Vegetables to Avoid in Rain: बरसात के इस मौसम में 5 हरी सब्जियों से बना ले दूरी, कही पहुंच ना जाए अस्पताल!

0
5271

AIN NEWS 1Vegetables to Avoid in Rain: चल रहे मानसून के आगमन के साथ मे देशभर में ही बारिश का सीजन भी शुरू हो चुका है. ओर अब अगले 3 महीनों तक पूरे देश में ही लगातार बरसात होनी तय हैं. वैसे तो इस मौसम में गर्मी से भी कुछ राहत तो मिलती है लेकिन मौसम बदलने से कई सारी बीमारियां भी शुरू हो जाती हैं. ऐसे में हमें इस बदले हुए मौसम के अनुसार अपने खानपान में भी कुछ बदलाव करना जरूरी हो जाता है. देश के कुछ जाने माने आयुर्वेदाचार्यों के मुताबिक बारिश के इस मौसम में इन 5 हरी सब्जियों को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए वरना आपको बीमार पड़ते और अस्पताल में भर्ती होते कुछ देर नहीं लगेगी.

आज यहां हम जानते हैं कि आख़िर वे सब्जियां कौन सी हैं. जिनसे बरसात में इन 5 हरी सब्जियों से बनानी चाहिए दूरी (Green Vegetables to Avoid in Rain)

बरसात में बैंगन को खाने से भी करें परहेज

इस बरसात के मौसम (Green Vegetables to Avoid in Rain) में काफ़ी तरह के कीड़े फल-सब्जियों पर अपना धावा बोल देते हैं. उनके इस हमले की वजह से ही पौधे पर लगा हुआ बैंगन 70 प्रतिशत तक नष्ट हो जाता है. ओर तो ओर ये कीड़े बैंगन के अंदर भी प्रवेश कर जाते हैं. ऐसे में अगर आप ये बरसात में बैंगन की सब्जी या उससे बना हुआ भर्ता खाते हैं तो ये कुछ कीड़े आपके शरीर में भी प्रवेश कर जाएंगे. लिहाजा बारिश के दिनों में आपकों बैंगन खाने से बचना चाहिए.

बरसात में टमाटर से भी बना लें दूरी

अकसर बारिश (Green Vegetables to Avoid in Rain) के दिनों में हमारे शरीर की पाचन प्रक्रिया भी काफ़ी धीमी हो जाती है. ऐसे में कुछ ठंडी चीजें छोड़कर हल्की गर्म चीजें ही खानी चाहिए, जिससे वे हमारे शरीर में आसानी से पच जाएं. टमाटर में भी कुछ क्षारीय तत्व पाए जाते हैं. यह भी एक प्रकार का जहरीला तत्व होता है, जिन्हें पौधे खुद को कीड़ों के हमले से बचाने के लिए ही इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में बरसात में आपके टमाटर ज्यादा खाने से खुजली, रैशेज होने और फुंसी की समस्या भी हो सकती है.

ऐसे बरसात में न खाएं कभी पालक

जान ले पालक को आयरन का एक बहुत बढ़िया स्रोत माना जाता है और डॉक्टर भी इसे खून की कमी पूरी करने के लिए पालक खाने की सलाह देते हैं. हालांकि इस बरसात (Green Vegetables to Avoid in Rain) के मौसम में आपको पालक से पूरी तरह से ही दूरी बना लेनी चाहिए. इसकी पूरी वजह ये है कि बरसात के दिनों में इस हरी सब्जी पर भी हद से ज्यादा बारीक कीड़े रेंगते रहते हैं, जिन्हें हम खुली आंखों से कभी देख नहीं पाते. पालक खाने पर वे कीड़े भी हमारे पेट में आसानी से जा सकते हैं, जिससे हम सभी बीमार हो सकते हैं.

बरसात में जहरीला हो जाता है मशरूम

वैसे मशरूम खाना सेहत के लिए काफ़ी बढ़िया माना जाता है. उसे भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. हालांकि सभी प्रकार के मशरूम भी खाने लायक नहीं होते. उनमें से कुछ मशरूम जहरीले भी होते हैं तो कुछ ही खाए जा सकते हैं. बरसात (Green Vegetables to Avoid in Rain) के दिनों में अधिकतर मशरूम ही खाने लायक नहीं रह जाते. ऐसे में बेहतर तो यह रहेगा कि आप बरसात के दिनों में इससे उचित दूरी बना लें.

आपके पेट में भी पहुंच जाते हैं कुछ कीड़े

इस मौसम में पत्तागोभी को हम चाऊमीन और सैंडविच में रखकर खूब ज्यादा खाते हैं. इसे सलाद के रूप में भी भरपूर इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन यह बहुत कम लोगों को ही पता होगा कि इसके अंदर काफ़ी बड़ी मात्रा में बारीक कीड़े (Green Vegetables to Avoid in Rain) भी पाए जाते हैं. सलाद के रूप में इस समय पत्ता गोभी खाने पर वे कीड़े भी हमारे पेट से होते हुए हमारे दिमाग तक भी पहुंच जाते हैं, जिससे इंसान की जान जाने का भी काफ़ी खतरा पैदा हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी केवल घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर ही आधारित है. इसे अपनाने से पहले आप अपने चिकित्सक की सलाह जरूर लें. AIN NEWS 1 इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here