Friday, October 18, 2024

Morning News Brief : 3 दिन में 19 फ्लाइट्स को बम की धमकी; केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3% बढ़ा; 10 ग्राम सोना ₹76,553 का

- Advertisement -
Ads
- Advertisement -
Ads

नमस्कार,

कल की बड़ी खबर 7 फ्लाइट्स में बम की धमकी से जुड़ी रही, जिस वजह से हजारों यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। एक खबर केंद्रीय कैबिनेट के फैसलों से जुड़ी रही।

 

 

Table of Contents

आज के प्रमुख इवेंट्स:

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभिधम्म दिवस के मौके पर दिल्ली में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे।
  2. नायब सिंह सैनी हरियाणा के CM पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह भी शामिल होंगे।

 

अब कल की बड़ी खबरें…

हवाई सुरक्षा: बम धमकियों के बाद सरकार करेगी फ्लाइट्स में एयर मार्शल्स की तैनाती दोगुनी

अकासा एयर की फ्लाइट में क्रू सहित 184 लोग सवार थे। सभी सुरक्षित हैं।

पिछले तीन दिनों में भारत की 19 फ्लाइट्स को बम की धमकी मिली है, जिससे हवाई सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई है। बुधवार को अकेले 7 फ्लाइट्स में बम होने की सूचना दी गई थी, जिनमें इंडिगो की 4, स्पाइसजेट की 2 और अकासा एयर की 1 फ्लाइट शामिल थी। इन घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए केंद्र सरकार ने विमान सुरक्षा को और मजबूत करने का निर्णय लिया है। इसके तहत फ्लाइट्स में तैनात एयर मार्शल्स की संख्या दोगुनी की जाएगी।

बम धमकियों के मामले में गिरफ्तारी

मुंबई पुलिस ने धमकी देने के मामले में छत्तीसगढ़ के एक नाबालिग को गिरफ्तार किया है। इस गिरफ्तारी से बम धमकियों के पीछे की साजिश का पर्दाफाश करने की कोशिश की जा रही है।

किन रूट्स पर तैनात होंगे नए एयर मार्शल्स?

सरकार ने फैसला किया है कि एयर मार्शल्स की तैनाती खासतौर पर उन घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर की जाएगी, जो संवेदनशील मानी जाती हैं। इन एयर मार्शल्स के रूप में नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स (NSG) की विशेष यूनिट्स तैनात की जाएंगी, जो एंटी-हाइजैकिंग और एंटी-टेरर गतिविधियों को रोकने में विशेषज्ञ हैं।

भारत में एयर मार्शल्स की शुरुआत कब हुई?

1999 में एअर इंडिया की फ्लाइट IC 814 के हाईजैक होने के बाद भारत में एयर मार्शल्स की तैनाती शुरू हुई थी। तब आतंकियों ने इस विमान को कंधार ले जाकर बंधक बना लिया था। इसी घटना के बाद भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए हवाई सुरक्षा को सशक्त बनाने के उद्देश्य से एयर मार्शल्स की तैनाती की गई थी। ये मार्शल्स सादे कपड़ों में यात्रा करते हैं और उनके पास हमेशा लोडेड हथियार होते हैं।

हवाई यात्रियों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता

सरकार का यह कदम हवाई यात्रियों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देने का संकेत है। बढ़ती धमकियों के बीच एयर मार्शल्स की मौजूदगी संभावित खतरों से निपटने में महत्वपूर्ण साबित होगी।

 

 

 

 

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी, 49 लाख कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

DA Hike 2024 Update; Modi Cabinet Meeting | 7th Pay Commission | केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी: दिवाली से पहले ये 50% से बढ़कर 53% हुआ, 49 लाख ...

मोदी कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 3% की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इस बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता 50% से बढ़कर 53% हो गया है। इसका सीधा फायदा 49.18 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 64.89 लाख पेंशनर्स को मिलेगा।

कब से लागू होगी बढ़ोतरी?

बढ़ा हुआ DA 1 जुलाई 2024 से लागू किया जाएगा। महंगाई भत्ता हर 6 महीने में सरकार की ओर से महंगाई के आधार पर संशोधित किया जाता है, जिससे कर्मचारियों और पेंशनर्स को राहत मिलती है।

महंगाई भत्ता क्यों महत्वपूर्ण है?

महंगाई भत्ता कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई के असर से कुछ राहत देने के लिए दिया जाता है। इसका सीधा असर उनकी सैलरी और पेंशन पर पड़ता है, जिससे वे महंगाई की मार को सहने में सक्षम हो पाते हैं।

 

 

केंद्र सरकार ने रबी फसलों की MSP बढ़ाई, गेहूं और सरसों पर बढ़ा समर्थन मूल्य

केंद्र सरकार ने रबी सीजन की 6 प्रमुख फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में वृद्धि की है। सरसों और तिलहन की MSP में ₹300 की बढ़ोतरी की गई है, जबकि गेहूं की MSP ₹150 बढ़कर ₹2,425 प्रति क्विंटल हो गई है। चने की MSP भी ₹210 की वृद्धि के साथ ₹5,650 प्रति क्विंटल हो गई है।

किन फसलों पर बढ़ी है MSP?

सरकार ने कुल 23 फसलों के लिए MSP तय किया है, जिनमें शामिल हैं:

  • 7 अनाज फसलें: धान, गेहूं, मक्का, बाजरा, ज्वार, रागी, जौ
  • 5 दालें: चना, अरहर (तुअर), उड़द, मूंग, मसूर
  • 7 तिलहन फसलें: सरसों, मूंगफली, सोयाबीन, सूरजमुखी, तिल, कुसुम, निगरसीड
  • 4 व्यावसायिक फसलें: कपास, गन्ना, खोपरा, कच्चा जूट

बढ़ी MSP का लाभ

MSP में की गई इस बढ़ोतरी से किसानों को उनकी फसलों का बेहतर मूल्य मिलेगा और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। सरकार का यह कदम कृषि क्षेत्र को मजबूत करने और किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से उठाया गया है।

 

 

 

सुप्रीम कोर्ट में ‘लेडी ऑफ जस्टिस’ की नई मूर्ति: आंखों पर पट्टी नहीं, हाथ में संविधान

Supreme Court: अब 'न्याय की देवी' की आंखों से हटी पट्टी... हाथ में तलवार की जगह संविधान... लेकिन क्यों... यहां जानिए - law is not blind message as new lady of justice

सुप्रीम कोर्ट की जजेस लाइब्रेरी में न्याय की देवी, ‘लेडी ऑफ जस्टिस,’ की एक नई मूर्ति स्थापित की गई है। इस नई मूर्ति में देवी की आंखों पर पट्टी नहीं है, और हाथ में तलवार की जगह संविधान की किताब रखी गई है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस मूर्ति को मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ के आदेश पर तैयार करवाया गया है।

नई मूर्ति का संदेश

इस मूर्ति का उद्देश्य यह बताना है कि भारतीय कानून अंधा नहीं है, बल्कि जागरूक और संवेदनशील है। यह कानून का सिर्फ सजा देने का प्रतीक नहीं है, बल्कि संविधान के अनुसार न्याय करने का प्रतीक है। पुरानी मूर्ति में आंखों पर पट्टी यह दर्शाती थी कि कानून सभी के लिए समान है और तलवार अन्याय को सजा देने की शक्ति का प्रतीक थी।

 

 

 

सोना-चांदी की कीमतों में उछाल: सोना ₹76,553 के ऑल टाइम हाई पर, चांदी ₹91,512 प्रति किलो

Gold-Silver Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में आज बड़ा उछाल, जानें कितने रुपये हुआ महंगा - Gold Silver Price Today Sona Chandi Bhav 1st April 2022 gold silver rates increased Delhi Mumbai

10 ग्राम सोने की कीमत में ₹623 की बढ़ोतरी के साथ यह ₹76,553 के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया है। वहीं, चांदी की कीमत में ₹1,712 की वृद्धि हुई है, जिससे यह ₹91,512 प्रति किलो हो गई है। इस साल सोने के दाम में अब तक ₹13,201 की बढ़ोतरी हो चुकी है, और साल के अंत तक इसके ₹78,000 प्रति 10 ग्राम तक पहुंचने की संभावना है। चांदी की कीमत भी 1 लाख रुपए प्रति किलो तक जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

 

 

 

उमर अब्दुल्ला बने जम्मू-कश्मीर UT के पहले मुख्यमंत्री, कांग्रेस ने सरकार को दिया बाहर से समर्थन

राज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर में उमर अब्दुल्ला को CM पद की शपथ दिलाई।

नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर के पहले केंद्र शासित प्रदेश (UT) के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। हालांकि, गठबंधन में चुनाव लड़ने के बावजूद कांग्रेस ने सरकार में शामिल होने से इनकार कर दिया और बाहर से समर्थन दिया है। शपथ ग्रहण समारोह में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी मौजूद थे। उमर अब्दुल्ला के बाद सुरेंदर चौधरी ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली, साथ ही 4 अन्य विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली।

उमर अब्दुल्ला का जनता के लिए संदेश

शपथ लेने के बाद उमर अब्दुल्ला ने घोषणा की कि उनके मूवमेंट के दौरान ट्रैफिक रोका नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि उनके लिए कोई ग्रीन कॉरिडोर नहीं बनेगा और जनता को तकलीफ नहीं दी जाएगी। उन्होंने अपने मंत्रियों से भी इस निर्देश का पालन करने का अनुरोध किया, यह कहते हुए कि वे जनता की सेवा के लिए हैं, न कि उन्हें परेशान करने के लिए।

 

 

 

पश्चिम बंगाल में लड़की का रेप और मर्डर, चेहरा जलाने की कोशिश, बॉयफ्रेंड गिरफ्तार

आसनसोल से भाजपा विधायक अग्निमित्रा पॉल ने यह तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की है। इसमें पूजा पंडाल के पास ठेले पर लड़की का शव रखा दिख रहा है।

पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में 20-22 साल की एक लड़की का शव मिलने से सनसनी फैल गई है। आरोप है कि लड़की के साथ पहले रेप किया गया और फिर उसकी हत्या कर दी गई। हत्या के बाद उसके चेहरे को जलाने की भी कोशिश की गई। रिपोर्ट्स के अनुसार, लड़की मंगलवार शाम को अपने बॉयफ्रेंड के साथ बाहर गई थी, जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

10 दिनों में दूसरा मामला

यह घटना पिछले 10 दिनों में बंगाल में रेप और मर्डर की दूसरी वारदात है। इससे पहले, 5 अक्टूबर को साउथ 24 परगना जिले में 10 साल की एक बच्ची का शव मिला था। परिवार का आरोप था कि बच्ची के साथ रेप के बाद उसकी हत्या की गई। इस घटना के बाद गुस्साई भीड़ ने पुलिस चौकी में आगजनी और पथराव किया था।

पुलिस की जांच जारी

पुलिस इस मामले की गंभीरता से जांच कर रही है। फिलहाल यह शक है कि हत्या के बाद शव को पूजा पंडाल के पास फेंका गया था ताकि पहचान छिपाई जा सके।

- Advertisement -
Ads
AIN NEWS 1
AIN NEWS 1https://ainnews1.com
सत्यमेव जयते नानृतं सत्येन पन्था विततो देवयानः।
Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Polls
Trending
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
Latest news
Related news
- Advertisement -
Ads