्या रुख अपनाएगा।” अब कोर्ट का फैसला? हम जश्न के नाम पर अपने बच्चों को उनके देश में ही घुट-घुट कर जीने दे रहे हैं।”

आनंद विहार में 2000 तक पहुंचा पीपीएम

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) के मुताबिक, आनंद विहार में, PM2.5 के स्तर की सांद्रता रविवार शाम 5 बजे तक 56 पीपीएमकी के भीतर अंदर थी, जो आधी रात को लगभग 2000 पीपीएम तक ही बढ़ गई। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 7 नवंबर को ही कहा था कि बेरियम युक्त पटाखों पर बैन लगाने का उसका आदेश हर राज्य के लिए भी अनिवार्य होगा। कोर्ट का यह आदेश समूचे देश के लिए ही जारी किया गया था।

जान ले इन शहरों में एक्यूआई 300 पार

इसके अलावा देश के कई सारे प्रमुख शहरों में एक्यूआई बद से बदतर हो गया है। दिवाली के अगले दिन ही यानी सोमवार (13 नवंबर) को ओडिशा के भुवनेश्वर में एक्यूआई 340, कटक में 317,अंगुल में 306, बालासोर में 334, तालचेर में 352, बिहार के बेगुसराय में 381, भागलपुर में 336, गया में 311, पटना में 338, पूर्णिया में 338, राजगिर में 352, कटिहार में 315, राजस्थान के धौलपुर में 320, कोटा में 304, महाराष्ट्र के धुले में 316 पर पहुंच गया है।

अब जान ले क्या है एक्यूआई का पैरामीटर

यहां हम आपको बता दें कि एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 450 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। एक्यूआई के 450 से ऊपर हो जाने पर यह स्थिती ‘अति गंभीर’ श्रेणी आ जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here