Friday, October 18, 2024

Morning News Brief : बहराइच हिंसा- 2 आरोपियों का एनकाउंटर; उत्तराखंड में मदरसों के बच्चे संस्कृत पढ़ेंगे; रेल टिकट की एडवांस बुकिंग 4 नहीं, 2 महीने पहले होगी

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर यूपी में बहराइच हिंसा से जुड़ी रही, पुलिस ने हिंसा के 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। एक खबर रेल टिकट की एडवांस बुकिंग से जुड़ी रही, रेल मंत्रालय ने एडवांस बुकिंग की समय सीमा घटाकर 60 दिन कर दी है।

 

Table of Contents

आज के प्रमुख इवेंट्स:

  • उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ पंजाब के मोहाली में लीडरशिप समिट का उद्घाटन करेंगे। इस समिट में विभिन्न क्षेत्रों के नेताओं की उपस्थिति रहेगी और नेतृत्व से जुड़ी महत्वपूर्ण चर्चाएं होंगी।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बर्लिन में जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज से मुलाकात करेंगे। यह बैठक वैश्विक राजनीति, आर्थिक सहयोग, और सुरक्षा मुद्दों पर केंद्रित होगी।

अब कल की बड़ी खबरें…

बहराइच हिंसा: दुर्गा प्रतिमा जुलूस में विवाद के बाद एनकाउंटर, दो आरोपियों के पैर में लगी गोली

नेपाल बॉर्डर पर बहराइच के नानपारा में एनकाउंटर के बाद पुलिस दोनों घायल आरोपियों को अस्पताल ले गई।

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में 13 अक्टूबर को हुई हिंसा के बाद पुलिस ने दो आरोपियों, सरफराज खान और मोहम्मद तालीम, का नेपाल बॉर्डर के पास एनकाउंटर किया। एनकाउंटर के दौरान दोनों के पैर में गोली लगी, जिसके बाद उन्हें बहराइच मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। इसके साथ ही पुलिस ने सरफराज के भाई फहीम, पिता अब्दुल और मोहम्मद अफजल को भी हत्या के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है।

बहराइच हिंसा: क्या हुआ था?

13 अक्टूबर की शाम 6 बजे बहराइच से लगभग 40 किमी दूर स्थित महराजगंज बाजार में दुर्गा प्रतिमा का जुलूस निकाला जा रहा था। इस दौरान, कुछ युवकों ने डीजे बंद करने की मांग की, जिससे विवाद शुरू हो गया। विवाद जल्दी ही हिंसा में बदल गया, और दोनों पक्षों में जमकर पथराव और आगजनी होने लगी। इस दौरान 20 से अधिक राउंड फायरिंग हुई, जिसमें 22 वर्षीय राम गोपाल की मौत हो गई।

हिंसा का परिणाम

हिंसा के दौरान, 50 से अधिक घरों, अस्पतालों और शोरूम्स में आग लगा दी गई। पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए सरफराज खान और मोहम्मद तालीम को आरोपी बनाया और उनका एनकाउंटर नेपाल बॉर्डर के पास किया।

फिलहाल, दोनों आरोपियों का इलाज बहराइच मेडिकल कॉलेज में चल रहा है, जबकि अन्य आरोपी पुलिस की हिरासत में हैं।

 

 

 

 

रेलवे की एडवांस टिकट बुकिंग अब 4 नहीं, 2 महीने पहले: 1 नवंबर से नए नियम लागू

IRCTC Ticket Booking | Railways Advance Ticket Booking Rules Change | रेलवे  टिकट की एडवांस बुकिंग अब 2 महीने पहले होगी: अभी यात्रा से 4 महीने पहले शुरू  होती है, नए नियम

रेलवे की एडवांस टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव करते हुए अब यात्रा से 120 दिन पहले नहीं, बल्कि 60 दिन पहले ही टिकट बुकिंग शुरू होगी। ये नए नियम 1 नवंबर से लागू होंगे। हालाँकि, पहले से बुक किए गए टिकट्स पर इन नियमों का कोई असर नहीं होगा। विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की बुकिंग अवधि में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

2015 में बढ़ाया गया था रिजर्वेशन पीरियड

1 अप्रैल 2015 तक एडवांस रिजर्वेशन पीरियड 60 दिन था, जिसे बढ़ाकर 120 दिन किया गया था। उस समय सरकार ने इस बदलाव का तर्क दिया था कि इससे दलालों पर नियंत्रण होगा क्योंकि उन्हें टिकट कैंसिल करने पर ज्यादा चार्ज देना पड़ेगा। इसके अलावा, कई लोगों ने यह भी कहा था कि रिजर्वेशन पीरियड बढ़ने से रेलवे को अतिरिक्त 60 दिनों के लिए ब्याज और ज्यादा कैंसिलेशन के जरिए अतिरिक्त राजस्व मिलेगा।

 

 

 

उत्तराखंड के मदरसों में पढ़ाई जाएगी संस्कृत, राज्य सरकार की अनुमति के बाद लागू होगा फैसला

उत्तराखंड मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष मुफ्ती शमून ने मदसरों में संस्कृत पढ़ाने की पैरवी की है।

उत्तराखंड के 400 से ज्यादा मदरसों में जल्द ही संस्कृत को एक ऑप्शनल विषय के रूप में पढ़ाया जा सकता है। उत्तराखंड मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष मुफ्ती शमून ने जानकारी दी कि राज्य सरकार की अनुमति मिलते ही यह फैसला लागू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा, “अगर छात्रों को अरबी के साथ-साथ संस्कृत सीखने का मौका मिलता है, तो यह उनके लिए फायदेमंद साबित होगा।”

वक्फ बोर्ड का समर्थन

उत्तराखंड वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष शादाब शम्स ने भी इस पहल का समर्थन करते हुए कहा, “मदरसों में संस्कृत की पढ़ाई शुरू करना एक अच्छा कदम होगा। धार्मिक शिक्षा महत्वपूर्ण है, लेकिन बच्चों को केवल इस तक सीमित रखना उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ करना होगा। मदरसों को धार्मिक शिक्षा के लिए एक घंटा तय करना चाहिए, ताकि बाकी समय में छात्र दूसरी महत्वपूर्ण चीजें भी सीख सकें। पूरे दिन धार्मिक शिक्षा देने से उनका समग्र विकास रुक जाएगा।”

 

 

 

 

नायब सैनी दूसरी बार बने हरियाणा के मुख्यमंत्री, कैबिनेट में OBC वर्ग का दबदबा

दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री बने नायब सैनी, मंत्रिमंडल में ओबीसी का  दबदबा

नायब सिंह सैनी ने दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ 13 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली। इस कैबिनेट में सबसे ज्यादा 5 मंत्री OBC वर्ग से हैं, जबकि जाट, ब्राह्मण और अनुसूचित जाति वर्ग से 2-2 मंत्री शामिल किए गए हैं।

शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह सहित 18 राज्यों के मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री मौजूद थे। आज सैनी कैबिनेट की पहली बैठक होगी, जिसमें महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाने की संभावना है।

 

 

 

भारत ने बनाया एशिया में सबसे छोटा टेस्ट स्कोर, बेंगलुरु टेस्ट में न्यूजीलैंड को 134 रनों की बढ़त

बेंगलुरु टेस्ट के दूसरे दिन भारत की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में सिर्फ 46 रन पर ऑलआउट हो गई। यह भारत का घरेलू मैदान पर सबसे छोटा टेस्ट स्कोर है, और एशिया में भी किसी टीम का यह अब तक का सबसे छोटा टेस्ट स्कोर है। इस पारी में भारतीय टीम के 5 बल्लेबाज, जिनमें विराट कोहली, सरफराज खान, केएल राहुल, रविंद्र जडेजा और आर अश्विन शामिल थे, बिना कोई रन बनाए आउट हो गए। टीम इंडिया के लिए ऋषभ पंत 20 रन के साथ शीर्ष स्कोरर रहे।

मैच का हाल:

दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने 3 विकेट के नुकसान पर 180 रन बना लिए हैं, और उन्हें भारत पर 134 रनों की बढ़त हासिल हो चुकी है। न्यूजीलैंड के लिए डेवोन कॉन्वे ने 91, विल यंग ने 33 और टॉम लैथम ने 15 रन बनाए। रचिन रवींद्र और डेरिल मिचेल नाबाद लौटे हैं। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा, आर अश्विन और कुलदीप यादव ने 1-1 विकेट लिया।

 

 

 

 

निज्जर हत्या मामले में बढ़ा भारत-कनाडा विवाद: लॉरेंस गैंग के प्रत्यर्पण पर भारत का आरोप, ट्रूडो सरकार ने नहीं दिया जवाब

भारत-कनाडा विवाद: खालिस्तानी आतंकी निज्जर सिंह की हत्या मामले में विदेश  मंत्रालय ने कनाडा से मांगे सबूत, कनाडाई PM जस्टिन ट्रूडो के आरोपों ...

निज्जर हत्या मामले को लेकर भारत और कनाडा के बीच तनाव और गहरा हो गया है। कनाडाई सरकार ने 15 अक्टूबर को आरोप लगाया था कि भारत ने लॉरेंस गैंग का इस्तेमाल कर कई हत्याओं की साजिश रची। इस पर भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, “हमने लॉरेंस गैंग से जुड़े कई लोगों के प्रत्यर्पण की मांग की थी, लेकिन कनाडा की तरफ से कोई जवाब नहीं मिला।”

ट्रूडो के बयान पर कनाडा बैकफुट पर

कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो 16 अक्टूबर को एक जांच समिति के सामने पेश हुए, जहाँ उन्होंने स्वीकार किया कि सितंबर 2023 में हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंट्स के शामिल होने के आरोपों के समय उनके पास केवल खुफिया जानकारी थी, कोई ठोस सबूत नहीं था। इस बयान के बाद ट्रूडो की आलोचना हो रही है, जिससे कनाडाई सरकार को बैकफुट पर जाना पड़ा है।

 

 

 

इजराइली हमले में हमास चीफ याह्या सिनवार की मौत, PM नेतन्याहू ने की पुष्टि

Hamas Chief Sinwar mastermind of attack on Israel killed Netanyahu  announced इजरायल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड हमास चीफ सिनवार ढेर, नेतन्याहू  ने किया ऐलान, विदेश न्यूज़

हमास के प्रमुख याह्या सिनवार की इजराइली हमले में मौत हो गई है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और विदेश मंत्री काट्ज ने सिनवार की मौत की पुष्टि की है। इजरायली डिफेंस फोर्सेस (IDF) ने 16 अक्टूबर को सेंट्रल गाजा में एक रूटीन ऑपरेशन के तहत एक इमारत पर हमला किया, जिसमें हमास के 3 सदस्यों की मौत हो गई। बाद में यह सामने आया कि मारे गए लोगों में से एक याह्या सिनवार था।

सिनवार: इजराइल पर हमले का मास्टरमाइंड

याह्या सिनवार 7 अक्टूबर 2023 को इजराइल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड था, जिसमें 1200 इजराइली नागरिकों की मौत हुई थी। इस हमले के बाद से इजराइल और हमास के बीच जंग छिड़ी हुई है। सिनवार हमास की शीर्ष नेतृत्व में अंतिम बचा हुआ प्रमुख नेता था, जो अब इजराइली हमले में मारा गया।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads