AIN NEWS 1: वैसे तो आप सभी जानते है आजकल अपना घर चलाने के लिए लोगों को एक नहीं बल्कि 2-2 जॉब भी करनी पड़ रही हैं. इसके चलते ही उनके खाने-पीने और सोने-जागने का शेड्यूल भी बिल्कुल ही डिस्टर्ब हो गया है. इसका पूरा असर उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी काफ़ी ज्यादा पड़ रहा है. हाई ब्लड प्रेशर भी ऐसी ही एक समस्या है, जो धीरे-धीरे करके लोगों की जिंदगी को काफ़ी कम कर रही है.

लेकीन आप जान लें अजवाइन के ये अचूक नुस्खे बहुत आयेगे काम 

अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ही जूझ रहे हैं तो अलर्ट हो जाएं. ऐसा न करने पर दिल से जुड़ी समस्याओं का खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है. आज हम आपको अजवाइन (High BP mein Ajwain ke Fayde) से जुड़े हुए कुछ अचूक नुस्खे बताने जा रहे हैं. जिन्हें आजमाकर आप इस समस्या से काफी हद तक खुद को आराम दिला सकते हैं. आइए अब जानते हैं कि आजवाइन के क्या क्या फायदे हैं.

जाने अजवाइन में मिलते हैं ये शानदार गुण

बता दें कि अजवाइन (High BP mein Ajwain ke Fayde) में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जिससे हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ ही दिल से जुड़े हुए खतरों को भी काफ़ी कम करने में भी मदद मिलती है. अजवाइन के अंदर थाइमोल नाम का एक अमूल्य एंजाइम भी पाया जाता है, जिससे ब्लड वेसल्स के ब्लॉकेज को कम करने में काफ़ी ज्यादा मदद मिलती है. अजवाइन में पाए जाने वाले गुण हाई ब्लड प्रेशर से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में काफ़ी मदद करते हैं.

जाने ऐसे करें अजवाइन का आप सेवन 

एक्सपर्टों के मुताबिक हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप एक गिलास पानी में आधा चम्मच अजवाइन (High BP mein Ajwain ke Fayde) को अच्छे से उबाल लें. इसके बाद जब वह पानी उबलकर आधा गिलास रह जाए तो उसे छानकर थोड़ा सा नमक डालकर इसका सेवन कर लें.जान ले ब्लड प्रेशर को काबू करने के लिए अजवायन को भून लें. इसके बाद आप गुनगुने पानी के साथ खाली भी उसका सेवन कर सकते हैं. कहते हैं कि इस उपाय से हाई बीपी के मरीजों को बहुत फायदा होता है.

आयुर्वेदिक आचार्य के मुताबिक आप बेहतर सेहत के लिए रोजाना अपने खाने में भी अजवाइन (High BP mein Ajwain ke Fayde) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा भी आप चाहें तो रात में सोने से पहले भी अजवाइन को पानी में भिगोकर उसे पी सकते हैं. ऐसा करने से आपको इसका फायदा हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी केवल घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर ही आधारित है. इसे अपनाने से पहले आप चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AIN NEWS 1 इसकी पुष्टि बिलकुल नहीं करता है.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here